BREAKING NEWS

इंडिया गेट पर बने अमर जवान ज्योति की मशाल अब हमेशा के लिए हो जाएगी बंद, जानिए क्या है पूरी खबर ◾IAS (कैडर) नियामवली में संशोधन पर केंद्र आगे नहीं बढ़े: ममता ने फिर प्रधानमंत्री से की अपील◾कल के मुकाबले कोरोना मामलों में आई कमी, 12306 केस के साथ 43 मौतों ने बढ़ाई चिंता◾बिहार में 6 फरवरी तक बढ़ाया गया नाइट कर्फ्यू , शैक्षणिक संस्थान रहेंगे बंद◾यूपी : मैनपुरी के करहल से चुनाव लड़ सकते हैं अखिलेश यादव, समाजवादी पार्टी का माना जाता है गढ़ ◾स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी, कोविड-19 की दूसरी लहर की तुलना में तीसरी में कम हुई मौतें ◾बेरोजगारी और महंगाई जैसे मुद्दों पर कांग्रेस ने किया केंद्र का घेराव, कहा- नौकरियां देने का वादा महज जुमला... ◾प्रधानमंत्री मोदी कल सोमनाथ में नए सर्किट हाउस का करेंगे उद्घाटन, PMO ने दी जानकारी ◾कोरोना को लेकर विशेषज्ञों का दावा - अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों में संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा◾जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, शोपियां से गिरफ्तार हुआ लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू◾महाराष्ट्र: ओमीक्रॉन मामलों और संक्रमण दर में आई कमी, सरकार ने 24 जनवरी से स्कूल खोलने का किया ऐलान ◾पंजाब: धुरी से चुनावी रण में हुंकार भरेंगे AAP के CM उम्मीदवार भगवंत मान, राघव चड्ढा ने किया ऐलान ◾पाकिस्तान में लाहौर के अनारकली इलाके में बम ब्लॉस्ट , 3 की मौत, 20 से ज्यादा घायल◾UP चुनाव: निर्भया मामले की वकील सीमा कुशवाहा हुईं BSP में शामिल, जानिए क्यों दे रही मायावती का साथ? ◾यूपी चुनावः जेवर से SP-RLD गठबंधन प्रत्याशी भड़ाना ने चुनाव लड़ने से इनकार किया◾SP से परिवारवाद के खात्मे के लिए अखिलेश ने व्यक्त किया BJP का आभार, साथ ही की बड़ी चुनावी घोषणाएं ◾Goa elections: उत्पल पर्रिकर को केजरीवाल ने AAP में शामिल होकर चुनाव लड़ने का दिया ऑफर ◾BJP ने उत्तराखंड चुनाव के लिए 59 उम्मीदवारों के नामों पर लगाई मोहर, खटीमा से चुनाव लड़ेंगे CM धामी◾संगरूर जिले की धुरी सीट से भगवंत मान लड़ सकते हैं चुनाव, राघव चड्डा बोले आज हो जाएगा ऐलान ◾यमन के हूती विद्रोहियों को फिर से आतंकवादी समूह घोषित करने पर विचार कर रहा है अमेरिका : बाइडन◾

कोरोना में कैंसल हुई शादी तो वापस मिलेगा पैसा, जानिए कैसे उठा सकते हैं इस स्कीम का लाभ

शादी के कार्ड पर सबसे पहला निमंत्रण विघ्नहर्ता श्रीगणेश जी को दिया जाता है। मान्यता है कि इससे शादी के कार्यक्रम में कोई बाधा नहीं आती। लेकिन पिछले साल कई शादियों के कार्यक्रम रद्द करने पड़े, क्योंकि कोरोना महामारी ने पैर पसार लिए थे। यदि इस वक्त के हालात देखे जाएं तो जनवरी और फरवरी में शादियों का पीक सीजन होगा और कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट रंग में भंग डाल सकता है। मतलब शादियां फिर से कैंसिल करनी पड़ सकती हैं।

10 लाख रुपये का मिलेगा कवर 

कोरोना को लेकर राजधानी दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया गया है, जिसके तहत अब दिल्ली में शादी या किसी तरह के फंक्शन में 20 से ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकते हैं। ऐसे में जिन लोगों ने जनवरी, फरवरी में शादियों की बुकिंग कर रखी है, उन लोगों की टेंशन बढ़ गई है। कई लोगों ने आर्थिक नुकसान के बावजूद शादियां कैंसिल कराने लगे हैं। अगर आपने भी ऐसा किया है तो आपके लिए काम की खबर है। अब आपको कोरोना के दौरान शादी कैंसिल कराए जाने पर 10 लाख का फायदा मिल सकता है। इसके लिए आपको बहुत ज्‍यादा खर्च भी नहीं करने होंगे। 

