BREAKING NEWS

Asia Cup 2022: रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन, जापान को 2-1 से दी मात ◾ नैनो यूरिया संयंत्र का उद्घाटन कर पीएम मोदी, बोले- आत्मनिर्भरता में भारत की अनेक मुश्किलों का हल ◾ Gujarat News: देश में गुजरात का सहकारी आंदोलन एक सफल माडल, गांधीनगर में बोले अमित शाह ◾ पंजाब में AAP ने राज्यसभा की सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए इन 2 नामों पर लगाई मुहर◾ हिजाब पहनकर कॉलेज आई छात्राओं को भेजा गया वापस, CM बोम्मई बोले- हर कोई करें कोर्ट के निर्देश का पालन ◾DGCA ने इंडिगो पर लगाया पांच लाख का जुर्माना, दिव्यांग बच्चे को नहीं दी थी विमान में सवार होने की अनुमति ◾J&K : सुरक्षाबलों ने आतंकवादी मॉड्यूल का किया भंडाफोड़, एक महिला सहित 3 गिरफ्तार, IED बरामद ◾ नवनीत राणा और रवि राणा का आज नागपुर में हनुमान चालीसा पाठ, क्या राज्य में फिर हो सकता है बवाल◾एलन मस्क ने दिया बयान- भारत में मिले बिक्री की मंजूरी, फिर टेस्ला का संयत्र लगाने का लेंगे फैसला◾ कथावाचक देवकी नंदन ने प्लेसेस ऑफ वर्शिप एक्ट के खिलाफ SC में दायर की याचिका, अब तक कुल 7 अर्जी दाखिल◾ WEATHER UPDATE: दिल्ली समेत देश के इन इलाकों में बारिश के आसार, यहां जानें मौसम का मिजाज◾ जमीयत की बैठक में भावुक हुए मुस्लिम धर्मगुरू मदनी, बोले- जुल्म सह लेंगे लेकिन वतन पर आंच नहीं आने देंगे...◾श्रीलंका में 50वें दिन भी जारी है प्रदर्शन, राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग को लेकर सड़कों पर बैठे हैं लोग ◾ऐसा काम नहीं किया जिससे लोगों का सिर शर्म से झुक जाए, देश सेवा में नहीं छोड़ी कोई कसर : PM मोदी ◾म्यांमार की मौजूदा स्थिति को लेकर हुई बैठक, रूस और चीन ने जारी नहीं होने दिया UN का बयान ◾BSF ने पाकिस्तानी तस्करों की साजिश को किया नाकाम, ड्रोन पर की गोलीबारी, भागने पर हुआ मजबूर ◾पंजाब : CM मान ने वापस ली 424 वीआईपी लोगों की सुरक्षा, जानिए क्यों लिया यह फैसला ◾कर्नाटक : शिक्षा मंत्री बी.सी. नागेश ने हिजाब विवाद पर दिया बयान, केवल यूनिफॉर्म की है अनुमति◾उत्तराखंड : CM धामी के लिए आज चुनाव प्रचार करेंगे मुख्यमंत्री योगी, टनकपुर में जनता से मांगेगे वोट ◾India Covid Update : पिछले 24 घंटे में आए 2,685 नए केस, 33 मरीजों की हुई मौत◾

नवाजुद्दीन सिद्दीकी को आज भी झेलना पड़ता है डिस्क्रिमिनेशन, बताया कैसा होता है सलूक

बॉलीवुड एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी इंडस्ट्री के सबसे उम्दा एक्टर्स में से एक हैं। नवाज़ ने अपने करियर की शुरुआत दिनों में कई मुश्किलों का सामना किया, लेकिन अपनी मेहतन और एक्टिंग के दम पर वो आज वहां खड़े हैं जहां उनके साथ शायद इंडस्ट्री का हर एक्टर काम करना चाहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इतने कामयाब होने के बाद भी नवाज़ आज भी जब अपने गांव जाते हैं तो लोग उनके साथ भेदभाव ही करते हैं।

नवाज़ का कहना है कि कास्टिस्म वहां के लोगों के दिमाग में घुसा हुआ है जिसे निकालना मुश्किल है। वहां लोग इंसान को जाती के आधार पर ही तोलते हैं फिर चाहें वो अमेरिका का राष्ट्रपति ही क्यों ना हो। नवाज़ ने हाल में मीडिया को दिए इंटरव्यू में अपने साथ हुए भेदभाव और करियर को बारे में खुलकर बात की।

दरअसल, नवाज़ यहां अपनी फिल्म ‘सीरियस मैन’ जिसे हाल ही में अंतरराष्ट्रीय एमी अवॉर्ड्स 2021 में नॉमिनेशन मिला था, के बारे में बातचीत करने पहुंचे थे। इस फिल्म में नवाज़ ने एक ग़रीब व्यक्ति का किरदार निभाया है जो अपने बेटे को बहुत बड़ा और जीनियस आदमी बनाना चाहता है। फिल्म के बारे में बात करते हुए नवाज़ ने कहा कि ‘मैं फिल्मों को दिल और दिमाग से चुनता हूं बॉक्स ऑफिस के बारे में सोचकर नहीं। फिर जब मेरी फिल्मों को अवॉर्ड मिलता है या वो ऐसे अवॉर्ड में जाती हैं तो गर्व होता है कि मेरा चुनाव सही है’।

आगे नवाज़ ने कहा, ‘इस फिल्म में जो परिस्थिती थी उन परिस्थितियों से मैं ख़ुद को जोड़ पाता हूं क्योंकि मैंने वो समय देखा है जब मैं अपने गांव में था। मेरी दादी छोटी जाती की थीं और उनकी शादी बड़ी जाती में हुई तो मेरे पिता को ये भेदभाव पूरी जिंदगी झेलना पड़ा। मेरे पिता को जिंदगीभर ये झेलना पड़ा कि उनकी मां छोटी जाती की हैं। फिर पिता के बाद हमें भी ये झेलना पड़ा। जब भी गांव में किसी बच्चे से लड़ाई हो जाती थी तो हमें जाती को लेकर ही ताना मिलता था।' 

'मैं अभी भी कास्ट सिस्टम झेलता हूं...गांव के लोगों के लिए सफलता कोई मायने नहीं रखती उनके दिमाग में ये भरा हुआ है फिर चाहें हम अमेरिका के राष्ट्रपति ही क्यों ना बन जाएं उनके दिमाग में वही रहेगा’। अपकमिंग फिल्मों के बारे में नवाज़ ने कहा कि वो अब प्यार मोहब्बत वाली फिल्मों, लव स्टोरी ज्यादा कर रहे हैं। एक्टर ने कहा, 'मुझे जो असल जिंदगी में नहीं मिला वो अब मैं फिल्मों में कर के खुश हो रहा हूं'।