BREAKING NEWS

खट्टर ने केजरीवाल को लिया आड़े हाथ, कहा- जैन को नहीं हटाया तो... कोर्ट या फिर लोग हटा देंगे◾सांप्रदायिक आधार पर प्रचार कर रही BJP, देश को आगे ले जाने का नहीं है कोई विजन : खड़गे◾दहशत में राष्ट्रीय राजधानी, स्कूल को ईमेल से मिली बम की धमकी, जांच में जुटा प्रशासन ◾गोवा में ड्रग्स का कहर, भाजपा विधायक बोले- राज्य में नए तस्कर आ रहे हैं ◾गहलोत द्वारा पायलट को 'गद्दार' कहे जाने पर बोले राहुल-दोनों नेता कांग्रेस की संपत्ति◾पांडव नगर हत्याकांड : खून बहने के लिए गला काटकर छोड़ा शव, फिर किए 10 टुकड़े◾पश्चिम बंगाल : CM ममता बनर्जी कर सकती हैं दो नए जिलों की आधिकारिक घोषणा ◾Vijay Hazare Trophy: रुतुराज गायकवाड़ का धमाल, एक ओवर में सात छक्के जड़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड◾CM अरविंद केजरीवाल ने किया दावा, कहा- गुजरात में मिल रहा है महिलाओं और युवाओं का भारी समर्थन ◾इस्लामिक कट्टरपंथियों का एजेंडा बेनकाब, महिला के जबरन धर्मांतरण की कोशिश के आरोप में 3 लोगों पर केस दर्ज◾Gujarat Polls: भाजपा को झटका! पूर्व मंत्री जयनारायण व्यास ने थामा कांग्रेस का दामन ◾चीन : राष्ट्रपति शी जिनपिंग की जीरो-कोविड नीति को लेकर हिंसक हुआ विरोध प्रदर्शन, 'आजादी-आजादी' के लगे नारे ◾Border dispute: सीएम बोम्मई जाएंगे दिल्ली, महाराष्ट्र सीमा विवाद पर नड्डा, शीर्ष अधिवक्ता से करेंगे मुलाकात◾गुजरात : कांग्रेस खेमे में गए BJP के पूर्व मंत्री, टिकट कटने से नाराज जयनारायण व्यास ने छोड़ी पार्टी◾लोकप्रिय लेखक चेतन भगत को आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद उर्फी जावेद ने लिया निशाने पर◾दिल्ली : मां-बेटे ने पिता की हत्या कर फ्रिज में रखा शव, नाले और रामलीला मैदान में फेंके टुकड़े◾मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद चली गई लोगों की आंखों की रोशनी, प्रशासन ने नेत्र शिविरों पर लगाई रोक◾कांग्रेस अध्यक्ष का PM मोदी पर हमला, कहा-‘लोग आपकी चाय तो पीते हैं, मेरी तो पीते ही नहीं’◾इटावा रेलवे स्टेशन पर उस वक़्त चौंक गए यात्री जब माइक से गूंजा 'डिंपल भाभी जिंदाबाद' का नारा◾FIFA विश्व कप में मोरक्को की जीत के बाद बेल्जियम और नीदरलैंड में भड़के दंगे, जगह-जगह हुई आगजनी ◾

जब 'हमें एक्स्ट्रा लाइट्स डालनी पड़ेगी' कहकर मेकर्स नवाजुद्दीन सिद्दीकी को करते थे टीवी शो से रिजेक्ट

नवाजुद्दीन सिद्दीकी आज जिस मुकाम पर वहां तक पहुचना उनके लिए बिल्कूल भी आसान नहीं रहा। उन्हें दर- दर की ठोकरे खाई, खाली पेट सोए और यहाँ तक की लोगो के ताने भी सुने। ऐसे में एक बार फिर उन्होंने अपने स्ट्रगलिंग डेज को याद किया है। एक्टर ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान अपने साथ हुई ऐसी बातो का ज़िक्र किया जो किसी ने कभी सोची भी नहीं होंगी।   

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का का मानना है कि आज एक एक्टर बनना आसान है। उन्होंने कहा कि 2000 में जब उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की तो एक अपकमिंग एक्टर के लिए कम मौके थे। हमने थोड़ा और संघर्ष किया क्योंकि तब बहुत ज़्यादा ऑपर्टूनिटीज़ नहीं थी। 2000 में जब मैं एक्टर बना तो बहुत कम सीरियल थे। आज हर एक्टर बिजी है। वेब सीरीज़, फ़िल्में, टीवी शो और रियलिटी शो हैं। इसलिए लगभग सभी बिजी हैं। यह हमारे लिए थोड़ा और मुश्किल था। 

नवाजुद्दीन ने अपने संघर्ष के दिनों को भी याद किया और खुलासा किया कि कैसे उन्हें बताया गया कि वह एक्टर नहीं बन सकते। उन्होंने कहा कि रीयलिस्टिक फिल्मों की वृद्धि के साथ ही उनके जैसे लोगों को एक्सेप्टेन्स मिली। मैं जहां भी जाता था, वे मुझसे कहते थे कि मैं एक एक्टर की तरह नहीं दिखता और इसलिए मुझे कोई और काम ढूंढना चाहिए। 'एक्टर ऐसे नहीं होते, आप एक्टर नहीं हैं। आप समय क्यों बर्बाद कर रहे हैं', यह मुझे ऑफिस से ऑफिस सुनना पड़ा। 

लेकिन आखिरकार मुझे 9-10 साल लग गए। ऐसे निर्देशक आए जो रीयलिस्टिक फिल्में बना रहे थे। हम उनके साथ उभरे। वे फिल्में यहां कभी काम नहीं करती थीं, लेकिन उन्हें फिल्म फेस्टिवल्स में सराहना मिलती थी। साथ ही नवाज ने उन कुछ कठोर टिप्पणियों के बारे में भी बात की जो उन्हें अपने शुरुआती संघर्ष के दिनों में सुनने को मिली थीं। एक घटना को याद करते हुए नवाज ने बताया की जब मैं टीवी शोज में काम मांगता था तो वे मुझसे कहते थे 'हम आपको कास्ट नहीं कर सकते क्योंकि इसमें ज्यादा वक्त लगेगा। आप लोग दीखते नहीं हो, आप अलग हैं। हमें एक्स्ट्रा लाइट्स डालनी पड़ेगी, जबकि हमें हर दिन एक एपिसोड भेजना होगा। अगर हमने आपको कास्ट किया तो 1.5 दिन लगेंगे, हमें नुकसान होगा। बेहतर है कि आप कुछ और ढूंढ लें। 

फिर मैंने फिल्मों में काम ढूंढने का फैसला किया। मुझे वहां मुश्किल से कोई सीन मिल रहा था या शायद 40 सेकेंड का सीन या एक या दो मिनट का सीन। 5-6 साल तक ऐसा ही चला। फिर मुझे दो सीन मिलने लगे। यह अगले पांच साल तक इसी तरह चलता रहा।