BREAKING NEWS

गुजरात में बजा 'मोदी' का डंका, जीत को लेकर जनता का आभार प्रकट किया, हिमाचल पर भी कही यह बड़ी बात◾गुजरात में 'BJP' की प्रचंड जीत, राज्य में चल पड़ा 'घर-घर मोदी' नड्डा ने कहा: भाजपा की ऐतिहासिक विजय◾खतौली सीट पर फैल हुई BJP की रणनीति, रालोद प्रत्याशी मदन भैया ने भाजपा को इतने वोटों से पछाड़ा, देखें पूरा समीकरण ◾रामपुर पर 'BJP' ने रचा इतिहास, 26 साल के चक्रव्यूह को तोड़कर एक नए युग की शुरूआत, इतने भारी मतों से हारी 'सपा'◾खतौली सीट पर फेल हुई BJP की रणनीति, रालोद प्रत्याशी मदन भैया ने भाजपा को इतने वोटों से पछाड़ा, देखें पूरा समीकरण ◾गुजरात में भाजपा की प्रचंड जीत के बाद भूपेंद्र पटेल फिर से संभालेंगे मुख्यमंत्री पद, 12 दिसंबर को लेंगे शपथ ◾HP: 'मोदी लहर' में फेल हुए 'जयराम ठाकुर', कहा- मैं जनादेश का करता हूं सम्मान...राज्यपाल को सौंप रहा हूं इस्तीफा ◾ संजय सिंह ने कहा- 10 साल में राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल किया, गुजरात के लोगों के शुक्रगुजार हैं ◾Gujarat Election: EVM में गड़बड़ी का आरोप लगाकर कांग्रेस प्रत्याशी भरत सोलंकी ने की आत्महत्या की कोशिश◾गुजरात चुनाव : AAP के मुख्यमंत्री पद के चेहरे इसुदान गढ़वी की हार, भाजपा को 18,000 मतों से मिली शिकस्त ◾मोदी गढ़ में फिर 'डबल इंजन' सरकार, शाह ने कहा- गुजरात की जनता ने 'फ्री की रेवड़ी' और 'खोखले वादों' को नकारा◾Gujarat: 'कमल' की जीत पर बोले पवार- गुजरात में चल गया 'मोदी मेजिक'... लेकिन 2024 में नहीं चलेगा ◾Tata स्टील को सुप्रीम कोर्ट से लगा बड़ा झटका, जानिए 35000 करोड़ का क्या है मामला◾Mainpuri: डिंपल यादव ने किया बड़ा फेर- बदल, जीत दर्ज कर ले गई लोकसभा सीट◾अखिलेश यादव ने शिवपाल को दिया समाजवादी पार्टी का झंडा, सपा में प्रसपा के विलय की तेज हुई अटकलें ◾'भारत जोड़ो यात्रा' पहुंचेगी पश्चिम बंगाल में..., राहुल औऱ प्रियंका निभाएंगे अहम भूमिका, जानें पूरी रणनीति◾आजम खान के गढ़ में हुआ बड़ा उलटफेर, रामपुर किला ढहाने की ओर भाजपा◾राजधानी में दिलदहला देने वाली घटना, एक नाले से सूटकेस में बंद महिला का मिला शव, जानें पुलिस ने क्या कहा◾गुजरात में BJP को मिली रिकॉर्ड तोड़ जीत, अब 12 दिसंबर को होगा शपथ ग्रहण◾Gujarat Election Result: गुजरात जीत पर राजनाथ सिंह, बोले- जनता करती है पीएम मोदी पर विश्वास◾

SBI ग्राहकों के लिए बुरी खबर, बैंक ने बढ़ाई ब्याज दर, लोन-EMI भी हुआ महंगा

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। बैंक ने बाहरी बेंचमार्क कर्ज दर (EBLR) और रेपो से जुड़ी कर्ज दर (RLLR) में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। बैंक की अब नई EBLR दर 8.55% और RLLR दर 8.15% हो गई है। ये नई दरें 1 अक्टूबर 2022 से प्रभावी है।

ईएमआई बढ़ेगी: नई बढ़ोतरी के बाद नए ग्राहकों को होम लोन के लिए ज्यादा ब्याज देना पड़ेगा तो वहीं पुराने ग्राहकों की भी ईएमआई बढ़ जाएगी। अगर किसी ग्राहक ने 20 साल की अवधि के लिए 35 लाख रुपये का होम लोन लिया है। अगर ग्राहक के होम लोन पर पुरानी ब्याज दर 8.05 प्रतिशत थी, तो अब यह वृद्धि के बाद 8.55 प्रतिशत वसूल की जाएगी। यह लोन 20 साल की अवधि के लिए लिया गया है तो प्रति माह ईएमआई में 1,101 रुपये का इजाफा हो सकता है।

प्रिंसिपल अमाउंट- 35 लाख रुपये

होम लोन की अवधि- 20 साल

पुरानी ब्याज दर- 8.05%

पुरानी ईएमआई- 29,384 रुपये

नई ब्याज दर- 8.55%

नई ईएमआई- 30,485 रुपये

प्रति माह बढ़ोतरी- 1,101 रुपये

हालांकि, ईएमआई में बढ़ोतरी काफी हद तक आपके बचे हुए प्रिंसिपल अमाउंट, ऋण की अवधि पर भी निर्भर है। आपको बता दें कि आरबीआई ने रेपो रेट में 0.50 फीसद बढ़ोतरी की है। यह लगातार चौथी बार है जब आरबीआई ने रेपो रेट को बढ़ाया है।

आरबीआई के इस कदम से बैंकों के लिए कर्ज महंगा करने की राह आसान हो जाती है। यही वजह है कि ताजा बढ़ोतरी के बाद प्राइवेट और सरकारी बैंकों ने भी लोन पर ज्यादा ब्याज वसूलने शुरू कर दिए हैं।