BREAKING NEWS

महाराष्ट्र : सीएम शिंदे की जान को खतरा, बढाई गई सुरक्षा◾सियासत के धरती पुत्र मुलायम सिंह की बिगड़ी तबीयत, आईसीयू में शिफ्ट◾उद्धव गुट में टूट जारी, वर्ली के 3000 शिवसैनिकों ने थामा शिंदे गुट का दामन ◾फिर उबाल मार रहा हैं खालिस्तान मूवमेंट, बठिंडा में दीवार पर लिखे गए खालिस्तान समर्थक नारे◾पुलवामा में आतंकी हमला, एक पुलिस जवान शहीद, सशस्त्र बल का जवान घायल ◾बीजेपी ने नीतीश कुमार को दी सलाह, कहा - आपकी विदाई तय, बांध लें बोरिया-बिस्तर◾Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव क्यों लड़ रहे हैं मल्लिकार्जुन खड़गे? बताया पूरा प्लान ◾खड़गे से खुले आसमान के नीचे बहस करने के लिए तैयार हूं - शशि थरूर ◾ महात्मा गांधी की विरासत को हथियाना आसान पदचिन्हों पर चलना मुश्किल : राहुल गांधी ◾मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महात्मा गांधी, लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित की◾इस बात पर गौर किया जाना चाहिए कि नए मुख्यमंत्री के नाम पर विधायकों में नाराजगी क्यों है : गहलोत◾पायलट को बीजेपी का खुला ऑफर, घर लक्ष्मी आए तो ठुकराए नहीं ◾राजस्थान में बढ़ा सियासी बवाल, अशोक गहलोत ने विधायकों की बगावत पर दिया बड़ा बयान◾राजद नेताओं पर जगदानंद सिंह ने लगाई पाबंदिया, तेजस्वी यादव पर टिप्पणी ना करने की मिली सलाह ◾ इयान तूफान के कहर से अमेरिका में हुई जनहानि पर पीएम मोदी ने जताई संवेदना ◾महात्मा गांधी की ग्राम स्वराज अवधारणा से प्रेरित हैं स्वयंपूर्ण गोवा योजना : सीएम सावंत◾उत्तर प्रदेश: अखिलेश यादव पर राजभर ने कसा तंज, कहा - साढ़े चार साल खेलेंगे लूडो और चाहिए सत्ता◾ पीएम मोदी ने गांधी जयंती पर राजघाट पहुंचकर बापू को किया नमन, राहुल से लेकर इन नेताओं ने भी राष्ट्रपिता को किया याद ◾महाराष्ट्र: शिंदे सरकार का कर्मचारियों के लिए नया अध्यादेश जारी, अब हैलो या नमस्ते नहीं 'वंदे मातरम' बोलना होगा◾Gandhi Jayanti: संयुक्त राष्ट्र की सभा में 'प्रकट' हुए महात्मा गांधी, 6:50 मिनट तक दिया जोरदार भाषण◾

अपनी जिंदगी को करें सुरक्षित! मात्र 330 रुपये सालाना खर्च करके पाएं 2 लाख का इंश्योरेंस कवर

आज के समय में हर किसी को बीमा की जरूरत है, क्या पता, कब कौन सा हादसा हो जाए। लेकिन एक समय था जब ऐसा माना जाता था कि इंश्योरेंस कवर केवल अमीर या मध्यम वर्ग के लोग ही खरीद सकते हैं। लेकिन, आजकल कई ऐसी सरकारी इंश्योरेंस पॉलिसी आ गई है, जिसके के जरिए आप कम निवेश में लाख का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उन्हीं में से एक इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy) है, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana)। 

जानिए PMJJBY योजना में क्या है लाभ 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत आपको 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर की सुविधा मिलती है। इस योजना के जरिए आपको सालाना 330 रुपये चुकाने होंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए। इस योजना की प्रीमियम की राशि ऑटो-डेबिट (Auto Debit Mode) के जरिए कट जाती है। आपके अकाउंट में केवाईसी (KYC) की सुविधा होनी चाहिए। बता दें कि जैसे ही आपकी उम्र 55 साल के पार होती है तो यह पॉलिसी बंद हो जाती है। 


यह पॉलिसी 1 जून से 31 मई तक चलती है 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को हर रिन्यू किया जाता है। यह पॉलिसी 1 जून से 31 मई तक चलती है। चुकी इस योजना का प्रीमियम ऑटो-डेबिट मोड पर लगा होता है तो इस कारण तय तारीख को पैसे अकाउंट से खुद ब खुद कट जाते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए आपके खाते में केवाईसी की पूरी होनी चाहिए।  

Inflation : रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची थोक महंगाई दर, नौ साल में सबसे ज्‍यादा रहा WPI

इन चीजों की पड़ेगी जरूरत 

इसके साथ ही मोबाइल नंबर (Mobile Number), पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo), बैंक पासबुक (Bank Passbook) आदि सभी चीजों की जरूरत पड़ती है। इस योजना की खास बात ये हैं कि कम प्रीमियम होने के कारण देश के गरीब और निम्न आय वर्ग के लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।