BREAKING NEWS

मोरबी पुल का संचालन करने वाली कंपनी के प्रबंध निदेशक ने अदालत के समक्ष किया आत्मसमर्पण , गिरफ्तार◾Rajasthan: विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी बोले- सदन में दिए जाने वाले उत्तर की अच्छे से पड़ताल करें मंत्री ◾आप सांसद संजय सिंह ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र, कहा- 'अदाणी समूह के खिलाफ निष्पक्ष जांच का आदेश दिया जाए'◾आम बजट पर 12 फरवरी तक बीजेपी चलाएगी देशव्यापी अभियान, जानें इसके पीछे की वजह ◾ब्रिटेन में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट ऑनर’ से सम्मानित किया गया◾अहमदाबाद में सीरियल ब्लास्ट की धमकी देने वाला व्यक्ति गिरफ्तार◾चिराग पासवान बोले- ‘इस्तेमाल करो और छोड़ो’ की प्रवृत्ति नीतीश कुमार की कार्य संस्कृति में शामिल◾कर्नाटक के चुनावी रण में AAP की एंट्री, सभी 224 सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार ◾गुटखा पर प्रतिबंध हटाने के मद्रास हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ SC का रूख करेगी तमिलनाडु सरकार ◾गांधीनगर कोर्ट ने आसाराम को उम्रकैद की सजा सुनाई, 2013 में दो बहनों ने दर्ज कराया था रेप केस ◾सिसोदिया ने LG सक्सेना को पत्र लिख शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड भेजने के प्रस्ताव पर मंजूरी मांगी◾Budget session 2023 : राष्ट्रपति के अभिभाषण की 10 अहम बातें◾मोरबी पुल मामला: ओरेवा समूह के MD जयसुख पटेल ने कोर्ट में किया सरेंडर, जारी हुआ था अरेस्ट वारंट ◾Rajasthan: उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव, सदन में मचा कोहराम ◾राष्ट्रपति के भाषण पर मायावती की टिप्पणी, कहा- सांत्वना देने के लिहाज से बहुत कमतर रहा अभिभाषण◾ यूएई के अल मिन्हाद जिले का नाम बदलकर किया गया 'हिन्द सिटी', प्रवासी भारतीयों में ख़ुशी की लहर ◾आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी का बड़ा ऐलान, विशाखापट्टनम होगी राज्य की नई राजधानी◾SC ने धन शोधन मामले में राणा अय्यूब की याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा, PMLA कोर्ट से जारी समन को दी है चुनौती◾नब किशोर दास हत्याकांड : ASI गोपाल दास का मंत्री की हत्या का ‘‘साफ इरादा’’ था, FIR में खुलासा ◾Pakistan Mosque blast: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस व सुरक्षा परिषद ने पेशावर हमले की निंदा की◾

Bollywood के इन सुपरस्टार के मेकअप आर्टिस्ट को झेलनी पड़ी कई घंटों तक यह परेशानी

किसी भी फिल्म को हिट बनाने में दो चीजें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती हैं। पहली होती है फिल्म की स्टोरी और दूसरी उस स्टोरी के किरदार। जब तक किसी कहानी का किरदार दिलचस्प और विश्वसनीय नहीं होगा तक लोग उस फिल्म को एन्जॉय नहीं कर पाएंगे। वैसे तो फिल्मों में बहुत तरह के किरदार होते हैं इन सभी किरदारों को ऑन स्क्रीन विश्वसनीय दिखाने में मेकअप का तो सबसे बड़ा हाथ होता है। मेकअप में इतनी ज्यादा पॉवर होती है कि इसकी मदद से हम किसी मशहूर पर्सनालिटी की तरह भी दिख सकते हैं।

\"\"

वहीं बहुत बार तो ऐसा होता है इन किरदारों को सही लुक देने के लिए इन मेकअप आर्टिस्ट को घंटो मेहनत करनी पड़ती है। तो चालिए आज हम आपको Bollywood के उन किरदारों से मिलाने जा रहे हैं जिनका लुक एक दम परफेक्ट बनाने के लिए मेकअप आर्टिस्ट को कई-कई घंटे लग जाते हैं।

\"\"

1. रजनीकांत – रोबोट

साउथ की फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत वैसे तो असल जिंदगी में और फिल्मों में काफी अलग दिखाई देते हैं। और इसका पूरा का पूरा श्रेय उनके मेकअप आर्टिस्ट को जाता है। ज्यादातर फिल्मों में रजनीकांत का मेकअप होता है लेकिन उनकी फिल्म रोबोट की बात करें तो इस फिल्म में उन्होंने डबल रोल किया था।

\"\"

इसके साथ ही वे कई अलग-अलग किरदार में भी नजर आए थे। ऐसे में इस फिल्म में रजनीकांत के मेकअप आर्टिस्ट को करीब 6 घंटे का समय लग जाता था।

\"\"  

2. अमिताभ बच्चन – पा

Bollywood के महानायक अमिताभ बच्चन की पा फिल्म तो लगभग आप सभी ने देखी होगी। इस फिल्म में अमिताभ ने एक स्पेशल चाइल्ड का किरदार निभाया था। इस फिल्म में वह अभिषेक बच्चन के बेटे बने थे।

\"\"

फिल्म में अमिताभ का लुक किरदार से मैच करने के लिए मकेअप आर्टिस्ट को 4 से 5 घंटों का समय लग जाता था। इतना ही नहीं शूटिंग के बाद इस मेकअप को हटाने में भी एक दो घंटे लग जाते थे।

\"\"  

3. शाहरुख़ खान – फेन

शाहरुख खान की फिल्म फेन साल 2016 में आई थी। इस फिल्म में उन्होंने डबल रोल प्ले किया था। इस फिल्म की सबसे बड़ी चुनौती थी 50 की उम्र पार कर चुके शाहरुख खान को 25 साल का यंग लड़का दिखाना था। पहले तो इस फिल्म में शाहरुख खान को कंप्यूटर ग्राफिक्स के जरिए यंग दिखाने की कोशिश की गई।

\"\"

लेकिन कुछ शॉट्स के बाद ये तकनीक कामयाब नहीं हो पाई तो फिर लस्ट में हॉलीवुड मेकअप आर्टिस्ट ग्रेग कैनन को बुलाया गया जिसने शाहरुख खान को 25 साल का दिखाने के लिए कई घंटों मेकअप करते रहते थे।

\"\"

4. रणबीर कपूर – संजू

हाल ही में संजय दत्त की बायोपिक फिल्म संजू में Bollywood एक्टर रणबीर कपूर उनकी भूमिका निभाते हुए दिखाई दिए। फिल्म में रणबीर को संजय दत्त का लुक देने के लिए मेकअप आर्टिस्ट को काफी मेहनत करनी पड़ी।

\"\"

लेकिन यह सारी की सारी मेहनत बेकार रही फिल्म में रणबीर कपूर का लुक इतना रियल था कि वह असल में संजय दत्त लग रहे थे।

\"\"