BREAKING NEWS

लॉकडाउन 5.0 पर गृह मंत्री अमित शाह ने सभी मुख्यमंत्रियों से की बात, मांगे सुझाव ◾दिल्ली में कोरोना ने तोड़ा रिकॉर्ड, 24 घंटे में 1024 नए मामले, संक्रमितों संख्या 16 हजार के पार◾सीताराम येचुरी ने मोदी सरकार पर साधा, कहा- रेलगाड़ियों का रास्ता भटकना सरकार के अच्छे दिन का ‘जादू’ ◾ट्रंप की पेशकश पर भारत ने कहा- मध्यस्थता की जरूरत नहीं, सीमा विवाद के समाधान के लिए चीन से चल रही है बातचीत◾अलग जगहों पर रखे जाएं विदेशी जमाती, दिल्ली HC ने कहा- खुद उठाएंगे अपना खर्चा◾कोविड-19 की वैक्सीन बनाने में जुटे देश के 30 ग्रुप : पीएसए राघवन◾मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस ने ऑनलाइन आंदोलन किया, केंद्र से गरीबों की मदद की मांग की◾SC का केंद्र और राज्य सरकारों को निर्देश, तत्काल श्रमिकों के भोजन और ठहरने की करें नि:शुल्क व्यवस्था◾महाराष्ट्र में कोरोना की चपेट में 2000 से अधिक पुलिसकर्मी, महामारी से अब तक 22 की मौत◾कोरोना संकट से जूझ रही महाराष्ट्र की सरकार को गिराने की कोशिश कर रही है BJP : प्रियंका गांधी ◾पुलवामा जैसे हमले को अंजाम देने की फिराक में आतंकी, IG ने बताया किस तरह नाकाम हुई साजिश◾दिल्ली-गाजियाबाद बार्डर पर फिर लगी वाहनों की लाइनें, भीड़ में 'पास-धारक' भी बहा रहे पसीना ◾राहुल गांधी की मांग- देश को कर्ज नहीं बल्कि वित्तीय मदद की जरूरत, गरीबों के खाते में पैसे डाले सरकार◾RBI बॉन्ड को वापस लेना नागरिकों के लिए झटका, जनता केंद्र से तत्काल बहाल करने की करें मांग : चिदंबरम◾‘स्पीकअप इंडिया’ अभियान में बोलीं सोनिया- संकट के इस समय में केंद्र को गरीबों के दर्द का अहसास नहीं◾पुलवामा में हमले की बड़ी साजिश को सुरक्षाबलों ने किया नाकाम, विस्फोटक से लदी गाड़ी लेकर जा रहे थे आतंकी◾दुनिया में कोरोना से संक्रमितों का आंकड़ा 57 लाख के करीब, अब तक 3 लाख 55 हजार से अधिक की मौत ◾मौसम खराब होने की वजह से Nasa और SpaceX का ऐतिहासिक एस्ट्रोनॉट लॉन्च टला◾कोविड-19 : देश में महामारी से अब तक 4500 से अधिक लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 1 लाख 58 हजार के पार ◾मुंबई के फॉर्च्यून होटल में लगी आग, 25 डॉक्टरों को बचाया गया ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

वित्त मंत्री सीतारमण ने बैंक प्रमुखों के साथ की बातचीत, दूर होगी ग्राहकों की परेशानी

कोरोना वायरस संकेट के मद्देनजर देश में आवागमन रोक के इस समय में बैंकिंग सेवाओं को लेकर मिल रही शिकायतों के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक प्रमुखों से बातचीत की और बैंक सेवाओं में आने वाली दिक्कतों को दूर करने को कहा। 

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुये बचाव और सुरक्षा के उचित उपाय करते हुये बाधारहित बैंकिंग सेवायें दी जानी चाहिये। देश के कई हिस्सों में बैंक शाखायें बंद होने और बैंक सेवायें उपलब्ध नहीं होने की शिकायतें सामने आने के बाद वित्त मंत्री ने यह पहल की है। 

