BREAKING NEWS

Babri Masjid Demolition Anniversary : बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी पर बोले ओवैसी◾AYODHYA ;बाबरी मस्जिद गिराए जाने के तीन दशक बाद तीर्थनगरी का माहौल कैसा?◾Yamuna Expressway: दुर्घटनाएं रोकने के लिए 15 दिसंबर से गति सीमा में होगा बदलाव, नहीं दौड़ पाएंगे तेज वाहन◾CANADA MURDER : कनाडा में भारतीय महिला के सिर पर गोली मारकर शूटर हुआ फ़रार, पुलिस कर रही तलाश ◾अधीर रंजन चौधरी ने केंद्र की नीतियों को लिया आडे़ हाथों, संसद के शीतकालीन सत्र की तारीख को लेकर कही यह बात◾MCD चुनाव 2022: तारीख, समय और परिणाम◾इंडोनेशिया में नया कानून, प्री-मैरिटल सेक्स बैन, अपराध श्रेणी में Live-in-relationship◾मार्केट में 500 रुपये के नकली नोट होने की खबर, RBI ने दी जानकारी...जानें किसे बताया जा रहा जाली ◾6 दिसंबर का दिन हमारी पीढ़ी कभी नहीं भूलेगी.... लोकतंत्र का काला दिन, बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी पर बोले ओवैसी◾बिहार पुलिस में बंपर बहाली, 62 हजार नए पदों पर मिलेगी नौकरी, महिलाओं को भी दिया जाएगा 35% आरक्षण◾भारत के मिसाइल परीक्षण से कांप रहा चीन, डर के कारण ओसियन क्षेत्र में भेजा जासूसी पोत◾नोएडा में तेज रफ़्तार का कहर, जगुआर कार की टक्कर से स्कूटी सवार युवती की मौत◾लालू यादव की किडनी ट्रांसप्लांट सफल, ऑपरेशन के बाद बाप-बेटी दोनों स्वस्थ, मीसा भारती ने शेयर की वीडियो◾Mahakal temple: 20 दिसंबर से मंदिर में मोबाइल ले जाने पर प्रतिबन्ध, प्रसादी भी हुई महंगी◾दिल्ली HC ने दी 8 माह से अधिक के गर्भ को गिराने की अनुमति, कहा- मां का फैसला ही सर्वोपरि◾राहुल गांधी के थमते ही कमान संभालेंगी प्रियंका, 26 जनवरी को श्रीनगर पहुंचकर फहरा सकते तिरंगा !◾गुजरात, हिमाचल के विधानसभा और दिल्ली के MCD में समझिए पार्टियों का गणित, Exit Poll के बाद इस पार्टी पर लगा ग्रहण ◾भारत जोड़ो यात्रा का चुनाव पर कितना हुआ असर ,एक्जिट पोल में असफल हुई कांग्रेस◾Uttar Pradesh: बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर हुआ भीषण सड़क हादसा, 4 की मौत अन्य 2 की हालत गंभीर◾उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग का अजीबोगरीब आदेश, देश के बच्चों के नाम होंगे बम, गन और तोप◾

Share market : सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 200 अंक नीचे, निफ्टी 9,850 पर

बंबई शेयर बाजार में बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में 200 अंक की गिरावट रही। सूचकांक में अधिक वजन रखने वाले शेयरों एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईसीआईसीआई बैंक में गिरावट रही। एशियाई बाजारों से भी गिरावट के समाचार थे वहीं विदेशी निवेशकों की बिकवाली से विदेशी मुद्रा की निकासी ने भी जोर पकड़ा। 

कारोबार की शुरुआत में बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 33,332.96 अंक तक नीचे आने के बाद शरुआती दौर में 225.22 अंक यानी 0.67 प्रतिशत घटकर 33,380 अंक पर रहा। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 56.40 अंक यानी करीब 0.57 प्रतिशत घटकर 9,857.60 अंक पर रहा। 

कारोबारियों का कहना है कि चीन के साथ बढ़ता सीमा विवाद, वैश्विक बाजारों में गिरावट, कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामले और विदेशी पूंजी निकासी से निवेशकों की धारणा कमजोर पड़ी है। सेंसेक्स में शामिल शेयरों में दो प्रतिशत की गिरावट के साथ पावरग्रिड सबसे आगे रहा। इसके बाद एनटीपीसी, स्टेट बैंक, अल्ट्रा टेक सीमेंट, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा, एचडीएफसी बैंक और कोटक बैंक के शेयरों में गिरावट रही। 

पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला 11वें दिन भी जारी रहा, जानिए आज के रेट

इसके विपरीत मारुति, टेक महिन्द्रा, एक्सिस बैंक और इन्फोसिस के शेयरों में बढ़त दर्ज की गई। इससे पहले मंगलवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 376.42 अंक यानी 1.13 प्रतिशत बढ़कर 33,605.22 अंक और व्यापक आधार वाला निफ्टी 100.30 अंक यानी 1.02 प्रतिशत बढ़कर 9,914 अंक पर बंद हुआ। एक्सचेंज के अस्थाई आंकडों के मुताबिक इस दौरान विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 1,478.52 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की। 

उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चे तेल का वायदा 2.22 प्रतिशत घटकर 40.05 डालर प्रति बैरल रह गया। दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 81.62 लाख तक पहुंच गई जबकि मरने वालों की संख्या 4.41 लाख तक पहुंच गई। 

इस बीच, भारत में कोविड- 19 से एक दिन में मरने वालों की सर्वाधिक संख्या 2003 दर्ज की गई। वहीं 10,974 नये मामले आने के साथ कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3,54,065 तक पहुंच गई।