BREAKING NEWS

कोविड-19: देश में स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में लगातार तेजी, रिकवरी रेट 81.25 प्रतिशत ◾कृषि बिल पर विरोध जारी, संसद परिसर में गांधी प्रतिमा से अंबेडकर प्रतिमा तक विपक्ष का मार्च ◾कृषि बिल : विपक्ष का संसद परिसर में प्रदर्शन, आज शाम 5 बजे 5 नेताओं से मिलेंगे राष्ट्रपति◾बारिश की वजह से डूबी मुंबई, सड़क और रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित ◾सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया-शोविक की सुनवाई टली, मुंबई में बारिश के चलते आज HC की छुट्टी◾कश्मीर के मुद्दे को लेकर तुर्की के राष्ट्रपति पर भड़का भारत, कहा- आंतरिक मामलों में दखल स्वीकार नहीं◾राहुल ने पीएम मोदी पर पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को नष्ट करने का लगाया आरोप◾कोरोना संक्रमण के फैलते प्रकोप की वजह से संसद का मानसून सत्र आज से अनिश्चित काल के लिए स्थगित ◾देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 56 लाख के पार, 90 हजार से अधिक लोगों ने गंवाई जान◾पीएम मोदी की 7 राज्यों के CM के साथ बैठक आज, कोरोना महामारी पर करेंगे चर्चा ◾अमेरिका में वैश्विक महामारी के नए मामलों में कमी, कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 2 लाख के पार ◾आज का राशिफल (23 सितम्बर 2020)◾बिहार DGP गुप्तेश्वर पांडे ने लिया VRS, लड़ सकते हैं आगामी विधानसभा चुनाव◾संजू सैमसन के तूफान में नरम पड़े सुपरकिंग्स, राजस्थान रायल्स ने चेन्नई को 16 रन से हराया◾भारत ने स्वदेशी हाई-स्पीड टार्गेट ड्रोन 'अभ्यास' का किया सफल परीक्षण◾LAC पर भारत-चीन के बीच नो एक्शन एग्रीमेंट, अग्रिम मोर्चे पर और अधिक सैनिक नहीं भेजेंगे दोनों देश◾महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट जारी, बीते 24 घंटे में 18,390 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 12.42 लाख के पार◾IPL-13: सैमसन और स्मिथ की शतकीय साझेदारी, राजस्थान ने चेन्नई को दिया 217 रनों का टारगेट◾एकजुटता दिखाते हुए विपक्ष ने लोकसभा का किया बहिष्कार, कृषि मंत्री बोले - कांग्रेस के भ्रम में न आये जनता◾सरकार ने बताया 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' योजना के विज्ञापन पर 2014 से कितने करोड़ खर्च हुए◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

कोरोना महामारी : लॉकडाउन के चलते देश के प्रदर्शनी उद्योग को 3,570 करोड़ रुपए का नुकसान

देशभर में फैले कोरोना के चलते देश के कारोबार जगत को काफी नुकसान हो  रहा है। वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए देश में जारी लॉकडाउन के कारण देश में तमाम फैक्ट्रियां, कंपनी समेत तमाम  छोटी-बड़ी दुकानें बंद है। इसबीच, लॉकडाउन के चलते भारत के मेला-प्रदर्शनी उद्योग को करीब 3,570 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है। देश में प्रदर्शनी और व्यापार मेलों से संबंधित शीर्ष संस्था भारतीय प्रदर्शनी उद्योग संघ (आईईआईए) ने कहा कि कोविड-19 संकट के कारण क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है और संस्था ने सरकार से तुरंत हस्तक्षेप करने तथा उद्योग के लिए आर्थिक सहायता पैकेज देने का आग्रह किया।

आईईआईए ने एक बयान में कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद देश में प्रदर्शनी और व्यापार मेला उद्योग पर अप्रत्याशित असर हुआ है और कई वैश्विक तथा राष्ट्रीय कार्यक्रमों को टाल दिया गया है या रद्द कर दिया गया है।’’आईईआईए के अध्यक्ष एस बालासुब्रमण्यम ने कहा, ‘‘पिछले कुछ हफ्तों में कोविड-19 के कारण 90 से अधिक कार्यक्रम स्थगित या रद्द होने की सूचना मिली है। जिसके परिणामस्वरूप पूरे उद्योग को 3,570 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।’’उन्होंने कहा कि अगर महामारी आगे बढ़ी, तो नुकसान भी और बढ़ेगा।

आईईआईए के मुताबिक भारतीय प्रदर्शनी उद्योग के तहत हर साल 550 से अधिक कार्यक्रम आयोजित होते हैं और उद्योग का कुल आकार 23,800 करोड़ रुपये है। बयान में बताया गया कि इस उद्योग के जरिए तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक के व्यापारिक लेनदेन होता है और यह करीब 1.20 लाख लोगों को रोजगार देता है। हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) ने हाल ही में दिल्ली में अपने एक आयोजन को रद्द कर दिया था।