वित्त मंत्री के कार्यालय द्वारा जारी ट्वीट के मुताबिक सीतारमण ने शनिवार को सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों के प्रमुखों के साथ एक एक कर संपर्क किया। उन्होंने स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन बैंक, केनारा बैंक, यूनियन बैंक, इलाहाबाद बैंक, बैंक आफ इंडिया, बैंक आफ बड़ौदा, महाराष्ट्र बैंक, आंध्र बैंक, सैंटूल बैंक और कार्पोरेशन बैंक सहित तमाम बैंकों के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशकों से बातचीत कर बैंकिंग सेवाओं की जानकारी ली। 

कोविड-19 से लड़ने के लिए टाटा ट्रस्ट और टाटा संस देंगे 1,500 करोड़ रुपये

वित्त मंत्री ने निजी क्षेत्र के बैंकों के प्रतिनिधियों से भी संपर्क साधा और उनसे देशभर में सामाजिक दूरी के नियम का पालन करते हुये हुये बैंकिंग सेवाओं को बिना किसी रुकावट के जारी रखने का आग्रह किया। सीतारमण ने बैंकिंग क्षेत्र में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुये उनसे बाधारहित बैंकिंग सेवायें जारी रखने के प्रयास तेज करने को कहा है। 

इस बीच वित्त मंत्री के निर्देश के बाद मंत्राालय के वित्तीय सेवा विभाग ने एक नया ट्विटर हैंडल ‘@डीएफएसफाइट कोरोना’ भी शुरू किया है। बैंक ग्राहकों को अपनी शिकायतें सीधे मंत्रालय तक पहुंचाने के लिये यह एक जरिया होगा। ग्राहक अपनी बैंक और बीमा संबंधी चिंताओं और सवालों को इस पर पूछ सकेंगे। वित्त मंत्री ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से भी राज्य में बैंकिंग सेवाओं को लेकर बातचीत की। 

ट्वीट के मुताबिक मुख्यमंत्री ने राजय में कोरोना वायरस को नियंत्रत करने में आ रही दिक्कतों के बारे में बताया और आश्वासन दिया कि वह बैंकों की सुविधा के लिये कदम उठायेंगे। सीतारमण ने शनिवार को कई ट्वीट कर कहा, ‘‘बैंक मित्र ‘बैंकिंग कॉरसपॉन्डेंट’ देशभर में जो काम कर रहे हैं मैं उनकी सराहना करती हूं। मैं राज्यों से आग्रह करूंगी कि उनको आने-जाने में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।’ 

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस फैलने के मद्देनजर सरकार ने हाल में गरीबों, बुजुर्गों और दिव्यांगों की मदद के लिए सीधे नकदी उनके खाते में डालने जैसे कई कदम उठाए हैं। सीतारमण ने कहा, ‘‘पूरे बैंकिंग समुदाय की प्रशंसा होनी चाहिए। वे इस मुश्किल समय में बैंकिंग सेवाओं को जारी रखकर काफी साहस दिखा रहे हैं। वे ग्राहकों को समय पर और सुरक्षित सेवाएं मुहैया करा रहे हैं।’’ 

इसी बीच, भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के अनुसार शुक्रवार को देशभर में 1,05,988 बैंक शाखाएं खुली थीं। हालांकि, शनिवार और रविवार को बैंकों में अवकाश रहेगा। आईबीए ने ग्राहकों से अपील की है कि वे सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन करें और जरूरत होने पर ही बैंक शाखाओं में जाएं। 

आईबीए ने ग्राहकों से कहा है कि वे बैंक शाखाओं में काउंटरों को छूने से बचें और कर्मचारियों के साथ एक निश्चित दूरी बनाकर ही बातचीत करें। साथ ही ग्राहकों से कहा गया है कि वे लाइन में एक-दूसरे के बीच एक से डेढ़ मीटर की दूरी पर खड़े हों और एक समय में बैंक शाखा में 5-6 से अधिक लोग प्रवेश नहीं करें।