वेडिंग इंश्‍योरेंस है बड़े काम की चीज 

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए नई गाइडलाइंस की वजह से इस साल भी कई शादियां कैंसल हो सकती हैं। वहीं, बैंकेट हॉल, मैरिज हॉल, फार्म हाउस आदि की बुकिंग लाखों में होती है, ऐसे में बुकिंग कैंसल करने पर कई बार ये लोग पैसे वापस करने से मना कर देते हैं। देश में कई कंपनी ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए आपको वेडिंग इंश्‍योरेंस देती है।

देश की कई इंश्योरेंस कंपनियां आपको शादी का भी इंश्‍योरेंस बेचती हैं। इससे आपकोशादी कैंसिल होने से लेकर आपके जेवर चोरी होने तक और शादी के अचानक बाद एक्‍सीडेंट होने पर आर्थिक सुरक्षा मुहैया कराई जाती है।

जानिए कैसे मिलेगा लाभ

अगर आपने अपनी शादी का इंश्योरेंस कराया है तो आपको नुकसान नहीं होगा। दरअसल, इसमें इंश्योरेंस कंपनियां शादी के लिए पहले से पैकेज तैयार करके रखती हैं। वहीं, कुछ कंपनियां जरूरत के हिसाब से भी पैकेज ऑफर करती हैं।

इन पर मिलेगा इंश्‍योरेंस

  1. - केटरर को डीए गए एडवांस पर 
  2. - बुक किए हुए किसी हॉल या रिसॉर्ट के एडवांस पैसे
  3. - ट्रैवल एजेंसियों को दिया गया एडवांस पैसा 
  4. - शादी के कार्ड छपने पर डीए गए पैसे 
  5. - सजावट और म्यूजिक के लिए डीए गए पैसे 
  6. - शादी के वेन्यू सेट से लेकर अन्य सजावट पर डीए गए पैसे 

कैसे तय होती है रकम?

गौरतलब है कि वेडिंग इंश्योरेंस का सम एश्‍योर्ड इस बात पर तय होता है कि आपने कितने का बीमा कराया है। सबसे खास बात कि अगर आपने शादी की तारीख बदली है तो भी आप दावा क्लेम कर सकते हैं। इसमें आपके इंश्योर्ड राशी से सिर्फ 0.7 फीसदी से लेकर 2 फीसदी तक ही प्रीमियम लगता है। यानी अगर आपने 10 लाख रुपये का वेडिंग इंश्योरेंस कराया है तो आपको 7,500 से 15,000 रुपये तक का प्रीमियम देना होगा।

इन परिस्थितियों में नहीं मिलेगा क्‍लेम

  1. - आकंतकवादी हमला
  2. - किसी भी तरह का हड़ताल
  3. - शादी का अचानक से कैंसल हो जाना या टूट जाना 
  4. - दूल्हे या दुल्हन का किडनैप हो जाना
  5. - शादी में दूल्हा या दुल्हन के खुद की गलती से फ्लाइट या ट्रेन का मिस हो जाने पर 
  6. - शादी के कपड़े या किसी पर्सनल चीजों का नुकसान होना
  7. - वेन्यू का अचानक से बदल देना या कैंसल होना
  8. - इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल खराबी की वजह से
  9. - शादी के वेन्यू की गलत देखरेख से हुआ नुकसान
  10. - जानबूझकर किसी तरह का नुकसान पहुंचाना या आत्महत्या करना

जानिए क्‍या है इसका प्रोसेस

  1. इंश्योरेंस लेने से पहले आपको शादी के खर्च की सारी जानकारी इंश्योरेंस एजेंसी को देनी होती है।
  2. - जैसे ही आपको नुकसान हो, अपनी इंश्योरेंस कंपनी को तुरंत इसकी जानकारी दें।
  3. - इसके बाद अगर आपकी कोई चीज चोरी हुई है तो इसकी जानकारी पुलिस को दें और एफआईआर की कॉपी इंश्योरेंस कंपनी को सौंपे।
  4. - क्लेम करने के लिए फॉर्म भरें सभी कागजात कंपनी में एक साथ जमा करें।
  5. - आपकी इंश्योरेंस कंपनी इसकी जांच पड़ताल के लिए रिप्रजेंटेटिव भेजकर पूरी जानकारी लेगी तभी क्लेम किए हुए पैसे वापस मिलेंगे।
  6. - अगर आपका किया हुआ क्लेम सही साबित होता है तो नुकसान की पूरी भरपाई बीमा कंपनी करेगी।
  7. - गलत होने पर क्लेम रिजेक्ट हो जाएगा।
  8. - इंश्योरेंस कपंनी रकम सीधे शादी के वेन्यू या वेंडर को दे सकती है।
  9. - अगर किसी भी तरह से पॉलिसी होल्डर क्लेम की हुई राशी से खुश नहीं होता है तो वो सीधे कोर्ट जाकर अपने मामले को रख सकता है।
  10. - किसी भी सूरत में वेडिंग इंश्योरेंस क्लेम दुर्घटना होने के 30 दिनों के अंदर सेटल होती है।