BREAKING NEWS

केजरीवाल ने BJP पर साधा निशाना - बिजली सब्सिडी खत्म कर देगी भाजपा◾महाराष्ट्र, हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान आज , देशभर में 51 विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव◾पोस्ट पेमेंट बैंक ने चुनौतियों को अवसर में बदला : PM मोदी ◾प्याज के मुद्दे पर भाजपा का केजरीवाल पर हमला, मुख्यमंत्री आवास का होगा घेराव◾सीमा पार तीन आतंकी शिविर ध्वस्त किये गए, 6-10 पाक सैनिक ढेर : सेना प्रमुख ◾PoK में भारतीय सेना की बड़ी कार्रवाई : सेना ने LoC पार जैश, हिजबुल के 35 आतंकी मार गिराए◾30 अक्टूबर को जामिया के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति कोविंद होंगे मुख्य अतिथि◾महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कल होगा मतदान, BJP लगातार दूसरे कार्यकाल की कोशिश में ◾वैश्विक आर्थिक जोखिमों के कारण बहुपक्षीय सहयोग को मजबूत करने की जरूरत : सीतारमण ◾मनमोहन सिंह करतारपुर गलियारे के औपचारिक उद्घाटन में नहीं होंगे शामिल : सूत्र◾TOP 20 NEWS 20 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भारत की तरफ से गोलीबारी में हमारे 4 जवान शहीद, हमने भारतीय सेना के 9 सैनिकों को मार गिराया : PAK◾कमलेश तिवारी हत्याकांड: योगी से मिले परिजन, पत्नी बोली- CM ने हर संभव कार्रवाई का दिया आश्‍वासन◾भारतीय सेना ने PoK में तबाह किए आतंकी कैंप, 5 पाकिस्तानी सैनिक ढेर◾अभिजीत बनर्जी को लेकर BJP पर राहुल ने साधा निशाना, कहा- ये बड़े लोग नफरत से अंधे हो गए है◾अभिजीत बनर्जी के नोबेल पुरस्कार को राजनीतिक चश्मे से न देखा जाए : मायावती◾क्रिप्टोकरेंसी को लेकर सतर्कता बरत रहे हैं देश : निर्मला सीतारमण◾पाकिस्तान ने किया संषर्ष विराम का उल्लंघन, 2 सैनिक शहीद, 1 नागरिक की मौत◾तुर्की ने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का दिया साथ, PM मोदी ने रद्द की यात्रा ◾ओवैसी बोले- एक दिन में 15 बोतल किया रक्तदान, हुए ट्रोल◾

व्यापार

फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, कच्चे तेल में भी लौटी तेजी

पेट्रोल और डीजल के दाम गुरुवार को फिर बढ़ गए। तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल के भाव में छह पैसे जबकि मुंबई में पांच पैसे और चेन्नई में सात पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है। वहीं, डीजल की कीमत दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पांच पैसे जबकि चेन्नई में छह पैसे प्रति लीटर बढ़ गई है। 

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में फिर तेजी लौटी है। बाजार विश्लेषकों के अनुसार, अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव कम होने की उम्मीदों से कच्चे तेल के दाम में तेजी देखी जा रही है। उधर, अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार घटने से कीमतों को सपोर्ट मिला है। 

कच्चे तेल के दाम में अगर यह तेजी जारी रहती है तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल और महंगे हो सकते हैं। इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम गुरुवार बढ़कर क्रमश: 71.82 रुपये, 74.55 रुपये, 77.50 रुपये और 74.63 रुपये प्रति लीटर हो गए। 

चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 65.19 रुपये, 67.60 रुपये और 68.37 रुपये और 68.90 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में 0.33 फीसदी की तेजी के साथ 61.14 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। 

वहीं, न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई के अक्टूबर डिलीवरी अनुबंध में 0.65 फीसदी की तेजी के साथ 56.11 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार लगातार चौथे सप्ताह घटा है। 

अमेरिकी एजेंसी एनर्जी इन्फोरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन यानी ईआईए की रिपोर्ट के अनुसार, छह सितंबर को समाप्त हुए सप्ताह में कच्चे तेल के भंडार में 69 लाख बैरल की कमी आई। ईआईए के अनुसार, अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार 41.61 करोड़ बैरल रिकॉर्ड किया गया जो कि अक्टूबर 2018 के बाद का सबसे निचला स्तर है।