BREAKING NEWS

पार्टी की समर्पित कार्यकर्ता और कर्तव्यनिष्ठ प्रशासक थीं शीला दीक्षित : रणदीप सुरजेवाला ◾सोनभद्र घटना : ममता ने भाजपा पर साधा निशाना ◾मोदी-शी की अनौपचारिक शिखर बैठक से पहले अगले महीने चीन का दौरा करेंगे जयशंकर ◾दीक्षित के बाद दिल्ली कांग्रेस के सामने नया नेता तलाशने की चुनौती ◾अन्य राजनेताओं से हटकर था शीला दीक्षित का व्यक्तित्व ◾जम्मू कश्मीर मुद्दे के अंतिम समाधान तक बना रहेगा अनुच्छेद 370 : फारुक अब्दुल्ला ◾दिल्ली की सूरत बदलने वाली शिल्पकार थीं शीला ◾शीला दीक्षित के आवास पहुंचे PM मोदी, उनके निधन पर जताया शोक ◾शीला दीक्षित कांग्रेस की प्रिय बेटी थीं : राहुल गांधी ◾जीवनी : पंजाब में जन्मी, दिल्ली से पढाई कर यूपी की बहू बनी शीला, फिर बनी दिल्ली की मुख्यमंत्री◾शीला दीक्षित ने दिल्ली एवं देश के विकास में दिया योगदान : प्रियंका◾शीला दीक्षित के निधन पर दिल्ली में 2 दिन का राजकीय शोक◾Top 20 News 20 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शीला दीक्षित के निधन पर जताया दुख ◾दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित का निधन, PM मोदी सहित कई नेताओं ने जताया दुख◾दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का 81 साल की उम्र में निधन◾लाशों पर राजनीति करना कांग्रेस की पुरानी परंपरा : स्वतंत्र देव सिंह◾प्रियंका की हिरासत पर पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने जताया विरोध◾सोनभद्र हत्याकांड : पीड़ित परिवार से मुलाकात के बाद प्रियंका गांधी ने खत्म किया धरना ◾हम हथकंडों से डरने वाले नहीं, दलितों और आदिवासियों के लिए लड़ाई जारी रहेगी : राहुल◾

व्यापार

थोक महंगाई में इजाफा

नई दिल्ली : खाद्य उत्पादों एवं ईंधन की कीमतों में तेजी के कारण थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति मार्च में तीन महीने के उच्च स्तर 3.18 प्रतिशत पर पहुंच गयी। सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों में इसकी जानकारी मिली। थोक मुद्रास्फीति में लगातार दूसरे महीने की तेजी दिखी है। इससे पहले थोक मुद्रास्फीति फरवरी 2019 में 2.93 प्रतिशत, जनवरी 2019 में 2.76 प्रतिशत और दिसंबर 2018 में 3.46 प्रतिशत थी। पिछले साल मार्च महीने में यह 2.74 प्रतिशत थी।

आलोच्य महीने के दौरान खाद्य पदार्थों में मुद्रास्फीति फरवरी के 4.28 प्रतिशत के मुकाबले बढ़कर 5.68 प्रतिशत पर पहुंच गयी। मार्च 2019 के दौरान सब्जियों के वर्ग में मुद्रास्फीति उछल कर 28.13 प्रतिशत पर पहुंच गयी। फरवरी में यह 6.82 प्रतिशत थी। हालांकि इस दौरान आलू का भाव सालाना आधार पर 1.30 प्रतिशत ऊंचा रहा।

फरवरी में आलू का भाव एक साल पहले की तुलना में 23.40 प्रतिशत ऊंचा था। दालों एवं गेहूं में इस दौरान नरमी देखने को मिली और इनकी मुद्रास्फीति कम होकर क्रमश: 10.63 प्रतिशत और 10.13 प्रतिशत पर आ गयी। अंडा, मांस और मछली जैसे प्रोटीन समृद्ध खाद्य पदार्थों में भी मुद्रास्फीति नरम होकर 5.86 प्रतिशत पर आ गयी। आलोच्य माह के दौरान प्याज के भाव में 31.34 प्रतिशत और फलों के भाव में 7.62 प्रतिशत की नरमी (अपस्फीति) देखी गयी।