BREAKING NEWS

अखिलेश सरकार में होता था दलितों पर अत्याचार, योगी बोले- जिस गाड़ी में सपा का झंडा, समझो होगा जानामाना गुंडा ◾नागालैंड मामले पर लोकसभा में अमित ने कहा- गलत पहचान के कारण हुई फायरिंग, SIT टीम का किया गया गठन ◾आंग सान सू की को मिली चार साल की जेल, सेना के खिलाफ असंतोष, कोरोना नियमों का उल्लंघन करने का था आरोप ◾शिया बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष वसीम रिजवी ने अपनाया हिंदू धर्म, परिवर्तन को लेकर दिया बड़ा बयान, जानें नया नाम ◾इशारों में आजाद का राहुल-प्रियंका पर तंज, कांग्रेस नेतृत्व को ना सुनना बर्दाश्त नहीं, सुझाव को समझते हैं विद्रोह ◾सदस्यों का निलंबन वापस लेने के लिए अड़ा विपक्ष, राज्यसभा में किया हंगामा, कार्यवाही स्थगित◾राज्यसभा के 12 सदस्यों का निलंबन के समर्थन में आये थरूर बोले- ‘संसद टीवी’ पर कार्यक्रम की नहीं करूंगा मेजबानी ◾Winter Session: निलंबन के खिलाफ आज भी संसद में प्रदर्शन जारी, खड़गे समेत कई सांसदों ने की नारेबाजी ◾राजनाथ सिंह ने सर्गेई लावरोव से की मुलाकात, जयशंकर बोले- भारत और रूस के संबंध स्थिर एवं मजबूत◾IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से करारी शिकस्त देकर रचा इतिहास, दर्ज की सबसे बड़ी टेस्ट जीत ◾विपक्ष ने लोकसभा में उठाया नगालैंड का मुद्दा, घटना ने देश को झकझोर कर रख दिया, बिरला ने कही ये बात ◾UP विधानसभा चुनाव में BSP बनाएगी पूर्ण बहुमत की सरकार, मायावती ने किया दावा ◾दिल्ली में हल्का बढ़ा पारा, 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज हुई वायु गुणवत्ता, फ्लाइंग स्क्वॉड की कार्रवाई जारी ◾पीएम मोदी ने किया ट्वीट! लोगों से टीकाकरण अभियान की गति बनाए रखने की अपील की◾अमित शाह नगालैंड में गोलीबारी की घटना पर संसद में आज देंगे बयान, 1 जवान समेत 14 लोगों की हुई थी मौत ◾लोकसभा में कई अहम बिल होंगे पेश, साथ ही बहुत से विधेयकों को मिलेगी मंजूरी, जानें क्या हैं संभावित मुद्दे ◾देश में नए वेरिएंट के खतरे के बीच कोरोना के 8 हजार से अधिक संक्रमितों की पुष्टि, इतने मरीजों हुई मौत ◾World Coronavirus: 26.58 करोड़ हुआ संक्रमितों का आंकड़ा, 52.5 लाख से अधिक लोगों की मौत ◾देश में तेजी से फैल रहा है कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन, जानिए किन राज्यों में मिल चुके हैं संक्रमित मरीज ◾आज भारत पहुंचेंगे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, पीएम मोदी के साथ होगी शिखर वार्ता, ये होंगे मुद्दे ◾

रेलवे को प्रगति मैदान में चाहिए स्थायी पवेलियन

नई दिल्ली: रेलवे ने अपनी विरासत व भविष्य की योजनाओं को प्रदर्शित करने के मद्देनजर प्रगति मैदान में स्थायी जगह की मांग की है। प्रगति मैदान का इन दिनों सौंदर्यीकरण चल रहा है और इस मशहूर परिसर को विश्वस्तरीय व अत्याधुनिक व एकीकृत प्रदशर्नी-सह-सम्मेलन केंद्र का स्वरूप दिया जा रहा है, जिसकी विस्तृत छत पर हेलीपैड भी होगा। यहां 500 कमरों का होटल और चार रंगशालाएं भी होंगी। रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर बताया, रेलवे को प्रगति मैदान में करीब 1,800 वर्गमीटर की स्थायी जगह प्रदान करने की अनुमति के विषय में हम वाणिज्य मंत्रालय से बातचीत कर रहे हैं। खास बात यह है कि प्रगति मैदान जिस जमीन पर बना है, वह मूल रूप से रेलवे की ही जमीन थी और वर्ष 1971 में इसका स्वामित्व तत्कालीन कार्य एवं आवास मंत्रालय को हस्तांतरित किया गया था।

वर्तमान में इस मंत्रालय का नाम बदल कर शहरी मामलों का मंत्रालय कर दिया गया है। फिर यह जमीन नाममात्र एक रुपये सालाना के भुगतान पर इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन (आईटीपीओ) को दे दी गई। आईटीपीओ की योजना के अनुसार प्रगति मैदान परिसर का सौंदर्यीकरण कार्य 2019 तक पूरा हो सकता है, जिसके बाद यहां छतदार प्रदर्शनी की जगह 1,22,000 वर्गमीटर में होगी और प्रदर्शनी के खुला क्षेत्र तकरीबन 15 एकड़ में फैला होगा। एकीकृत प्रदशर्नी-सह-सम्मेलन केंद्र परियोजना पर अनुमानित लागत 2,254 करोड़ रुपये आएगी। इसके अलावा यातायात के लिए व्यापक व्यवस्था पर अतिरिक्त 800 रुपये खर्च होंगे।

अधिकारी ने बताया रेलवे की विरासत व भविष्य की योजनाओं को प्रदर्शित करने के लिए प्रगति मैदान में अंतर्राष्ट्रीय मानकों का स्थायी रेलवे पवेलियन बनाने की जरूरत है। रेलवे की योजना के मुताबिक, सुसज्जित व शानदार पवेलियन में पूरे साल विविध प्रोत्साहन कार्यक्रम करवाए जाएंगे और विभिन्न उत्पादों का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। रेलवे का प्रस्तावित पवेलियन सौंदर्यीकृत प्रगति मैदान की भव्यता के अनुकूल व रेलवे के भविष्य के परिवहन मॉडलों के अनुरूप होगा।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहाँ क्लिक  करें।