BREAKING NEWS

कमलनाथ ने CM शिवराज पर साधा निशाना, कहा- वह सिर्फ झूठ बोलने व गुमराह करने की राजनीति करते हैं◾पुलवामा हमले पर पाक मंत्री की स्वीकारोक्ति के बाद राहुल गांधी मांगें माफी : जे पी नड्डा◾बल्लभगढ़ हत्याकांड से कांग्रेस का कोई संबंध नहीं, कुमारी शैलजा बोली- भाजपा कर रही दुष्प्रचार◾तुर्की में शक्तिशाली भूकंप में चार लोगों की मौत, कई इमारतें गिरीं◾अनिल बैजल ने दिल्ली में अंतर-राज्यीय बस सेवा फिर से शुरू करने की दी मंजूरी, सभी सीटों पर बैठ सकेंगे यात्री◾'अश्विनी मिन्ना' मेमोरियल अवार्ड में आवेदन करने के लिए क्लिक करें ◾मध्यप्रदेश उपचुनाव : कांग्रेस को बड़ा झटका, चुनाव आयोग ने कमलनाथ का स्टार प्रचारक का दर्जा किया रद्द◾विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई के​ लिए पाक पर कोई 'दबाव नहीं' था : पाकिस्तान ◾पीएम मोदी ने सरदार पटेल प्राणी उद्यान में ‘जंगल सफारी’ का उद्घाटन किया ◾टेक्नोलॉजी में अमेरिका को टक्कर देने के लिए चीन ने बनाया प्लान, चौतरफा विरोध के बीच उठाया बड़ा कदम ◾हंदवाड़ा में चेकिंग के दौरान लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े 2 आतंकी गिरफ्तार, हथियार भी बरामद◾उत्तर प्रदेश : राजनीतिक दुश्मनी के चलते अमेठी में ग्राम प्रधान के पति को जिंदा जलाया◾फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के खिलाफ जाकिर नाइक ने उगला जहर, कहा-मिलेगी दर्दनाक सजा◾केवडिया : पीएम मोदी ने की न्यूट्री ट्रेन की सवारी, एकता मॉल और बच्चों के पोषक पार्क का किया उद्घाटन◾पीएम मोदी के दो दिवसीय गुजरात दौरे की हुई शुरुआत, पांच लाख पौधे वाले आरोग्य वन का किया लोकार्पण ◾बिहार : दूसरे चरण के चुनाव में आरजेडी,जेडीयू के सामने बड़ी चुनौती, सिवान में कांटे की टक्कर ◾राष्ट्रपति, पीएम सहित कांग्रेस नेताओं ने 'मिलाद-उन-नबी' के मौके पर देशवासियों को दी बधाई◾चीन द्वारा पूर्वी लद्दाख में दोबारा जमीन कब्जाने वाली रिपोर्ट को भारतीय सेना ने फर्जी करार दिया ◾प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू-कश्मीर में 'टीआरएफ' द्वारा भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या की निंदा की◾IPL -13 : राजस्थान रॉयल्स की जीत होगी बेहद जरूरी हार के साथ हो सकती है प्लेऑफ की दौड़ से बाहर ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

पेट्रोल और डीजल के रेट स्थिर, कच्चे तेल में नरमी से आगे राहत की उम्मीद

पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को कोई बदलाव नहीं हुआ, लेकिन पिछले सप्ताह कच्चे तेल के दाम में आई नरमी से आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की महंगाई से थोड़ी राहत मिल सकती है। बीते सप्ताह बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के दाम में करीब ढाई डॉलर प्रति बैरल की गिरावट दर्ज की गई। 

भारत तेल की अपनी जरूरतों का अधिकांश हिस्सा आयात करता है। कच्चे तेल में नरमी से आयात सस्ता होगा जिससे पेट्रोल और डीजल के दाम घट सकते हैं। तेल विपणन कंपनियों ने बीते सप्ताह डीजल के दाम में दो बार कटौती की जिससे देश की राजधानी दिल्ली में डीजल 29 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया। 

हालांकि एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता (एनर्जी एवं करेंसी रिसर्च) कहते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में नरमी से बहरहाल पेट्रोल और डीजल के दाम में बड़ी गिरावट की उम्मीद नहीं की जा सकती है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल के दाम में कुछ पैसों की कटौती हो सकती है, लेकिन बड़ी गिरावट की उम्मीद नहीं है क्योंकि दोनों ईंधनों के दाम में इस समय ज्यादा हिस्सा टैक्स का है। 

देश की राजधानी दिल्ली में इस समय पेट्रोल 82.08 रुपये लीटर है जिसमें पेट्रोल का बेस प्राइस महज 26.10 रुपये प्रति लीटर है जबकि उत्पाद शुल्क 32.98 रुपये और वैट 18.94 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, डीजल दिल्ली में इस समय 73.27 रुपये प्रति लीटर है जिसमें उत्पाद शुल्क 31.83 रुपये प्रति लीटर है और वैट करीब 10.80 रुपये प्रति लीटर है। दिल्ली सरकार ने जुलाई के आखिर में डीजल पर वैट 30 फीसदी से घटाकर 16.75 फीसदी कर दिया था। 

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत बिना किसी बदलाव के क्रमश: 73.27 रुपये, 76.77 रुपये, 79.81 रुपये और 78.58 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है। पेट्रोल का भाव क्रमश: 82.08 रुपये, 83.57 रुपये, 88.73 रुपये और 85.04 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बना हुआ है। तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को दिल्ली, कोलकाता में शनिवार को डीजल के दाम में 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी। 

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड का नवंबर डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 3.93 फीसदी की गिरावट के साथ 42.34 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। ब्रेंट क्रूड का भाव बीते सप्ताह जहां 45 डॉलर प्रति बैरल के करीब बंद हुआ था, लेकिन लगातार तीन सत्रों की गिरावट के चलते इस सप्ताह करीब ढाई डालर प्रति बैरल टूटकर 42 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बंद हुआ। वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध का पिछले सत्र के मुकाबले 4.52 फीसदी लुढ़ककर 39.50 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। 

भू-राजनीतिक घटनाक्रमों और कोरोना वायरस के रुख से तय होगी शेयर बाजार की दिशा