BREAKING NEWS

राहुल के 'रेप इन इंडिया' वाले बयान को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर जनता का ध्यान भटकाने का लगाया आरोप◾निर्भया के दोषियों पर फैसला 18 दिसंबर को : कोर्ट ◾गुवाहाटी में मोदी और शिंजो आबे के बीच होनी वाली शिखर वार्ता हुई स्थगित◾लोकसभा में बोले राजनाथ सिंह- राहुल गांधी को सांसद होने का नैतिक अधिकार नहीं◾'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर बोले राहुल-कभी माफी नहीं मांगने वाला◾राहुल गांधी के 'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर लोकसभा में हंगामा, महिला सांसदों ने की माफी की मांग ◾निर्भया गैंगरेप : पटियाला हाउस कोर्ट में टली सुनवाई, पीड़िता की मां ने आरोपी की पुनर्विचार याचिका का किया विरोध ◾आम चुनावों में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को मिला बहुमत, PM मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने दी बधाई◾तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने नागरिकता संशोधन कानून को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती ◾संसद हमले की 18वीं बरसी आज, पार्लियामेंट के बाहर PM मोदी समेत कई सांसदों ने दी श्रद्धांजलि◾नागरिकता संशोधन विधेयक: भारत की यात्रा रद्द कर सकते हैं जापान के PM शिंजो आबे◾पिछले तीन साल में उच्चतम स्तर पर महंगाई, लेकिन प्रधानमंत्री मौन : प्रियंका गांधी◾नागरिकता संशोधन विधेयक: डिब्रूगढ़ में कर्फ्यू में ढील, गुवाहाटी में प्रदर्शनकारी कर रहे हैं अनशन◾निर्भया गैंगरेप : चारों आरोपियों की जल्दी फांसी की मांग को लेकर पटियाला हाउस कोर्ट में आज होगी सुनवाई◾केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन का जन्मदिन आज, PM मोदी ने दी बधाई◾CAB : अमेरिका ने भारत से धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करने का किया अनुरोध◾झारखंड विधानसभा चुनाव : झरिया में देवरानी-जेठानी के बीच दिलचस्प मुकाबला◾किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए सरकार ने बनाया रोडमैप : कृषि मंत्री ◾उत्तर भारत में बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, दिल्ली में भी हुई बारिश ◾भाजपा नेता विनय कटियार को मिली जान से मारने की धमकी◾

व्यापार

सेंसेक्स 216 अंक टूटा, आईटी, बैंक शेयरों में गिरावट

 248

सूचना प्रौद्योगिकी और बैंक शेयरों में गिरावट से शुक्रवार को शेयर बाजारों में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज हुई। वृद्धि की चिंता के बीच निवेशक अपने पोर्टफोलियो का विस्तार नहीं कर रहे हैं, जिससे बाजार में गिरावट कायम रही।

बई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिनभर कमजोर रहने के बाद अंत में 215.76 अंक या 0.53 प्रतिशत के नुकसान से 40,359.41 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 40,276.83 अंक के निचले स्तर तक गया और इसने 40,653.17 अंक का उच्चस्तर भी छुआ।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 54 अंक या 0.45 प्रतिशत के नुकसान से 11,914.40 अंक पर बंद हुआ। साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स मात्र 2.72 अंक और निफ्टी 18.95 अंक लाभ में रहा है।

सेंसेक्स की कंपनियों में इन्फोसिस का शेयर सबसे अधिक 2.89 प्रतिशत टूटा। टीसीएस, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल और एचसीएल टेक के शेयर भी गिरावट के रुख के साथ बंद हुए।

अमेरिकी कर्मचारियों के संरक्षण के लिए अमेरिका द्वारा कार्य वीजा जरूरतों में बदलाव की खबरें हैं। इन खबरों से आईटी शेयरों में गिरावट आई।

वहीं दूसरी ओर टाटा स्टील का शेयर 3.74 प्रतिशत चढ़ गया। एनटीपीसी में 2.35 प्रतिशत, वेदांता में 2.27 प्रतिशत और ओएनजीसी में 2.18 प्रतिशत का लाभ रहा।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज क शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘बड़ी कंपनियों के शेयरों में ऊंचे मूल्यांकन की वजह से बाजार ऊपर की ओर है। इस वजह से बड़े शेयरों को और आगे बढ़ने की गुंजाइश नहीं मिल रही है। अब सभी की निगाह सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर के आंकड़ों पर है जो अगले सप्ताह आने है। रिजर्व बैंक द्वारा इन आंकड़ों की व्याख्या और संभवत: अपने रुख को नरम से तटस्थ करने से बाजार की तेजी पर ब्रेक लग सकता है।’’

उन्होंने कहा कि इसके अलावा अमेरिका में पेशेवर नौकरियों के लिए अस्थायी वीजा एच1बी के नियम सख्त किए जाने की खबरों से भी बाजार में चिंता है। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप में 0.14 प्रतिशत तक का नुकसान रहा। अन्य एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का तोक्यो तथा दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहे। वहीं चीन के शंघाई में गिरावट आई।

शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में चल रहे थे। इस बीच, अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपया मामूली गिरावट के साथ 71.79 प्रति डॉलर पर चल रहा था। ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.03 प्रतिशत के नुकसान से 63.95 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था।