BREAKING NEWS

PM मोदी प्रयागराज में 26,526 दिव्यांगों, बुजुर्गों को बांटेंगे उपकरण◾ओडिशा : 28 फरवरी को अमित शाह करेंगे CAA के समर्थन में रैली को संबोधित◾SP आजम खान के बेटे अब्दुल्ला की विधानसभा सदस्यता खत्म◾AAP पार्टी ने पार्षद ताहिर हुसैन को किया सस्पेंड, दिल्ली हिंसा में मृतक संख्या 38 पहुंची◾दिल्ली हिंसा : अंकित शर्मा की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कई सनसनीखेज खुलासे, चाकू मारकर की गई थी हत्या◾दिल्ली हिंसा सोनिया समेत विपक्षी नेताओं के भड़काने का नतीजा : BJP ◾रॉ के पूर्व चीफ एएस दुलत ने फारूक अब्दुल्ला से की मुलाकात◾दिल्ली हिंसा : AAP पार्षद ताहिर हुसैन के घर को किया गया सील, SIT करेगी हिंसा की जांच◾दिल्ली HC में अरविंद केजरीवाल, सिसोदिया के निर्वाचन को दी गई चुनौती◾दिल्ली हिंसा की निष्पक्ष जांच हो, दोषियों को मिले कड़ी से कड़ी सजा -पासवान◾CAA पर पीछे हटने का सवाल नहीं : रविशंकर प्रसाद◾बंगाल नगर निकाय चुनाव 2020 : राज्य निर्वाचन आयुक्त मिले पश्चिम बंगाल के गवर्नर से◾दिल्ली हिंसा : आप पार्षद ताहिर हुसैन के घर से मिले पेट्रोल बम और एसिड, हिंसा भड़काने की थी पूरी तैयारी ◾TOP 20 NEWS 27 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾T20 महिला विश्व कप : भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, शान से पहुंची सेमीफाइनल में ◾पार्षद ताहिर हुसैन पर लगे आरोपों पर बोले केजरीवाल : आप का कोई कार्यकर्ता दोषी है तो दुगनी सजा दो ◾दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों के परिवार को 10-10 लाख का मुआवजा देगी केजरीवाल सरकार◾दिल्ली में हुई हिंसा का राजनीतिकरण कर रही है कांग्रेस और आम आदमी पार्टी : प्रकाश जावड़ेकर ◾दिल्ली हिंसा : केंद्र ने कोर्ट से कहा-सामान्य स्थिति होने तक न्यायिक हस्तक्षेप की जरूरत नहीं ◾ताहिर हुसैन को ना जनता माफ करेगी, ना कानून और ना भगवान : गौतम गंभीर ◾

पांच साल में सात प्रमुख शहरों में 27 प्रतिशत ‘छोटे’ हुए फ्लैट

नई दिल्ली : देश के प्रमुख शहरों में आवासीय फ्लैटों का औसत आकार 27 प्रतिशत घटा है। एनारॉक की एक रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाला गया है। हालांकि, इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में फ्लैटों का औसत आकार मात्र छह प्रतिशत घटा है। एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने सोमवार को बयान में कहा कि नकदी संकट, खरीदारों की प्राथमिकता में बदलाव और मकानों की कीमत को लेकर चिंता की वजह से बिल्डर अब ‘बड़ा बेहतर है’ से हटकर सात प्रमुख शहरों में छोटी आवासीय इकाइयां बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। 

संपत्ति सलाहकार ने कहा कि सात प्रमुख शहरों मुंबई महानगर क्षेत्र, दिल्ली-एनसीआर, पुणे, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोलकाता में फ्लैटों का औसत आकार पांच साल में 27 प्रतिशत घटकर 1,020 वर्ग फुट रह गया है। 2014 में यह 1,400 वर्ग फुट था। पुरी ने कहा कि हैरान करने वाली बात यह है कि हाल के वर्षों में एनसीआर का रीयल्टी बाजार सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। लेकिन एनसीआर में फ्लैटों का औसत आकार मात्र छह प्रतिशत घटा है। 

अभी एनसीआर में फ्लैटों का औसत आकार 1,390 वर्ग फुट है। मुंबई महानगर क्षेत्र में फ्लैटों का औसत आकार सबसे अधिक 45 प्रतिशत घटकर 2014 के 960 वर्ग फुट से 530 वर्ग फुट पर आ गया है। पुणे में फ्लैटों का औसत आकार 38 प्रतिशत घटकर 600 वर्ग फुट पर आ गया है। रिपोर्ट के अनुसार चेन्नई, बेंगलरु और हैदराबाद में फ्लैटों के औसत आकार में क्रमश: आठ प्रतिशत, नौ प्रतिशत और 12 प्रतिशत की गिरावट आई है। 

शीर्ष सात शहरों में इस समय हैदराबाद में फ्लैटों का औसत आकार सबसे अधिक यानी 1,570 वर्ग फुट है। बेंगलुरु में यह 1,300 वर्ग फुट और चेन्नई में 1,190 वर्ग फुट है। कोलकाता में फ्लैटों का औसत आकार पांच साल में नौ प्रतिशत घटकर 1,230 वर्ग फुट से 1,120 वर्ग फुट पर आ गया।