BREAKING NEWS

बहरीन में 200 साल पुराने मंदिर की पुनर्निर्माण परियोजना का शुभारंभ करेंगे PM मोदी◾आईएनएक्स मीडिया मामला बना चिदंबरम की परेशानी का सबब ◾शरद पवार, अन्य के खिलाफ बैंक घोटाला मामले में FIR दर्ज करने का आदेश◾आजम खान की याचिका सुनवाई 29 अगस्त को ◾राजीव गांधी को विशाल बहुमत मिला, लेकिन किसी को डराया-धमकाया नहीं : सोनिया ◾चिदम्बरम की गिरफ्तारी पर विज बोले ‘‘बकरे की माँ कब तक खैर मनाएगी‘‘◾रविदास मंदिर विवाद : केजरीवाल ने गेंद केंद्र के पाले में डाली ◾TOP 20 NEWS 22 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾जगन परिवार और TDP के बीच कड़वी प्रतिद्वंद्विता का इतिहास ◾पूर्व मंत्री पी. चिदंबरम को स्पेशल कोर्ट का बड़ा झटका, 26 अगस्त तक CBI रिमांड पर भेजा◾चिदंबरम की गिरफ्तारी को CM ममता बनर्जी ने बताया निराशाजनक ◾अब्बास नकवी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- भ्रष्टाचार के पक्ष में क्रांति कर रही है◾जम्मू-कश्मीर में नेताओं की रिहाई की मांग करते हुए विपक्ष का जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन◾PM मोदी फ्रांस,UAE और बहरीन की यात्रा पर रवाना, कहा-सदाबहार मित्रों के साथ संबंध मजबूत होंगे ◾चिदंबरम की गिरफ्तारी पर बोली कांग्रेस, लोकतंत्र और कानून व्यवस्था की दिन दहाड़े हुई हत्या ◾पिता पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी के विरोध में जंतर-मंतर पर धरना देंगे कार्ति ◾रविदास मंदिर को लेकर प्रियंका का BJP पर निशाना, कहा-दलितों का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जा सकता◾कार्ति चिदंबरम बोले- राजनीतिक बदले की भावना से हुई मेरे पिता की गिरफ्तारी◾उत्तर प्रदेश सरकार के 4 मंत्रियों से यूं ही नहीं लिए गए इस्तीफे ◾LIVE : सीबीआई ने पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार, CBI मुख्यालय में हो रही पूछताछ !◾

व्यापार

65 बिलियन डॉलर हुआ रिलायंस पर कर्ज

मुम्बई : रिलायंस के ब्रोकरेज ने बताया कि कंपनी को वित्त वर्ष 2015-21 में भी फ्री-कैश फ्लो नेगेटिव रहने की उम्मीद है, जैसा कि पिछले 6 साल से चल रहा है। यह देखते हुए कि कंपनी का ऋण वित्त वर्ष 2015 से 2019 में 19 बिलियन से 65 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। विश्लेषकों ने कहा कि आरआईएल ने कुल ऋण को लेकर अपनी वार्षिक रिपोर्ट में खुलासा किया कि इसमें ऋण, उच्च कच्चे वेतन, ग्राहक अग्रिम, कैपेक्स लेनदारों और स्पेक्ट्रम भुगतान शामिल हैं। आरआईएल पिछले 6 वर्षों से एफसीएफ नकारात्मक है और इसके परिणामस्वरूप वित्त वर्ष 2014 में ऋण की देनदारी 19 बिलियन से बढ़कर वित्त वर्ष 2019 में 65 बिलियन हो गई है। 

इस अवधि के दौरान, कंपनी का शुद्ध ऋण 2.7 बिलियन डॉलर से बढ़कर 12.4 बिलियन हो गया है। समेकित बैलेंस शीट पर अतिरिक्त ऋण 9.4 बिलियन डॉलर से बढ़कर 20.6 बिलियन डॉलर हो गया। कंपनी के लिए वित्त वर्ष 2015 में 1.2 बिलियन डॉलर से वित्तीय वर्ष 2019 में ब्याज दर बढ़कर 4 बिलियन डॉलर (रिपोर्टेड और कैपिटलाइज्ड इंटरेस्ट कॉस्ट सहित) हो गई है, जो कि ईबिट का 44% था। कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट से मुख्य अंशों को सूचीबद्ध करते हुए क्रेडिट सुइस रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘आरआईएल का क्रूड देय दिन 121 दिनों का है। 

आरआईएल के ग्राहक अग्रिम 5.9 बिलियन हैं और बिक्री का 10% हैं। रिटेल जियो डिवाइसों पर 300 मीटर के लीज रेंटल को दिखाता है, लेकिन यह प्रभाव 1.3 बिलियन की सेवा आय से ऑफसेट है। जो कि रिटेल ग्रॉस प्रॉफिट का 40% है। दूसरी ओर पूंजीगत व्यय 2 बिलियन था। परिसंपत्ति उपयोगी जीवन उपयोगी जीवन को 15-25 वर्ष से बढ़ाकर 25-40 वर्ष तक करना और यह मूल्यह्रास को कम करेगा। कंपनी का विदेशी मुद्रा ऋण का मिश्रण अब वित्त वर्ष 2017 में 60% के मुकाबले 40% है। क्रेडिट सुइस ने जियो को 46 बिलियन डॉलर का एंटरप्राइज वैल्यूएशन दिया है।