बॉलीवुड के जेंटलमैन कहे जाने वाले अभिनेता शशि कपूर के निधन से पूरी फिल्म इंडस्ट्री में शोक में डूबी हुई है। शशि कपूर के अंतिम संस्कार में हर कोई फिल्मी हस्ती उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए वहां लोग शमिल हुए। आपको बता दें अपने फिल्मी कैरियर में शशि कपूर ने कई बड़ी अदाकाराओं के साथ जबरदस्त फिल्में दी हैं।

शर्मिला टैगोर और आशा पारेख से लेकर हेमा मालिनी, जीनत अमान, मुमताज, शबाना आजमी और राखी गुलजार अभिनेता शशि कपूर के निधन से टूट गई हैं। इन नायिकाओं ने शशि कपूर के साथ कई यादगार फिल्में की हैं। शबाना इस समय सिडनी में हैं और वह अभिनेता के बारे में बात करते हुए बेहद दुखी हैं।

उन्होंने कहा कि शशि की पत्नी जेनिफर केंडल, फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल और उनके माता-पिता कैफी और शौकत आजमी के साथ-साथ अभिनेता का भी उनके जीवन में बेहद प्रभाव था। शबाना ने कहा, “मैं जितने भी लोगों से मिली, उनमें वह सबसे हैंडसम थे।”

जब राखी गुलजार ने रोते हुए पुराने दिनों को याद किया जब फिल्म शूटिंग के समय उन्होंने शशि कपूर के साथ खाना बनाया था। शशि के साथ उनकी बहुत सी फिल्में सफल रही फिल्म हैं शर्मीली कभी-कभी। उनमें से तृष्णा और जानवर और इंसान को लोग आज भूल गए हैं।

वहीं हेमा मालिनी ने उन्हें एक जेंटलमैन के रूप में याद किया। उन्होंने कहा जब वह मेरे साथ फिल्म अभिनेत्री कर रहे थे उस समय मैं नई ही थी और वह एक बहुत अच्छे अभिनेता थे फिर भी उन्होंने मेरे रोल पर काफी केंद्रित फिल्म की।

राजेश खन्ना और शशि कपूर ने बहुत वर्षों तक मिलकर काम नहीं किया। उसके बाद राज खोसला ने फिल्म पे्रम कहानी के लिए दोनों को एकजुट किया जिसमें दोनों मुमताज के जीवन के दो प्रेमी के रूप में नजर आए।

उनकी एक शीर्ष नायिकाओं में से एक ने मुझे यह बताया कि मैंने कई फिल्मों के लिए शशि जी को लेने की राय दी थी लेकिन बावजूद बताने के निर्माता यह कहकर इनकार कर देते थे कि वह एक फ्लॉप हीरो हैं।

1970 के दशक में शशि ने एकल अभिनेता के रूप में ‘चोर मचाए शोर’, ‘चोरी मेरा काम’ और ‘फकीरा’ जैसी हिट फिल्में दी थी। लेकिन उन्होंने अमिताभ बच्चन की फिल्मों में सेकंड लीड अभिनेता का किरदार निभाने का फैसला किया, जिसके कारण व्यावसायिक फिल्मों में मुख्य भूमिका के रूप में उनका करियर खत्म हो गया।

कई परेशानियों के कारण शर्मिला टैगोर ने राजेश खन्ना के साथ अपनी शानदार और सफल फिल्में कही जाने वाली फिल्में छोड़कर शशि कपूर के साथ उनकी बुरी तरह फ्लॉप फिल्मों पर अपना ध्यान लगाया। उन्होंने एक बार बताया कि मुझे शशि कपूर के साथ काम करना बहुत अच्छा लगता है वह बहुत ही हाजिरजवाब और एक अच्छे पति हैं। फिल्म वक्त के सफल हो जाने के बाद हमने कई ओर फिल्मों में एक साथ काम किया।

उन्होंने यह भी कहा कि जेम्स आईवरी जैसे प्रसिद्घ निर्देशक के साथ विदेशों में काम करने वाले यह पहले भारतीय अभिनेता थे। दोनों ने एक साथ काफी अच्छा काम किया है। शशि कपूर ने एक अभिनेता और निर्माता के रूप में जो कुछ भी हासिल किय उसके लिए उन्होंने जबरदस्त मेहनत की। वह सेट पर भी सभी लोगों से बड़े प्यार से पेश आते थे।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।