दुनिया में भारत एक ऐसा विशाल देश है जिसमें लोग अलग-अलग समाज, समुदाय, धर्म और बोलियों से आते हैं। दुनिया के इस महान देश में कई ऐसी बाधाएं औैर सीमाएं के बावजूद एक ऐसा मंच है जिसके माध्यम से हम सभी जोड़ते हैं। यह मीडिया सिनेमा हैं। और दुनिया में Indain Films के लिए बहुत प्यार है।

Indain Films  इंडस्ट्री भी अलग-अलग भाषाओं और क्षेत्रों में विभाजित हुआ है। हम अभी तक भी सिनेमा के साथ जुड़े हुए हैं भले ही वह एक सुन्दर भावनात्मक फिल्म हो या फिर एक कॉमिक फिल्म हो हम इन सभी फिल्मों को सराहाते हैं।

एक हद तक बॉलीवुड Indain Films का केंद्र है जो हमें एक नेटवर्क की तरह जोड़ कर रखता है। फिर भी इसके अतिरिक्त कई सीमाएं हैं जो दक्षिण को बांध कर रखती हैं।

आज हम आपको कुछ हिंदी फिल्मों के बारे में बातएंगे जिनके कई भाषा में रीमेक बन गए हैं। चलिए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में।

1. Okkadu

 इस फिल्म को चार अलग-अलग भाषाओं में बनाया जा चूका है। इसे तमिल में गिली, कन्नड़ में अजय, बंगाली में जोर और हिंदी में तेवर के रूप में बनाया गया है ।

2. Manichitrathazhu

यह 1 99 3 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मलयालम फिल्म थी। भारतीय फिल्मों में यह फिल्म सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी। इस फिल्म को तमिल, कन्नड़, बंगाली और हिंदी समेत विभिन्न भाषाओं में चार बार बनाया गया था।

3. Tere Naam

सलमान खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म तेरे नाम तमिल हिट फिल्म सेतु (1 999) का रीमेक था। बाला ने वास्तविक जीवन की घटना पर फिल्म की कहानी लिखी थी। सेतु को कन्नड़ में हुचचा, तेलुगू में सेशु और हिंदी में तेरे नाम के रूप में बनाया गया था।

4. Gol Maal

यह एक भारतीय फिल्म है जिसे ऋषिकेश मुखर्जी ने निर्देशित किया था। इस फिल्म को तमिल में थिलू मुल्लू के रूप में बनाया गया था, कन्नड़ में एसेगोबा मीसेगोबा, मलयालम में सिमवलन मेनन के रूप में। यहां तक कि रोहित शेट्टी निर्देशित बोल बच्चन 1 9 7 9 के गोल मॉल पर आधारित है।

5. Bodyguard

मलयालम में बनी बॉडीगार्ड (2010) में तमिल में कावलान (2011), हिंदी में बॉडीगार्ड (2011), बॉडीगार्ड (2011) में कन्नड़, बॉडीगार्ड (2012) तेलुगू में और बंगाली में बॉडीगार्ड (2013) जैसे कई रीमेक थे।

6. Drishyam

द्रश्याम ने मुख्य भूमिका में मोहनलाल की भूमिका निभाई। तब Drishyam को पांच बार, तेलुगू में Drushyam, कन्नड़ में Drishya के रूप में, तमिल में पपानसम के रूप में, हिंदी में Drishyam के रूप में, और सिंहली में धर्मयुद्ध के रूप में पांच बार पुनर्निर्मित किया गया था।

7. Rowdy Rathore

अक्षय कुमार और सोनाक्षी सिन्हा अभिनीत फिल्म राउडी राठौर साल 2012 में रिलीज हुई एक बेहद सफल बॉलीवुड फिल्म थीं। यह फिल्म कई भाषा में बनी है जैसे तेलुगु Vikramarukudu ,तमिल Siruthai ,कन्नड़ Veera Madakari।

5. Bhool Bhulaiya

लोकप्रिय और हिट हॉरर कॉमेडी फिल्म भूल भुलैया में अक्षय कुमार, विद्या बालन, चमकदार अहुजा, अमिषा पटेल महत्वपूर्ण भूमिकाओं में थे। मलयालम में Manichitratazhu ,तमिल Chandramukhi ,तेलुगु Nagavalli ,बंगाली Rajmohol ।

3. Singham

रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित सिंघम और अजय देवगन अभिनीत, काजल अग्रवाल और प्रकाश राज सुपर हिट बॉलीवुड फिल्म थे। तमिल में Singam ,तेलुगु Yamudu ,कन्नड़ Kempe Gowda।

8. Dhadak

धड़क फिल्म सायरत की रीमेक है जिसे इस साल जुलाई में रिलीज किया जाएगा। यह फिल्म श्रीदेवी की बेटी जनवी कपूर की बॉलीवुड की शुरुआत में है और उनके सामने इशान खैटर सितारों का प्रतीक है। मराठी में Sairat ,पंजाबी Channa Mereya ,कन्नड़ Manasu Mallige ,ओड़िआ Laila O Laila।