BREAKING NEWS

अंडर-19 विश्व कप : ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत सेमीफाइनल में◾कन्हैया कुमार से ज्यादा खतरनाक बयान दिया है शरजील ने - शाह◾जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर BSF को ड्रोन रोधी प्रणाली से लैस किया जाएगा◾भारत ने हिन्दू लड़की के अपहरण पर पाक उच्चायोग के अधिकारी को किया तलब, आपत्ति पत्र जारी किया◾प्रशांत किशोर को अमित शाह के कहने पर जदयू में शामिल किया : नीतीश कुमार ◾NPR के प्रारूप में जोडे गए नए कॉलम को हटाने का आग्रह करेंगे पार्टी सांसद : नीतीश कुमार ◾बजट सत्र के मद्देनजर राज्यसभा के सभापति ने शुक्रवार को बुलाई सर्वदलीय बैठक ◾राहुल ने किया नेशनल रजिस्टर आफ अनएम्पलायमेंट पोस्टर का विमोचन ◾राजद्रोह का आरोपी शरजील इमाम बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार◾नरेंद्र मोदी ने देश की भाईचारे और एकता की छवि को नुकसान पहुंचाया : राहुल गांधी◾एनसीसी के कार्यक्रम में PM मोदी बोले- पाक को धूल चटाने में 10 दिन भी नहीं लगेंगे'◾कांग्रेस ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- प्रति व्यक्ति कर्ज 27 हजार रुपये बढ़ा, सरकार बजट में बताए कि यह बोझ कैसे कम होगा ◾2002 गुजरात दंगे के 14 दोषियों को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत◾केजरीवाल की चुनौती को अमित शाह ने स्वीकारी, 8 सांसदों को स्कूलों में भेजकर खोली पोल ◾सीएए के तहत भारतीय नागरिकता पाने के लिए लोगों को देना होगा धर्म का सबूत◾क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए एक-दूसरे की संवेदनाओं को समझना आवश्यक : राजनाथ सिंह◾पाक के लाहौर में मारा गया खालिस्तानी नेता 'हैप्पी PhD’, RSS नेताओं की हत्या का था आरोपी◾निर्भया केस के दोषी मुकेश सिंह की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई ◾BJP सांसद प्रवेश वर्मा का बड़ा बयान, बोले-हमारी सरकार बनी तो 1 घंटे में खाली करा देंगे शाहीन बाग◾दिल्ली में कोरोना वायरस ने दी दस्तक, RML अस्पताल में 3 संदिग्ध मामले सामने आए◾

लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर, जानें आज का रेट !

पेट्रोल और डीजल के भाव बुधवार को लगातार दूसरे दिन स्थिर रहे। हालांकि, कच्चे तेल में आई नरमी से आगे फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में राहत मिलने की संभावना बनी हुई है। अमेरिका में तेल का भंडार बढ़ने और वैश्विक मांग कमजोर रहने की आशंकाओं से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में लगातार तीन दिनों से गिरावट का सिलसिला जारी है। 

अंतर्राष्ट्रीय बाजार से नरमी के संकेत मिलने से घरेलू वायदा बाजार में बुधवार को कच्चे तेल के दाम में करीब दो फीसदी की गिरावट आई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर कच्चे तेल के चालू महीने के अनुबंध में सुबह 9.46 बजे पिछले सत्र से 72 रुपये यानी 1.94 फीसदी की गिरावट के साथ 3,648 रुपये प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। 

वहीं, इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के अगस्त डिलीवरी अनुबंध में 1.46 फीसदी की गिरावट के साथ 61.38 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई के जुलाई अनुबंध में 1.56 फीसदी की कमजोरी के साथ 52.44 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। 

अमेरिकी एजेंसी एनर्जी इन्फॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन की हालिया मासिक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2019 में कच्चे तेल की वैश्विक खपत 123.1 लाख बैरल रोजाना रह सकती है, जो कि पिछले महीने यानी मई में जारी अनुमान से 1.4 लाख बैरल रोजाना कम है। ऊर्जा विशेषज्ञ बताते हैं कि इसके अलावा, पिछले सप्ताह अमेरिका में कच्चे तेल के भंडार में इजाफा हुआ है जिससे कीमतों में नरमी देखी जा रही है। अमेरिका में पिछले सप्ताह कच्चे तेल का भंडार पिछले सप्ताह 49 लाख बैरल बढ़कर 48.28 करोड़ बैरल हो गया। 

आज के पेट्रोल और डीजल के भाव इस प्रकार है : 


इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम यथावत क्रमश: 70.43 रुपये, 72.68 रुपये, 76.12 रुपये और 73.17रुपये प्रति लीटर रहे। डीजल के दाम भी चारों महानगरों में पूर्ववत क्रमश: 64.39 रुपये, 66.31 रुपये, 67.51 रुपये और 68.11 रुपये प्रति लीटर बने रहे। विशेषज्ञ बताते हैं कि अगर कच्चे तेल के भाव में मौजूदा स्तर और टूटेगा तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में और राहत मिल सकती है।