BREAKING NEWS

अखिलेश के राज में बिजली ही नहीं आती थी, आज वो फ्री बिजली देने की बात कर रहे हैंः सीएम योगी ◾नेताजी जयंती : PM मोदी ने किया सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण, सम्मान में कही ये बात ◾दिल्ली : बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 9 हजार से अधिक मामलें, इतने मरीजों की हुई मौत ◾पीएम की सुरक्षा चूक को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर ◾ 10 मार्च को अखिलेश यादव कहेंगे- ईवीएम बेवफा है: अनुराग ठाकुर◾SC एवं ST की बदौलत हम न सिर्फ चुनाव जीतेंगे बल्कि यूपी में सरकार भी बनायेंगेः चंद्रशेखर ◾ उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू हुए दूसरी बार कोरोना संक्रमित, खुद को किया आइसोलेट◾UP: एक और विधायक ने छोड़ा BJP का साथ, बताई यह वजह..., जानें अब तक किन नेताओं ने दिया इस्तीफा ◾नकवी ने मोदी और योगी को बताया 'एम-वाई' फैक्टर, कहा- 3B 'बलवाई, बाहुबली, बेईमानी’ का 'ब्रदरहुड' बेचैन ◾ भाजपा के सहयोगी अपना दल सोनेलाल ने किया मुस्लिम उम्मीदवार का एलान,आजम खान के बेटे के खिलाफ ठोकेंगे ताल◾दिल्ली : गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली में तैनात हुए 27 हजार से अधिक जवान, कमिश्नर ने दी जानकारी ◾हिंदुओं को जलसे की इजाजत दी तो..विवादित बोल पर बवाल, सिद्धू के सलाहकार मुस्तफा ने धर्म विशेष के खिलाफ उगला जहर ◾बेरोजगारी पर राहुल ने किया केंद्र का घेराव, कहा- सरकार कर रही पूंजीपतियों का विकास, सिर्फ ‘हमारे दो’... ◾PLC ने 22 उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी, इस शहर से चुनाव लड़ेंगे कैप्टन अमरिंदर सिंह◾अपर्णा यादव ने बांधे BJP की तारीफों के पुल, कहा- राष्ट्र को बचाने के लिए पार्टी की सत्ता में वापसी बहुत जरूरी ◾BJP में शामिल हुई अदिति सिंह ने प्रियंका को दी चुनाव लड़ने की चुनौती, कहा- रायबरेली अब कांग्रेस का गढ़ नहीं ◾SP ने जारी की पहली स्टार प्रचारकों की लिस्ट, मुलायम और अखिलेश समेत मौर्य का भी नाम, जानें पूरी सूची ◾अरविंद केजरीवाल का केंद्र पर बड़ा आरोप, बोले- सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार कर सकती है ED◾चीनी PLA ने अरुणाचल से 'लापता' लड़के का लगाया पता, भारतीय सेना को किया सूचित, जानें क्या कहा?◾UP: केशव प्रसाद मौर्य ने विरोधियों पर बोला हमला, कहा- 10 मार्च को सपा, बसपा और कांग्रेस का होगा सूपड़ा साफ◾

दिवाली का तोहफा : GST में बदलाव से इन चीजों के घट सकते हैं दाम

नई दिल्ली : सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था के तहत कारोबारियों को बड़ी राहत देते हुए कंपोजिशन स्कीम की सीमा 75 लाख रुपए से बढ़ाकर एक करोड़ रुपए कर दी है। साथ ही निर्यातकों को नकदी की कमी से निजात दिलाने के लिए उन्हें तुरंत प्रभाव से रिफंड देने की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है। जीएसटी परिषद की 22वीं बैठक में कई फैसले लिए गए। इन फैसलों से न सिर्फ छोटे कारोबारियों को राहत मिली है, बल्‍कि एक आम आदमी के लिए भी इस दौरान कई सौगात दी गई हैं।

परिषद ने कई सामान का जीएसटी रेट घटा दिया है। इसका सीधा फायदा आम आदमी को पहुंचा है। त्‍योहारी सीजन के मौके पर आए इस फैसले ने आपकी दिवाली की रौनक बढ़ाने का काम किया है। आगे हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में, जो मोदी सरकार ने आपको दिवाली के मौके पर गिफ्ट के तौर पर दिए हैं और जो दे सकती है।

