BREAKING NEWS

जामिया हिंसा : कुछ नेताओं ने जांच की मांग की, तो कुछ ने प्रदर्शनकारियों को ‘‘अराजकतावादी’’ करार दिया ◾नागरिकता पर प्रदर्शन : जामिया, एएमयू में हिंसक प्रदर्शन, बंगाल में उबाल, असम में स्थिति में सुधार ◾दिल्ली में हिंसा को लेकर भाजपा और आप के बीच आरोप-प्रत्यारोप◾दक्षिणपूर्व दिल्ली के स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे : सिसोदिया◾दिल्ली जामिया बवाल : चूक गया दिल्ली पुलिस का खुफिया तंत्र !◾उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप जारी, उत्तराखंड में बर्फबारी से जुड़ी घटनाओं में तीन की मौत ◾AMU में छात्रों का हंगामा और पथराव: विश्वविद्यालय 5 जनवरी तक के लिए बंद ◾भाजपा सरकार ने पूर्वोत्तर और बंगाल के बाद दिल्ली को भी जलने के लिए छोड़ दिया है : कांग्रेस◾जामिया नगर में हिंसक झड़पें, तनाव बरकरार◾हेटमेयर और होप के शतक, वेस्टइंडीज की दमदार जीत ◾दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन◾केजरीवाल ने LG से बात की, शांति बहाल करने के लिए हरसंभव कदम उठाने का किया अनुरोध◾ग्रेटर नोएडा में बिरयानी विक्रेता की पिटाई, सभी आरोपी गिरफ्तार ◾नागरिकता कानून का विरोध : दिल्ली में आगजनी, हिंसा : पुलिसकर्मी जख्मी, बसों में आग लगाई◾केजरीवाल ने नागरिकता अधिनियम पर शांति की अपील की ◾TOP 20 NEWS 15 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾गुवाहाटी में पुलिस गोलीबारी में घायल हुए 2 और लोगों की हुई मौत, अब तक 4 की गई जान◾नागपुर में बोले फडणवीस- सावरकर पर टिप्पणी के लिए माफी मांगें राहुल गांधी◾कांग्रेस ने नागरिकता कानून को लेकर बवाल खड़ा किया : PM मोदी◾महाराष्ट्र: प्रदर्शन के बाद PMC के जमाकर्ता हिरासत में, CM उद्घव ने मदद का दिलाया भरोसा◾

व्यापार

65 बिलियन डॉलर हुआ रिलायंस पर कर्ज

 reliance

मुम्बई : रिलायंस के ब्रोकरेज ने बताया कि कंपनी को वित्त वर्ष 2015-21 में भी फ्री-कैश फ्लो नेगेटिव रहने की उम्मीद है, जैसा कि पिछले 6 साल से चल रहा है। यह देखते हुए कि कंपनी का ऋण वित्त वर्ष 2015 से 2019 में 19 बिलियन से 65 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। विश्लेषकों ने कहा कि आरआईएल ने कुल ऋण को लेकर अपनी वार्षिक रिपोर्ट में खुलासा किया कि इसमें ऋण, उच्च कच्चे वेतन, ग्राहक अग्रिम, कैपेक्स लेनदारों और स्पेक्ट्रम भुगतान शामिल हैं। आरआईएल पिछले 6 वर्षों से एफसीएफ नकारात्मक है और इसके परिणामस्वरूप वित्त वर्ष 2014 में ऋण की देनदारी 19 बिलियन से बढ़कर वित्त वर्ष 2019 में 65 बिलियन हो गई है। 

इस अवधि के दौरान, कंपनी का शुद्ध ऋण 2.7 बिलियन डॉलर से बढ़कर 12.4 बिलियन हो गया है। समेकित बैलेंस शीट पर अतिरिक्त ऋण 9.4 बिलियन डॉलर से बढ़कर 20.6 बिलियन डॉलर हो गया। कंपनी के लिए वित्त वर्ष 2015 में 1.2 बिलियन डॉलर से वित्तीय वर्ष 2019 में ब्याज दर बढ़कर 4 बिलियन डॉलर (रिपोर्टेड और कैपिटलाइज्ड इंटरेस्ट कॉस्ट सहित) हो गई है, जो कि ईबिट का 44% था। कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट से मुख्य अंशों को सूचीबद्ध करते हुए क्रेडिट सुइस रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘आरआईएल का क्रूड देय दिन 121 दिनों का है। 

आरआईएल के ग्राहक अग्रिम 5.9 बिलियन हैं और बिक्री का 10% हैं। रिटेल जियो डिवाइसों पर 300 मीटर के लीज रेंटल को दिखाता है, लेकिन यह प्रभाव 1.3 बिलियन की सेवा आय से ऑफसेट है। जो कि रिटेल ग्रॉस प्रॉफिट का 40% है। दूसरी ओर पूंजीगत व्यय 2 बिलियन था। परिसंपत्ति उपयोगी जीवन उपयोगी जीवन को 15-25 वर्ष से बढ़ाकर 25-40 वर्ष तक करना और यह मूल्यह्रास को कम करेगा। कंपनी का विदेशी मुद्रा ऋण का मिश्रण अब वित्त वर्ष 2017 में 60% के मुकाबले 40% है। क्रेडिट सुइस ने जियो को 46 बिलियन डॉलर का एंटरप्राइज वैल्यूएशन दिया है।