BREAKING NEWS

राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी ने गुरु नानक जयंती की दी शुभकामनाएं◾भारत को गुजरात में बदलने के प्रयास : तृणमूल कांग्रेस सांसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने डच समकक्ष के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की ◾महाराष्ट्र गतिरोध : राकांपा नेता अजित पवार राज्यपाल से मिलेंगे ◾महाराष्ट्र : शिवसेना का समर्थन करना है या नहीं, इस पर राकांपा से और बात करेगी कांग्रेस ◾महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार◾CM गहलोत, CM बघेल ने रिसॉर्ट पहुंचकर महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ◾दोडामार्ग जमीन सौदे को लेकर आरोपों पर स्थिति स्पष्ट करें गोवा CM : दिग्विजय सिंह ◾सरकार गठन फैसले से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती◾महाराष्ट्र: सरकार गठन में उद्धव ठाकरे को सबसे बड़ी परीक्षा का करना पड़ेगा सामना !◾महाराष्ट्र गतिरोध: उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से की मुलाकात, सरकार गठन के लिए NCP का मांगा समर्थन ◾अरविंद सावंत ने दिया इस्तीफा, बोले- महाराष्ट्र में नई सरकार और नया गठबंधन बनेगा◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले नवाब मलिक- कांग्रेस के साथ सहमति बना कर ही NCP लेगी फैसला◾CWC की बैठक खत्म, महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर शाम 4 बजे होगा फैसला◾कांग्रेस का महाराष्ट्र पर मंथन, संजय निरुपम ने जल्द चुनाव की जताई आशंका◾महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर कांग्रेस-NCP ने नहीं खोले पत्ते, प्रफुल्ल पटेल ने दिया ये बयान◾BJP अगर वादा पूरा करने को तैयार नहीं, तो गठबंधन में बने रहने का कोई मतलब नहीं : संजय राउत◾महाराष्ट्र सरकार गठन: NCP ने बुलाई कोर कमेटी की बैठक, शरद पवार ने अरविंद के इस्तीफे पर दिया ये बयान ◾संजय राउत का ट्वीट- रास्ते की परवाह करूँगा तो मंजिल बुरा मान जाएगी◾शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने मंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा की◾

व्यापार

फिर रुलाने पर उतारू प्याज

नई दिल्ली : प्याज फिर रुलाने को उतारू है। देशभर में प्याज की आवक कमजोर होने के कारण रोज इसके दाम में इजाफा हो रहा है। पिछले एक सप्ताह में प्याज के भाव में 40-50 फीसदी की वृद्धि हुई है। दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्याज का थोक भाव 30-46 रुपये प्रति किलो था। वहीं, महाराष्ट्र के नासिक में अच्छी क्वालिटी का भाव 50-55 रुपये प्रति किलो था। कारोबारियों ने बताया कि देश में प्याज का स्टॉक काफी कम है, इसलिए मंडियों में आवक कमजोर है। 

प्याज की कीमतों में हो रही वृद्धि को थामने के लिए सरकार ने बीते सप्ताह प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य 850 डॉलर प्रति टन कर दिया। सूत्रों के मुताबिक सरकार के इस कदम के बाद निर्यात होने की संभावना कम हो गई है। नासिक के एक निर्यातक ने कहा कि देश में खाने के लिए प्याज की किल्लत हो गई है, ऐसे में निर्यात कहां से होगा। उन्होंने कहा कि कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, केरल, तमिलनाडु समेत सभी दक्षिणी राज्यों में प्याज के स्टॉक में कमी है। 

कारोबारियों ने बताया कि इस समय किसी भी मंडी में 1,000-1,500 ट्रक से ज्यादा प्याज की आवक नहीं देखी जा रही है। आजादपुर मंडी के कारोबारी और अनियन मर्चेंट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट राजेंद्र शर्मा ने कहा पिछले दिनों दक्षिणी राज्यों में हुई बारिश से प्याज की फसल खराब होने की आशंका बढ़ गई है जिससे कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। आने वाले दिनों में प्याज के दाम और बढ़ेंगे। 

प्याज व्यापारी ने कहा कि प्याज की नई फसल की आवक शुरू होने में अभी दो महीने बाकी हैं, इसलिए आने वाले दिनों में प्याज की कीमतों में और इजाफा होना तय है। शर्मा के आकलन के अनुसार, आजादपुर मंडी में गुरुवार को प्याज की आवक 57 ट्रक थी जबकि रोजाना मांग 75 ट्रक की होती है।