BREAKING NEWS

चुनाव के बाद एग्जिट पोल के नतीजे, भाजपा ने राहुल को मारा ताना ◾पकिस्तान द्वारा डाक मेल सेवा पर रोक लगाने के लिए रवि शंकर प्रसाद ने की आलोचना ◾सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होने जापान पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद ◾गृह मंत्री अमित शाह से मिले CM कमलनाथ, केंद्र से 6,600 करोड़ रुपये की सहायता मांगी ◾पाकिस्तान ने भारत के साथ डाक सेवा बंद की, भारत ने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन बताया ◾सरकार ने सियाचिन को पर्यटकों के लिए खोलने का फैसला किया : राजनाथ सिंह ◾TOP 20 NEWS 21 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- अगर पाक ने घुसपैठ कराना बंद नहीं की तो सशस्त्र बल उसे मुहंतोड़ जवाब देते रहेंगे◾भारत करतारपुर पर 23 को करेगा एग्रीमेंट, आस्था के नाम पर श्रद्धालुओं से वसूली पर अड़ा पाक ◾महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग समाप्त, जानें किस-किस ने डाला वोट◾उपचुनाव : यूपी समेत 17 राज्यों में वोटिंग समाप्त, जानें कहां कितने प्रतिशत हुआ मतदान◾हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान समाप्त, जानें कितने प्रतिशत हुआ मतदान◾आरे विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- मेट्रो कंस्ट्रक्शन पर नहीं लगाई कोई रोक ◾BJP विधायक के वीडियो पर राहुल गांधी का तंज, कहा- पार्टी में सबसे ईमानदार व्यक्ति हैं बख्शीश सिंह◾संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवंबर से 13 दिसंबर तक चलेगा◾शरद पवार ने डाला वोट, लोगों से की लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल करने की अपील◾संघ प्रमुख मोहन भागवत बोले- बीते 90 वर्षों से हमें निशाना बनाया जा रहा है ◾हरियाणा में मुकाबला सिर्फ BJP और कांग्रेस के बीच : भूपिंदर सिंह हुड्डा◾केजरीवाल ने BJP पर साधा निशाना - बिजली सब्सिडी खत्म कर देगी भाजपा◾पोस्ट पेमेंट बैंक ने चुनौतियों को अवसर में बदला : PM मोदी ◾

व्यापार

दिल्ली में फिर 72 रुपये लीटर हुआ पेट्रोल, डीजल के दाम भी बढ़े

तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि की, जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में फिर पेट्रोल 72 रुपये लीटर से ऊंचे दाम पर मिलने लगा है। दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल फिर छह पैसे जबकि चेन्नई में सात पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। 

चारों महानगरों में डीजल के दाम में रविवार को छह पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में बीते सप्ताह नरमी रही, आगे कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना बनी हुई है क्योंकि खाड़ी क्षेत्र में पैदा हुए फौजी तनाव के कारण तेल की आपूर्ति बाधित होने की संभावना है। 

वहीं, अमेरिका व चीन के बीच व्यापारिक मसलों के समाधान की दिशा में बातचीत के आसार से कच्चे तेल की मांग बढ़ सकती है जिससे कीमतों को सपोर्ट मिलेगा। इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 72.03 रुपये, 74.76 रुपये, 77.71 रुपये और 74.85 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 65.43 रुपये, 67.84 रुपये, 68.62 रुपये और 69.15 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। 

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का नवंबर डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को 0.45 फीसदी की गिरावट के साथ 60.11 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई का अक्टूबर डिलीवरी अनुबंध में 0.38 फीसदी की कमजोरी के साथ 54.84 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। खाड़ी क्षेत्र में तेल के सबसे बड़े उत्पादक सऊदी अरब की कंपनी सऊदी अरामको के तेल उत्पादक केंद्रों पर हुए हालिया हमले के बाद खाड़ी क्षेत्र में तनाव पैदा हुआ है।