BREAKING NEWS

भारत-सियेरा लियोन के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर◾प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾अखिलेश ने कहा भाजपा कर रही है बदनाम, सरकार ने कहा 'खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे''◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾UP : अयोध्या फिर छावनी में तब्दील, लगाई गई धारा 144, ये है वजह !◾वंदे भारत एक्सप्रेस में आई तकनीकी खामी, एसी और पंखे के बिना करीब एक घंटे तक रहे यात्री ◾Instagram पर PM मोदी के हैं तीन करोड़ से अधिक फॉलोवर ◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾महाराष्ट्र के लोगों को कश्मीर की है फिक्र : रविशंकर प्रसाद ◾राजनाथ के फ्रांस दौरे पर राहुल ने कहा : भाजपा नेताओं को राफेल सौदे का हो रहा अपराधबोध ◾पाकिस्तान ने बारामूला में किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद ◾चीन को पीछे छोड़ भारत की जनसंख्या हुई 150 करोड़ : गिरिराज ◾PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बनाया भारत का अभिन्न अंग : शाह◾एशियाई संसदीय सभा की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने पर थरूर ने पाकिस्तान की निंदा की ◾पश्चिम बंगाल भाजपा 15 अक्टूबर से गांधी संकल्प यात्रा निकालेगी ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना सरकार की योजनाएं जनकल्याण के लिए : योगी ◾मैसेज की राजनीति की आड़ में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं PM मोदी : अशोक गहलोत ◾रविशंकर प्रसाद ने फिल्म की कमाई से जोड़ने वाला बयान वापस लिया ◾TOP 20 NEWS 13 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : लातूर में बोले राहुल-मुख्य मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका रही है मोदी सरकार ◾

व्यापार

यात्री वाहन खंड में मारुति सुजुकी की हिस्सेदारी घटी

नई दिल्ली : वाहन बनाने वाली मारुति सुजुकी इंडिया और टाटा मोटर्स की यात्री वाहन खंड में घरेलू बाजार हिस्सेदारी इस साल अप्रैल-अगस्त में कम हुई है। हालांकि हुंदै और महिंद्रा एंड महिंद्रा की बिक्री इसी अवधि में बढ़ी। उद्योग संगठन सियाम के आंकड़े के अनुसार कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की बाजार हिस्सेदारी में अप्रैल-अगस्त के दौरान 2 प्रतिशत से अधिक की कम हो कर 50 प्रतिशत से नीचे आ गयी।

कंपनी ने आलोच्य अवधि में 5,55,064 वाहन बेचे जबकि इससे पूर्व वित्त वर्ष में अप्रैल-अगस्त के दौरान कंपनी ने 7,57,289 वाहन बेचे थे। इससे कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 52.16 प्रतिशत से घटकर 49.83 प्रतिशत पर आ गयी। इस बारे में संपर्क किये जाने पर एमएसआई के कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शंशाक श्रीवास्तव ने कहा कि कार और वैन का प्रदर्शन अच्छा रहा लेकिन यूटिलिटी वाहनों की बिकी में गिरावट दर्ज की गयी है। उन्होंने कहा कि इसका कारण एर्टिंगा की आपूर्ति में बाधा है। इसकी प्रतीक्षा अवधि लंबी है। 

श्रीवास्तव ने कहा कि इसके अलावा ग्राहकों की रूचि पेट्रोल से चलने वाले एसयूवी खंड की ओर बढ़ रही है जहां फिलहाल कंपनी के पास संस्करण नहीं है। कंपनी की चालू वित्त वर्ष में बीएस-6 मानकों पर आधारित विटारा ब्रेजा और एस-क्रास पेश करने की योजना है। इसी प्रकार, टाटा मोटर्स की बिक्री चालू वित्त वर्ष में अबतक 60,093 इकाई रही जो पिछले साल 98,702 इकाई थी। कंपनी की बाजार हिस्सेदारी वालू वित्त वर्ष में 1.39 प्रतिशत घटकर 5.41 प्रतिशत रही जो इससे पिछले साल 6.79 प्रतिशत थी। 

वहीं दूसरी तरफ हुंदै मोटर इंडिया की बाजार हिस्सेदारी चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-अगस्त के दौरान 2.77 प्रतिशत बढ़ी है। कंपनी के वाहनों की बिक्री आलोच्य अवधि में 2,03,729 इकाई रही जो इससे पूर्व वित्त वर्ष के अप्रैल-अगस्त के दौरान 2,26,396 इकाई थी। चालू वित्त वर्ष में बिक्री में गिरावट के बावजूद कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 15.59 प्रतिशत से बढ़कर 18.36 प्रतिशत पर आ गयी।