सस्‍ते हुए कपड़े :
\"clothes\"

जीएसटी परिषद ने यार्न पर जीएसटी रेट घटा दिया है। इस पर रेट 18 फीसदी रेट को 12 फीसदी कर दिया है। इसका सीधा असर कपड़ों के दाम पर पड़ेगा। रेट में हुए इस बदलाव के बाद आपको दिवाली के इस मौके पर सस्‍ते कपड़ों का तोहफा मिलेगा।

घर बनाना होगा सस्‍ता:
\"building

दिवाली के मौके पर आप अपने घर को रेनोवेट करना चाहते हैं, तो इसमें होने वाले खर्च से अब आपको राहत मिलेगी। जीएसटी परिषद ने ग्रेनाइट व मार्बल छोड़कर अन्‍य स्‍टोन पर जीएसटी 28 से 18 फीसदी कर दिया गया है। इससे मकान बनाना काफी सस्‍ता होगा।

सोना खरीदने की आजादी :
\"Gold\"

मोदी सरकार ने साफ कर दिया है कि अब 50 हजार रुपये के सोने की खरीद पर पैन कार्ड दिखाना जरूरी नहीं होगा। इससे न सिर्फ सर्राफा बाजार में रौनक लौटेगी, बल्‍कि आपके लिए भी ज्‍वैलरी खरीदना काफी आसान हो जाएगा।

घटेगा रेल किराया :
\"Rail

जीएसटी परिषद के फैसलों से पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने संकेत दिए थे कि ऑनलाइन रेल टिकट बुक करना सस्‍ता हो सकता है। उन्‍होंने कहा था कि वह बैंकों के साथ एमडीआर चार्ज खत्‍म करने को लेकर बात कर रहे हैं और इस पर आने वाले दो से तीन दिनों के भीतर फैसला हो सकता है।

एमडीआर चार्ज बैंक डेबिट व क्रेडिट कार्ड से पेमेंट के दौरान लगाता है। इसे आईआरसीटीसी टिकट बुक करने वाले व्‍यक्‍ति से वसूलता है। ऐसे में अगर यह चार्ज खत्‍म होता है, तो ऑनलाइन टिकट बुक करना काफी सस्‍ता होगा।

घट सकती है पेट्रौल-डीजल की कीमतें
\"

केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर 2 रुपये की एक्‍साइज ड्यूटी घटा दी है। अब वह राज्‍य सरकारों से भी कम से कम 5 फीसदी वैट कम करने के लिए भी कह रही है. इसका असर देखने को भी मिल रहा है। गुजरात ने जल्‍द वैट घटाने की घोषणा कर दी है।

इसके अलावा कुछ चीजों के टैक्स में भी बदलाव किए गए हैं :-
  • अनब्रांडेड आयुर्वेदिक दवाओं पर जीएसटी की दर 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी की गई है।
  • अनब्रांडेड नमकीन पर भी जीएसटी की दर अब 5 फीसदी कर दी गई है।
  • हाथ से बने धागों पर 18 फीसदी की जीएसटी को कम करके 12 फीसदी किया गया है।
  • खाने-पीने की डब्बा बंद चीजों (ICDS) पर जीएसटी की दर 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी की गई।
  • आम पापड़, खाकरा, चपाती पर टैक्स में 7 फीसदी की कटौती कर 5 फीसदी किया गया है।
  • स्टेशनरी के सामना जैसे जेमेट्री बाक्स आदि पर लागू 28 फीसदी के टैक्स को कम करके 18 फीसदी कर दिया है।
  • सर्विस दाता जिनका टर्नओवर 20 लाख से कम है. उन्हें इंटरस्टेट सर्विस टैक्स से हटाया गया है।
  • पेपर वेस्ट, रबर वेस्ट और ई-कचरे पर टैक्स अब 12 फीसदी के स्थान पर 5 फीसदी लगेगा।
  • सर्विस सेक्टर में जॉब वर्क 5 फीसदी के दायरे में लाए गए हैं। इसमें ज़री के काम पर 5 प्रतिशत टैक्स लगेगा।
  • डीज़ल इंजन और पानी के इंजन के पुर्जों पर टैक्स दर 28 से घटाकर 18 प्रतिशत।
  • निर्माण उद्योग में काम आने वाले पत्थर (ग्रेनाइट को छोड़कर) कोटा स्टोन आदि पर टैक्स अब 18 फीसदी होगा।