BREAKING NEWS

डॉक्टरों के साथ दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ की जाएगी सख्त कार्रवाई : CM केजरीवाल◾शिया वक्फ बोर्ड ने तबलीगी जमात पर लगाया गंभीर आरोप, कहा- 1 लाख से ज्यादा लोग मारने की बनाई थी योजना◾कोरोना वायरस : स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- देश में आवश्यक उपकरणों का स्टॉक मौजूद, PPE और वेंटिलेटर की खरीद शुरु◾देश में कोरोना फैलने के लिए अनिल देशमुख ने दिल्ली पुलिस को ठहराया जिम्मेदार◾कोरोना संकट से जारी जंग में मदद के तौर पर केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए आपात पैकेज की दी मंजूरी◾महाराष्ट्र कैबिनेट ने उद्धव ठाकरे को MLC बनाने का लिया निर्णय, राज्यपाल को भेजेंगे प्रस्ताव ◾कोरोना संकट : ओडिशा सरकार ने 30 अप्रैल तक बढ़ाई लॉकडाउन की अवधि, केंद्र से किया ये अनुरोध◾गुजरात में कोरोना के 55 नए मरीज, अकेले अहमदाबाद के 50 लोग हुए संक्रमित◾PM मोदी ने किया ट्रम्प का समर्थन, कहा- मुश्किल वक्त ही दोस्तों को लाती है करीब◾जमात प्रमुख मौलाना साद के ठिकाने का हुआ खुलासा, पुलिस फिलहाल नहीं करेगी पूछताछ ◾झारखंड में कोरोना वायरस से 1 की मौत, मरीजों की संख्या एक दिन में तिगुनी हुई ◾Coronavirus : अमेरिका में मरने वालों की संख्या 14000 के पार, 11 भारतीयों के मौत की पुष्टि◾चीन में कोविड-19 के 63 नए मामलें सामने आए, अबतक करीब 3,335 लोगों की हुई मौत ◾पूरे विश्व कोरोना वायरस का कहर जारी, अब तक वायरस से संक्रमितों की संख्या 15 लाख से अधिक हुई ◾कोविड-19 : देश में 5,734 संक्रमित मामलों की पुष्टि वहीं 166 लोगों की अब तक मौत◾Covid-19 : दवा मिलने पर भारत के फैसले से डोनाल्ड ट्रम्प के सुर बदले नजर आए, कहा- थैंक्यू PM मोदी ◾कोरोना संकट : सरकार ने 20 करोड़ महिलाओं के जनधन खातों में पांच-पांच सौ रूपये की सहायता राशि डाली ◾देश में कोरोना का कहर जारी, वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या पांच हजार के पार,140 से ज्यादा लोगों की मौत◾जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों के खिलाफ होगा मामला दर्ज, दिया हुआ समय-सीमा समाप्त : अनिल विज ◾Covid 19 : लखनऊ समेत 15 जिलों में चुनिंदा इलाकों को किया जायेगा सील◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaLast Update :

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

दिल्ली में डीजल का मूल्य अबतक के रेकार्ड लेवल पर पहुंचा

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी की जेब पर लगातार बोझ बढ़ता जा रहा है। दिल्ली में डीजल की कीमतें अब तक के सबसे ऊंचे भाव 59.14 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच चुकी है। वहीं, पेट्रोल के भाव 70.88 रुपए प्रति लीटर हो गए है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अमेरिकी डॉलर के सामने भारतीय रुपया 6 महीने के निचले स्तर पर आ गया है।  साथ ही, इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड के दाम 7 डॉलर प्रति बैरल बढ़ गए है। इससे सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की लागत बढ़ गई है। इसीलिए कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है।

'सबसे ज्यादा कीमतों पर बिक रहा है डीजल' सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी आईओसी की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक डीजल की कीमतें अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। वहीं, कोलकाता में भाव 3 साल के शिखर पर है। इसके अलावा चेन्नई और मुंबई में भी डीजल के दाम अगस्त 2014 के हाई पर है।

पेट्रोल 7.79 रुपए, डीजल 5.81 रुपए हुआ महंगा एक जुलाई से अब तक दिल्ली में पेट्रोल के दाम 7.79 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुके हैं। मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 70.88 रुपये प्रति लीटर हो गया। जबकि, एक जुलाई को पेट्रोल के रेट्स 63.09 रुपये प्रति लीटर थे। वहीं, इस दौरान डीजल के भाव 5.81 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ चुके है।

क्यों बढ़ रहे है दाम एक्सपर्ट्स के मुताबिक 2 महीने में कच्चे तेल के दाम 7 बैरल डॉलर बढ़े है। डॉलर के मुकाबले रुपया 6 महीने के निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है। इसके अलावा इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल-डीजल के रेट्स तेजी से बढ़े है। इन्हीं सब संकेतों का असर घरेलू बाजार पर पड़ा है।

पेट्रोल-डीजल के रेट्स इन आधार पर होते हैं तय एनर्जी एक्सपर्ट्स नरेंद्र तनेजा ने  बताया कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां तीन आधार पर पेट्रोल और डीजल के रेट्स तय करती हैं। पहला इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड (कच्चे तेल का भाव). दूसरा देश में इंपोर्ट (आयात) करते वक्त भारतीय रुपए की डॉलर के मुकाबले कीमत. इसके अलावा तीसरा आधार इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल-डीजल के क्या भाव हैं।

इसलिए 15 साल पुरानी व्यवस्था को बदला सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पहले महीने की 15 और 30 तारीख को पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा किया करती थीं, लेकिन कंपनियों ने 15 साल पुरानी इस पुरानी व्यवस्था को छोड़ रोजाना समीक्षा को अपनाया ताकि ईंधन की लागत में होने वाले अंतर का तत्काल पता लगाया जा सके।