BREAKING NEWS

कॉरपोरेट कर में कटौती ‘ऐतिहासिक कदम’, मेक इन इंडिया में आयेगा उछाल, बढ़ेगा निवेश : PM मोदी◾PM मोदी और मंगोलियाई राष्ट्रपति ने उलनबटोर स्थित भगवान बुद्ध की मूर्ति का किया अनावरण◾कांग्रेस नेता ने कारपोरेट कर में कटौती का किया स्वागत, निवेश की स्थिति बेहतर होने पर जताया संदेह◾वित्त मंत्री की घोषणा से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1900 अंक उछला◾पीड़िता की आत्मदाह की धमकी और जनता के दबाव में हुई चिन्मयानंद की गिरफ्तारी : प्रियंका गांधी ◾यौन शोषण के आरोप में 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए चिन्मयानंद, 3 और गिरफ्तार◾सरकार ने घरेलू कंपनियों के लिए कॉरपोरेट कर की दर घटाकर की 25.17 प्रतिशत : वित्तमंत्री◾कश्मीर मुद्दे को उठाकर पाकिस्तान नीचे गिरेगा, तो हम ऊंचा उठेंगे : सैयद अकबरुद्दीन ◾शाहजहांपुर यौन शोषण केस में आरोपी स्वामी चिन्मयानंद गिरफ्तार◾अमेरिका : व्हाइट हाउस के नजदीक गोलीबारी में 1 की मौत, 5 घायल◾LIC का पैसा घाटे वाली कंपनियों में लगा रही है मोदी सरकार : प्रियंका गांधी ◾'Howdy Modi' से पहले ह्यूस्टन में भारी बारिश ने मचाई तबाही◾GST काउंसिल की अहम बैठक आज, कर दरों में कटौती पर होगा निर्णय◾Modi के अमेरिका दौरे के दौरान रहेगा व्यस्त कार्यक्रम, सीईसे से करेंगे मुलाकात ◾शाह रविवार को मुंबई भाजपा के एक कार्यक्रम को करेंगे संबोधित◾PAK ने पुंछ में नियंत्रण रेखा पर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन , भारतीयों जवानों ने दिया मुहतोड़ जवाब◾दिल्ली विधानसभा ने अलका लांबा को किया अयोग्य घोषित◾ईडी ने तृणमूल कांग्रेस के सांसद के परिसरों पर छापा मारा ◾VIDEO : बीजेपी दफ्तर में देखने को मिला हाई वोल्टेज ड्रामा, साउथ दिल्ली की पूर्व मेयर को उनके ही पति ने मारा थप्पड़◾कांग्रेस नेता मणि शंकर अय्यर के खिलाफ नहीं बनता राजद्रोह का मामला : दिल्ली पुलिस ने कोर्ट से कहा◾

व्यापार

पांच नई मॉडर्न रेल पथ अनुरक्षण मशीनें रेलवे बेड़े में शामिल

नई दिल्ली : रेलवे ने कुछ समय पूर्व एकीकृत रेलपथ अनुरक्षण की आधुनिकतम प्रौद्योगिकी की शुरूआत करते हुए तीन 09-3एक्स डायनेमिक टै​म्पिंग एक्सप्रैस मशीन, एक बैलास्ट क्लीनिंग मशीन और एक प्वाइंट्स और क्रासिंग टैम्पिंग मशीन सहित कुल 5 मशीनों को अपने बेड़े में शामिल किया था। ऐसी उच्च दक्षता वाली तीन और मशीनों को भारतीय रेलवे के मौजूदा 883 रेल पथ अनुरक्षण मशीनों के मौजूदा बेड़े में शामिल किया जा रहा है। इसके साथ 18 लाख रुपए की लागत से ऐसे कोच की तैयार किए गए हैं ​जिनसे ट्रैक मशीन के कर्मचारियों के अस्थायी आवास की आवश्यकता को भी पूरा किया जा सकता है।

इन मशीनों का उद्घाटन रेलमंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर रेलवे बोर्ड के सदस्य, इंजीनियरिंग। एम.के. गुप्ता, उत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक, विश्वेश चौबे, रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक/ट्रैक मशीन, ए.के. खंडेलवाल और दिल्ली मण्डल के मंडल रेल प्रबन्धक, आर.एन. सिंह की गरिमामयी उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर रेलवे बोर्ड और उत्तर रेलवे के अनेक वरिष्ठ रेल अधिकारी उपस्थित थे। लगभग 27 करोड़ रुपए प्रत्येक की लागत वाली नई 09-3एक्स डायनेमिक टैम्पिंग एक्सप्रैस एक नवीनतम उच्च आउटपुट वाली एकीकृत टैम्पिंग मशीन है, जिसके विविध फंक्शन हैं, जो अब तक अलग-अलग मशीनों द्वारा किए जाते रहे हैं।

इससे एक अलग स्टेब्लाइजेशन मशीन की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी जिससे परिचालन लागत और ट्रैक पोजेशन टाइम में कमी आएगी। यह मशीन रेलगाड़ियों के सुरक्षित आवागमन के लिए ढीली पड़ी पत्थर की गिट्टी को वाइब्रेट एवं काम्पेक्ट करेगी। इन मशीनों का निर्माण ‘मेक इन इंडिया’ प्रयासों के तहत आयातित कलपुर्जों के साथ भारत में ही किया गया है।