BREAKING NEWS

जेटली की हालत बेहद नाजुक, पिछले 10 दिनों से एम्स में भर्ती◾उत्तर भारत में बारिश का कहर, हिमाचल, पंजाब, उत्तराखंड में 28 की मौत ◾PM मोदी की UAE, बहरीन की तीन दिवसीय यात्रा 23 अगस्त से ◾सोनिया को अनुच्छेद 370 पर अपनी राय स्पष्ट करनी चाहिए : शिवराज◾पाकिस्तानी सेना ने फिर किया संघर्षविराम का उल्लंघन, भारतीय सेना ने दिया मुहतोड़ जवाब ◾जब रात गहराती है : कश्मीर को सुरक्षित रखने के लिए जागे रहते हैं जवान◾गिलगित-बल्तिस्तान पर PAK ने समय-समय पर लिये फैसले◾कांग्रेस ने लद्दाख को उचित तवज्जो नहीं दी, इसीलिए चीन डेमचोक में घुसा : BJP सांसद नामग्याल ◾जेटली के स्वास्थ्य की जानकारी लेने और कई नेता पहुंचे AIIMS◾अभियान चलाकर भरे जाएं आरक्षण कोटे के खाली पद : मायावती◾तीन तलाक पर बोले शाह - समाज सुधारकों में लिखा जाएगा PM मोदी का नाम◾TOP 20 NEWS 18 August : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾भूटान की दो दिवसीय यात्रा से वापस लौटे प्रधानमंत्री मोदी, विदेश मंत्री जयशंकर ने किया स्वागत ◾हुड्डा ने किया अनुच्छेद 370 हटाए जाने का समर्थन, कांग्रेस को बताया रास्ते से भटकी हुई पार्टी ◾महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में भाजपा के अपने मौजूदा मुख्यमंत्रियों के तहत चुनाव लड़ने की संभावना◾पूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली से मिलने AIIMS पहुंचे अरविंद केजरीवाल, ट्वीट कर कही ये बात◾जम्मू के सभी जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं फिर से बंद◾राजनाथ सिंह की पाक को चेतावनी, बोले - बातचीत होगी तो सिर्फ POK पर◾PM मोदी बोले- भूटान के छात्रों में है असाधारण चीजें करने की शक्ति एवं क्षमता◾JDS के नेतृत्व वाली सरकार के दौरान हुए फोन टैपिंग केस को CBI को सौंपेंगी येदियुरप्पा सरकार◾

व्यापार

जनवरी 2020 से लागू होगा नया जीएसटी रिटर्न फॉर्म

नई दिल्ली : सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न के लिए नये फॉर्म जारी करने और इसको चरणबद्ध तरीके से लागू करने की घोषणा करते हुये कहा है कि जनवरी 2020 से सभी करदाताओं को नया फॉर्म जीएसटी आरईटी-1 भरना होगा। वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि इस वर्ष मई में ऑफलाइन टूल का प्रोटोटाइप जारी किया गया था और ऑफलाइन टूल ऑनलाइन टूल जैसा ही है। 

नये रिटर्न के मुख्यत: तीन भाग हैं जिसमें फॉर्म जीएसटी आरईटी-1 मुख्य रिटर्न है तथा फॉर्म जीएसटी एएनएक्स-1 और फॉर्म एएनएक्स-2 अनेक्सचर हैं। मंत्रालय ने कहा कि इस वर्ष जुलाई से करदाताओं को ऑफलाइन परीक्षण के आधार पर फॉर्म जीएसटी एएनएक्स-1 का उपयोग करते हुये रसीद अपलोड करना होगा। परीक्षण कार्यक्रम के तहत करदाता फॉर्म जीएसटी एएनएक्स-2 का उपयोग कर खरीद रसीद को देख सकेंगे और उसे डाउनलोड कर सकेंगे। 

खरीद से जुड़ रसीदों को कॉमन पोर्टल पर ऑनलाइन देखा जा सकेगा। करदाता अपनी खरीद रजिस्टर को ऑफलाइन टूल पर ला सकेंगे और अगस्त 2019 से खरीद रसीद से उसका मिलान करा सकेंगे। इस वर्ष जुलाई से सितंबर तक करदाताओं के परीक्षण के लिए नया रिटर्न सिस्टम उपलब्ध रहेगा जिसमें एएनएक्स-1 और एएनएक्स-2 शामिल हैं।