BREAKING NEWS

बजट 1 फरवरी को हो सकता है पेश : सूत्र ◾BJP की महिला सांसदों ने चुनाव आयोग से की राहुल गांधी की शिकायत ◾दिल्ली में अभी चुनाव हुए तो भाजपा को मिलेंगी 42 सीटें◾अवसाद में निर्भया कांड के दोषी, खाना-पीना कम किया : तिहाड़ जेल के सूत्र◾योगी ने राम मंदिर के लिए हर परिवार से 11 रुपये, पत्थर मांगे ◾सर्जिकल स्ट्राइक की इजाजत देने से पहले पर्रिकर ने कहीं थीं दो बातें : दुआ◾‘रेप इन इंडिया’ टिप्पणी को लेकर भाजपा . कांग्रेस के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर ◾महिलाओं की सुरक्षा को लेकर केजरीवाल बोले - हरसंभव कार्य कर रहा हूँ◾उत्तराखंड में भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गये◾केवल भाजपा दे सकती है स्थिर और विकास उन्मुख सरकार : मनोज तिवारी◾अर्थव्यवस्था को गति देने के जब भी जरूरत होगी, कदम उठाये जाएंगे : वित्त मंत्री◾अमित शाह, निर्मला सीतारमण अगले सप्ताह भारत आर्थिक सम्मेलन में अपने विचार रखेंगे◾भाजपा की महिला सांसदों ने चुनाव आयोग से राहूल गांधी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की ◾CAB-NRC कभी नहीं लागू करूंगी : ममता◾‘रेप इन इंडिया’ टिप्पणी पर राहुल का माफी से इनकार, मोदी का वीडियो ट्वीट कर किया पलटवार◾पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी में की गोलीबारी, दो जवान घायल◾मालदीव की अवामी-मजलिस के स्पीकर मोहम्मद नशीद ने PM मोदी से की मुलाकात◾यूएई से आए विमान में बम रखे होने की कॉल, दिल्ली पुलिस ने मांगी फोन करने वाले की जानकारी ◾पूर्वोत्तर में हिंसक प्रदर्शन के कारण जापान के प्रधानमंत्री का भारत दौरा रद्द ◾TOP 20 NEWS 13 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

व्यापार

सीएजी को CAG 2.0 बनना होगा

 modi cag

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अब कैग (नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक) को भी CAG 2.0 की तरफ बढ़ना होगा। उन्होंने कहा, 'मुझे विश्वास है कि कैग देश की तमाम अपेक्षाओं पर खरा उतरेगी और न्यू इंडिया को क्लीन इंडिया बनाने में मदद करेगी। 

नरेंद्र मोदी गुरुवार को नई दिल्ली में अकाउंटेंट जनरल कॉन्क्लेव को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, 'बीते कुछ सालों में सरकारी विभागों में फ्रॉड से निपटने के लिए अनेक प्रयास हुए हैं। अब कैग को ऐसे टेक्निकल टूल्स डेवलप करने होंगे ताकि संस्थानों में फ्रॉड के लिए कोई गुंजाइश न बचे। पीएम मोदी ने कहा कि सिर्फ आंकड़ों और प्रक्रिया तक ही इस संगठन को सीमित नहीं रहना है, बल्कि वाकई में गुड गवर्नेंस के एक क्रिस्टल के रूप में आगे आना है। कैग को कैग+ बनाने के सुझाव पर आप गंभीरता से अमल कर रहे हैं, ये खुशी की बात है। 

कैग की जिम्मेदारी इसलिए भी अधिक है क्योंकि आप देश और समाज के आर्थिक आचरण को पवित्र रखने में अहम भूमिका निभाते हैं और इसलिए आपसे उम्मीदें भी अधिक रहती है।' उन्होंने कहा, 'हमारा लक्ष्य है कि साल 2022 तक एवीडेंस बेस्ड पॉलिसी को गवर्नेंस का अभिन्न हिस्सा बनाया जाए। ये न्यू इंडिया की नई पहचान बनाने में भी मदद करेगा। ऐसे में ऑडिट और इंश्योरेंस सेक्टर के बदलाव के लिए भी ये सही दौर है।अब कैग को भी CAG 2.0 की तरफ बढ़ना होगा। बीते कुछ सालों में सरकारी विभागों में फॉड से निपटने के लिए अनेक प्रयास हुए हैं। 

अब कैग को ऐसे टेक्निकल टूल्स डेवलप करने होंगे ताकि संस्थानों में फॉड के लिए कोई गुंजाइश न बचे।' कार्यक्रम से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कंट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल ऑफ इंडिया (कैग) के ऑफिस प्रांगण में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। इस मौके पर उनके साथ दूसरे अधिकारी भी मौजूद थे। अपने भाषण में प्रधानमंत्री ने बापू की बात याद दिलाते हुए कहा कि गांधी जी कहते थे कि जिस तरह व्यक्ति अपनी पीठ नहीं देख सकता उसी तरह व्यक्ति को अपनी त्रुटियों को देखना बड़ा मुश्किल होता है। 

आप सभी वो दिग्गज हैं जो आईना लेकर सरकारी व्यवस्थाओं के सामने खड़े हो जाते हैं और कमियों और गलतियों को बताते हैं। आप हिसाब किताब रखने वालों का हिसाब किताब करते हैं। मुझे खुशी है कि आपने अपना हिसाब किताब दिखाया।