BREAKING NEWS

किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान भड़की हिंसा में 300 पुलिसकर्मी हुए घायल, क्राइम ब्रांच करेगी जांच◾ट्रैक्टर परेड हिंसा : संयुक्त किसान मोर्चा ने बुलाई बैठक, सभी पहलुओं पर होगी चर्चा ◾DND फ्लाईओवर पर लगा भारी जाम, लाल किला मेट्रो स्टेशन की एंट्री व एग्जिट बंद ◾Today's Corona Update : देश में पिछले 24 घंटे में 12 हजार नए केस, 137 मरीजों की हुई मौत ◾वीडियो वायरल होने के बाद बोले राकेश टिकैत-लाठी कोई हथियार नहीं◾विश्व में कोरोना का प्रकोप जारी, मरीजों का आंकड़ा 10 करोड़ से पार ◾किसानों की ट्रैक्टर परेड में बवाल, दिल्ली पुलिस ने हिंसा के मामले में 22 FIR दर्ज की ◾TOP 5 NEWS 27 DECEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾राकांपा अध्यक्ष शरद पवार बोले- दिल्ली में जो कुछ हुआ, उसका समर्थन नहीं किया जा सकता ◾संयुक्त किसान मोर्चा ने की दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान भड़की हिंसा की निंदा ◾आज का राशिफल (27 जनवरी 2021)◾ट्रैक्टर मार्च के दौरान हिंसा के बाद इंटरनेट सेवाएं बंद◾दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर परेड में हुई हिंसा, लालकिले में भी प्रदर्शनकारियों ने मचाया उत्पात ◾प्रदर्शनकारी किसानों की ‘ट्रैक्टर परेड’ के दौरान हिंसा में 86 पुलिसकर्मी घायल हुए◾ट्रैक्टर परेड के बाद किसानों ने दिल्ली की सीमाओं पर अपने प्रदर्शन शिविरों में लौटना शुरू किया◾बवाल : गाजीपुर, सिंघू, टिकरी बॉर्डर से बैरिकेड तोड़ दिल्ली में घुसे किसान, पुलिस ने दागे आंसूगैस के गोले ◾राजपथ पर अत्याधुनिक हथियार, मिसाइल, लड़ाकू विमानों, भारतीय सैनिकों ने दिखाई भारत की ताकत ◾72वां गणतंत्र दिवस : राजपथ पर दिखी ऐतिहासिक विरासत, सांस्कृतिक धरोहर और शौर्य की झलक◾पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की दी शुभकामनाएं ◾भाजपा ने जय श्रीराम का नारा लगाकर नेताजी का अपमान कियाः ममता बनर्जी ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

राजमार्ग परियोजनाओं के लिये 2.5 लाख करोड़ रुपये देने के इच्छुक पांच बैंक : गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि पांच बैंक राजमार्ग परियोजनाओं के लिये 2.5 लाख करोड़ रुपये उपलब्ध कराने के इच्छुक हैं। इसके साथ ही उन्होंने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के बीमा पर जोर दिया। 

सड़क परिवहन मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार ‘हिट एंड रन’ जैसी वाहन दुर्घटना के मामलों के लिए एक ‘मोटर वाहन दुर्घटना कोष’ बनाने पर भी विचार कर रही है। 

गडकरी ने मोटर वाहन बीमा और सड़क सुरक्षा विषय पर आयोजित कार्यशाला में कहा, 'हमारी परियोजनाओं के लिए पांच बैंक करीब 2.5 लाख करोड़ रुपये देने के लिए तैयार हैं। हमारी परियोजनाएं आर्थिक रूप से वहनीय हैं।' 

गडकरी ने सड़क परियोजनाओं को बीमा के दायरे में लाने की जरूरत पर भी जोर दिया। 

उन्होंने कहा, 'दुनिया में कई देश बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का बीमा करने की नीति को अपना रहे हैं। इनमें कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन शामिल हैं।' 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने सभी नए दुपहिया वाहनों के लिए पांच साल का तीसरा पक्ष बीमा अनिवार्य किया गया है। इसी प्रकार, कारों और वाणिज्यिक वाहनों के लिए तीन साल का बीमा अनिवार्य किया गया है।

 

इसका अनुपालन नहीं करने पर 2,000 रुपये तक का जुर्माना है। तीसरा पक्ष बीमा के तहत, दुर्घटना के शिकार व्यक्ति को मुआवजा देने की जिम्मेदारी वाहन स्वामी की जगह बीमा कंपनी पर आ जाती है। 

गडकरी ने कहा कि मंत्रालय मोटर वाहन दुर्घटना कोष बनाने पर भी विचार कर रहा है। यह उन लोगों को मुआवजा देगा जिनकों वाहन टक्कर मारकर फरार हो जाते हैं। 

इस निधि का उपयोग दुर्घटना पीड़ित के इलाज में भी किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि हिट एंड रन मामलों में मुआवजा राशि बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दी गई है, जबकि ऐसे मामलों में घायल लोगों को अब 50,000 रुपये की सहायता मिलेगी।