BREAKING NEWS

उत्तर - मध्य भारत में भयंकर गर्मी का प्रकोप , लगातार दूसरे दिन दिल्ली में पारा 47 डिग्री के पार◾नक्शा विवाद में नेपाल ने अपने कदम पीछे खींचे, भारत के हिस्सों को नक्शे में दिखाने का प्रस्ताव वापस◾भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने की मध्यस्थता की पेशकश◾चीन के साथ तनातनी पर रविशंकर प्रसाद बोले - नरेंद्र मोदी के भारत को कोई भी आंख नहीं दिखा सकता◾LAC पर भारत के साथ तनातनी के बीच चीन का बड़ा बयान , कहा - हालात ‘‘पूरी तरह स्थिर और नियंत्रण-योग्य’’ ◾बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के 792 नए मामले आए सामने, अब तक कुल 303 लोगों की मौत ◾प्रियंका ने CM योगी से किया सवाल, क्या मजदूरों को बंधुआ बनाना चाहती है सरकार?◾राहुल के 'लॉकडाउन' को विफल बताने वाले आरोपों को केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने बताया झूठ◾वायुसेना में शामिल हुई लड़ाकू विमान तेजस की दूसरी स्क्वाड्रन, इजरायल की मिसाइल से है लैस◾केन्द्र और महाराष्ट्र सरकार के विवाद में पिस रहे लाखों प्रवासी श्रमिक : मायावती ◾कोरोना संकट के बीच CM उद्धव ठाकरे ने बुलाई सहयोगी दलों की बैठक◾राहुल गांधी से बोले एक्सपर्ट- 2021 तक रहेगा कोरोना, आर्थिक गतिविधियों पर लोगों में विश्वास पैदा करने की जरूरत◾देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा डेढ़ लाख के पार, अब तक 4 हजार से अधिक लोगों ने गंवाई जान◾राजस्थान में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 7600 के पार, अब तक 172 लोगों की मौत हुई ◾Covid-19 : राहुल गांधी आज सुबह प्रसिद्ध स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ करेंगे चर्चा ◾कोरोना संकट के बीच असम-मेघालय में बाढ़ का कहर जारी, करीब 2 लाख लोग हुए प्रभावित◾दिल्ली में कोरोना के 412 नये मामले आए सामने, मृतक संख्या 288 हुई ◾LAC पर चीन से बिगड़ते हालात को लेकर PM मोदी ने की हाईलेवल मीटिंग, NSA, CDS और तीनों सेना प्रमुख हुए शामिल◾महाराष्ट्र : उद्धव सरकार पर भड़के रेल मंत्री पीयूष गोयल, कहा- राज्य में सरकार नाम की कोई चीज नहीं◾महाराष्ट्र : फडणवीस की CM ठाकरे को नसीहत, कहा- कोरोना से निपटने में मजबूत नेतृत्व का करें प्रदर्शन ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

बजट से पहले बाजार में रौनक

मुंबई : बजट से पहले बड़ी उम्मीद लगाए निवेशकों की लिवाली के दम पर गुरुवार को बैंकिंग, वाहन, फार्मा, आईटी और एफएमसीजी शेयरों में लिवाली से बृहस्पतिवार को बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स ने 665 अंक की ऊंची छलांग लगाई। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी जोरदार लाभ के साथ 10,800 अंक के स्तर के पार निकल गया।

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के नरम रुख से वैश्विक बाजारों में तेजी रही जिससे यहां भी धारणा में सुधार हुआ। विश्लेषकों ने कहा कि जनवरी के वायदा एवं विकल्प अनुबंधों के निपटान की वजह से शॉर्ट कवरिंग का सिलसिला चलने से भी बाजार में तेजी आई है। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 665.44 अंक या 1.87 प्रतिशत के लाभ से 36,256.69 अंक पर पहुंच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 179.15 अंक या 1.68 प्रतिशत के लाभ से 10,830.95 अंक पर पहुंच गया।

आईटी, ऊर्जा और बैंकिंग की अगुवाई में बीएसई के सभी वर्गों के सूचकांक लाभ में रहे। सेंसेक्स की कंपनियों में एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स, इन्फोसिस, कोटक बैंक, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज आटो, एसबीआई, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाटा स्टील, वेदांता, एचडीएफसी, टीसीएस, आईटीसी और सनफार्मा के शेयर 4.64 प्रतिशत तक चढ़ गए। वहीं दूसरी ओर यस बैंक, एचसीएल टेक, बजाज फाइनेंस, आईसीआईसीआई बैंक और कोल इंडिया के शेयर 2.56 प्रतिशत तक टूट गए।

भाजपा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार शुक्रवार को अपने कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेगी। माना जा रहा है कि सरकार बजट में कृषि क्षेत्र की दिक्कतों को दूर करने के लिए कदम उठाएगी। इसके अलावा रोजगार और उपभोग बढ़ाने के कदमों की भी उम्मीद है।