BREAKING NEWS

Filmmaker नितिन मनमोहन की बिगड़ी तबीयत, हार्ट अटैक आने के कारण अस्पताल में कराया गया भर्ती ◾Iran: ईरान सरकार की पहल- इज़राइल के लिए जासूसी करने पर चार लोगों को फांसी दी◾Delhi: दिल्ली की हवा फिर हुई प्रदूषित, सरकार ने निर्माण कार्यों पर लगाई रोक◾Rajasthan: पायलट ने कहा- राहुल गांधी की यात्रा की कामयाबी से परेशान है भाजपा ◾UP News: यूपी में लड़की के साथ दरिंदगी, आरोपी ने पीड़िता के साथ 6 दिनों तक किया बलात्कार, जानें मामला◾Delhi: मनोज तिवारी ने कहा- भ्रष्टाचारी या सेवक में से किसी एक को चुनेगी 'जनता'◾मोदी को लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों का ट्वीट- "एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य" ◾Maharastra News: धर्म परिवर्तन का विरोध करने पर युवक ने महिला को दी धमकी, कहा- तुम्हारे 70 टुकड़े कर देंगे◾पिता ने अपने ही सात वर्षीय बेटे को किया किडनैप ,’पान सिंह तोमर ‘मूवी देखकर वारदात को दिया अंजाम◾पाक आर्मी चीफ़ ने भारत के ख़िलाफ़ उगला ज़हर, कहा दुश्मन से भिड़ने के लिए तैयार हैं हम◾पाक आर्मी चीफ़ ने भारत के ख़िलाफ़ उगला ज़हर, कहा दुश्मन से भिड़ने के लिए तैयार हैं हम◾Gujarat: कल गुजरात में होगा चुनाव का आखिरी मैच! डाले जाएंगे 93 सीट पर मतदान, मैदान में 833 उम्मीदवार◾MCD Election :क्या केजरीवाल इस बार15 साल पुरानी सत्ता को बाहर का रास्ता दिखा पाएंगे◾Tamil Nadu: सीएम स्टालिन ने कहा- मंदिर लोगों के लिए होते है... किसी की निजी संपत्ति नहीं ◾''1971'' भारतीय नौसेना का ऑपरेशन ट्राइडेंट, जिसने पाकिस्तान को धूल चटा दी ◾महाराष्ट्र में 7 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म के मामले में कोर्ट का अहम फैसला- आरोपी को हुई 10 वर्ष की कैद◾Navy Day 2022: युद्ध स्मारक पर नेवी चीफ और CDS ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, PM ने भी दी बधाई◾कांग्रेस का मास्टर प्लान- 'भारत जोड़ो यात्रा' के बाद शुरू होगी ‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान’, 26Jan से होगा शुभारंभ◾Draupadi Murmu: राष्ट्रपति मुर्मू का आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी ने किया अभिनंदन◾MCD चुनाव के बीच सांसद मनोज तिवारी ने 'आप' पर लगाया चुनाव में धांधली का आरोप◾

E-Shram Card योजना से जुड़ चुके हैं 27.28 करोड़ लोग, अगर की है ये गलती तो नहीं मिलेगा पैसा

केंद्र सरकार की ई-श्रम कार्ड योजना (E-Shram Card Scheme) से जुड़े लोगों को 500 रुपये की किश्त के अलावा 2 लाख रुपए तक का बीमा कवर भी मिल रहा है। देश में अब तक इस स्कीम के तहत करीब 27.28 करोड़ ई-श्रम कार्ड इश्यू हो चुके हैं। सरकार ने कुछ समय पहले असंगठित क्षेत्र के कामगारों की मदद के लिए ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की थी।

आवेदन में गलती होने पर नहीं आएगी दूसरी किश्त

सरकार की इस योजना का उद्देश्य गरीब लोगों की जीवन व्यवस्था को सुधारना है। ऐसे में अगर आपने आवेदन के वक़्त कोई गलती की है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है। आवेदन में गलती करने वाले कामगारों के खाते में दूसरी किश्त नहीं आएगी, इतना ही नहीं उनका कार्ड भी रद्द हो सकता है।

KYC नहीं हुई तो भी रुक जाएगा पैसा

इसके अलावा अगर आपके बैंक अकाउंट की केवाईसी नहीं हुई है, तो ऐसे में भी किश्त रुक सकती है। जिन लोगों के बैंक अकाउंट की केवाईसी नहीं हुई है, वे नुकसान उठाने से बचने के लिए जल्दी केवाईसी करवा लें। इसके लिए आपको अपने बैंक का ब्रांच में जाकर आधार कार्ड और पैन कार्ड की कॉपी जमा करनी होगी। इसके साथ ही बैंक अकाउंट से अपना मोबाइल नंबर लिंक करना होगा। 

मकान बनाने में मिल रहा है फायदा

अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको इस योजना के तहत मकान निर्माण में सहायता के तौर पर धनराशि भी प्रदान की जाएगी। वहीं, केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं का सीधा लाभ भी ई-श्रम कार्डधारक को मिलेगा। श्रम विभाग की सभी योजनाओं जैसे- मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि का लाभ भी मिलता है। 

2 लाख रुपये तक का बीमा कवर 

अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको 'पीएम सुरक्षा बीमा योजना' के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है। अगर किसी हादसे में कामगार की मौत हो जाती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए मिलते हैं। वहीं, अगर व्यक्ति के विकलांगता होने पर 1 लाख रुपये की राशि मिलती है।