BREAKING NEWS

भाजपा चुनाव को साम्प्रदायिक बनाना चाहती है : कांग्रेस◾अंडर-19 विश्व कप : ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत सेमीफाइनल में◾कन्हैया कुमार से ज्यादा खतरनाक बयान दिया है शरजील ने - शाह◾जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर BSF को ड्रोन रोधी प्रणाली से लैस किया जाएगा◾भारत ने हिन्दू लड़की के अपहरण पर पाक उच्चायोग के अधिकारी को किया तलब, आपत्ति पत्र जारी किया◾प्रशांत किशोर को अमित शाह के कहने पर जदयू में शामिल किया : नीतीश कुमार ◾NPR के प्रारूप में जोडे गए नए कॉलम को हटाने का आग्रह करेंगे पार्टी सांसद : नीतीश कुमार ◾बजट सत्र के मद्देनजर राज्यसभा के सभापति ने शुक्रवार को बुलाई सर्वदलीय बैठक ◾राहुल ने किया नेशनल रजिस्टर आफ अनएम्पलायमेंट पोस्टर का विमोचन ◾राजद्रोह का आरोपी शरजील इमाम बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार◾नरेंद्र मोदी ने देश की भाईचारे और एकता की छवि को नुकसान पहुंचाया : राहुल गांधी◾एनसीसी के कार्यक्रम में PM मोदी बोले- पाक को धूल चटाने में 10 दिन भी नहीं लगेंगे'◾कांग्रेस ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- प्रति व्यक्ति कर्ज 27 हजार रुपये बढ़ा, सरकार बजट में बताए कि यह बोझ कैसे कम होगा ◾2002 गुजरात दंगे के 14 दोषियों को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत◾केजरीवाल की चुनौती को अमित शाह ने स्वीकारी, 8 सांसदों को स्कूलों में भेजकर खोली पोल ◾सीएए के तहत भारतीय नागरिकता पाने के लिए लोगों को देना होगा धर्म का सबूत◾क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए एक-दूसरे की संवेदनाओं को समझना आवश्यक : राजनाथ सिंह◾पाक के लाहौर में मारा गया खालिस्तानी नेता 'हैप्पी PhD’, RSS नेताओं की हत्या का था आरोपी◾निर्भया केस के दोषी मुकेश सिंह की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई ◾BJP सांसद प्रवेश वर्मा का बड़ा बयान, बोले-हमारी सरकार बनी तो 1 घंटे में खाली करा देंगे शाहीन बाग◾

वैश्विक बिकवाली के चलते सेंसेक्स 624 अंक लुढ़का

मुंबई : वैश्विक शेयर बाजारों में बिकवाली के जोर के बीच एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, आईटीसी और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर में भारी गिरावट के चलते मंगलवार को सेंसेक्स 624 अंक गिरकर बंद हुआ। बाजार में गिरावट के दौर को धता बताते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 10 प्रतिशत तक चढ़ गया। इससे लुढ़कता सेंसेक्स थोड़ा संभला। वैश्विक रुख के अलावा विभिन्न क्षेत्रों में ग्राहकी मांग धीमी पड़ने, अर्थव्यवस्था में मंदी दिखने और अन्य घरेलू वृहद आर्थिक चुनौतियों की वजह से भी निवेशकों के बीच धारणा कमजोर रही। 

बीएसई का 30 कंपनियों के शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स 700 अंक तक का गोता लगाने के बाद शाम को 623.75 अंक अथवा 1.66 प्रतिशत गिरकर 36,958.16 अंक पर बंद हुआ। इसमें दिन के दौरान 36,888.49 अंक न्यूनतम और 37,755.16 अंक के उच्चतम स्तर के दायरे में कारोबार हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 183.80 अंक यानी 1.65 प्रतिशत घटकर 10,925.85 अंक पर बंद हुआ। 

दिन में इसमें 10,901.60 के न्यूनतम और 11,145.90 अंक के उच्चतम दायरे के बीच कारोबार हुआ। सबसे ज्यादा नुकसान में येस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, भारती एयरटेल, एचडीएफएसी, मारुति, टाटा स्टील और एलएंडटी के शेयर रहे। इनमें 10.35 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज रही। वहीं दूसरी तरफ रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 9.72 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ। 

इसकी बड़ी वजह रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा सोमवार को खुद को 18 महीने में कर्ज मुक्त बनाने, तेल एवं पेट्रोरसायन कारोबार में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी सऊदी अरब की कंपनी अरामको को बेचने और अगले महीने से जियो फाइबर की शुरुआत करने की घोषणा करना रही।