BREAKING NEWS

वीर सावरकर पर टिप्पणी करना राहुल गांधी को पड़ा भारी, सुप्रीम कोर्ट ने मांगी पूरी रिपोर्ट, दो दिन बाद सुनवाई ◾UP News: हिन्दू महासभा के ऐलान से हाई अलर्ट पर मथुरा, धारा 141 लागू, जानें क्या है मामला ◾श्रद्धा मर्डर केस : दुनिया के सबसे महंगे केस से आफताब ने सीखे पुलिस को गुमराह करने दांव-पेच◾लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में आशीष मिश्रा सहित 14 पर आरोप तय, 16 दिसंबर से कोर्ट ट्रायल शुरू ◾Electric Vehicle लेने वालों को जल्द सरकार देगी तोहफा, नितिन गडकरी का ऐलान◾लालू की बेटी रोहिणी को लेकर गिरिराज का ट्वीट, भर-भर कर डाली तारीफ... अगली पीढ़ी के लिए बनोगी उदहारण◾एशिया के सबसे बड़े दानवीरों की लिस्ट में गौतम अडानी समेत तीन भारतीयों के नाम हुए शामिल◾PFI case: इसरार अली और मोहम्मद समून को मिली राहत, अदालत ने दी सशर्त जमानत ◾Babri Masjid Demolition Anniversary : बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी पर बोले ओवैसी◾AYODHYA ;बाबरी मस्जिद गिराए जाने के तीन दशक बाद तीर्थनगरी का माहौल कैसा?◾Yamuna Expressway: दुर्घटनाएं रोकने के लिए 15 दिसंबर से गति सीमा में होगा बदलाव, नहीं दौड़ पाएंगे तेज वाहन◾CANADA MURDER : कनाडा में भारतीय महिला के सिर पर गोली मारकर शूटर हुआ फ़रार, पुलिस कर रही तलाश ◾अधीर रंजन चौधरी ने केंद्र की नीतियों को लिया आडे़ हाथों, संसद के शीतकालीन सत्र की तारीख को लेकर कही यह बात◾MCD चुनाव 2022: तारीख, समय और परिणाम◾इंडोनेशिया में नया कानून, प्री-मैरिटल सेक्स बैन, अपराध श्रेणी में Live-in-relationship◾मार्केट में 500 रुपये के नकली नोट होने की खबर, RBI ने दी जानकारी...जानें किसे बताया जा रहा जाली ◾6 दिसंबर का दिन हमारी पीढ़ी कभी नहीं भूलेगी.... लोकतंत्र का काला दिन, बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी पर बोले ओवैसी◾बिहार पुलिस में बंपर बहाली, 62 हजार नए पदों पर मिलेगी नौकरी, महिलाओं को भी दिया जाएगा 35% आरक्षण◾भारत के मिसाइल परीक्षण से कांप रहा चीन, डर के कारण ओसियन क्षेत्र में भेजा जासूसी पोत◾नोएडा में तेज रफ़्तार का कहर, जगुआर कार की टक्कर से स्कूटी सवार युवती की मौत◾

Forex exchange market : डॉलर के मुकाबले रुपया 78.32 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद

विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बृहस्पतिवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 78.32 रुपये प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बना रहा। डॉलर की मजबूत मांग और बाजार से विदेशी निवेशकों की लगातार धन निकासी से कारोबारियों की निवेश धारणा प्रभावित हुई।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले मजबूत होकर 78.26 पर खुला और आरंभिक कारोबार में 78.22 के स्तर पर पहुंच गया। लेकिन बाद में डॉलर में मजबूती लौटने और ब्रेंट क्रूड की तेजी से रुपये की धारणा प्रभावित हुई और यह 78.38 रुपये के दिन के निचले स्तर पर पहुंच गया।

अंत में रुपया 78.32 रुपये प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निम्न स्तर पर अपरिवर्तित रुख के साथ बंद हुआ।

बुधवार को, अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 19 पैसे की गिरावट के साथ 78.32 रुपये के अपने निचले स्तर पर बंद हुआ था।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक, दिलीप परमार ने कहा कि तिमाही समाप्त होने से पहले समायोजन को लेकर सुरक्षित निवेश के विकल्प के रूप में डॉलर मांग बढ़ने से रुपये में सुबह की तेजी जाती रही।

उन्होंने कहा कि जिंसों में गिरावट, क्षेत्रीय मुद्राओं में मजबूती और जोखिम वाली संपत्तियों में निवेश धारणा के सुधरने के बीच निकट भविष्य में रुपये में तेजी आने की संभावना है।

इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.41 प्रतिशत की मजबूती के साथ 104.62 हो गया।

वैश्विक तेल सूचकांक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.3 प्रतिशत बढ़कर 112 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक श्रीराम अय्यर के अनुसार, मंदी की बढ़ती चिंताओं के बीच रुपया पर दबाव बना रहा। चीनी मुद्रा युआन और मलेशियाई मुद्रा रिंग्गिट को छोड़कर एशियाई और उभरते बाजार की मुद्राएं कमजोर रहीं।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक 443.19 अंक की तेजी के साथ 52,265.72 अंक पर बंद हुआ।

शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशक शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने बृहस्पतिवार को 2,319.06 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।