BREAKING NEWS

जसप्रीत बुमराह की आंधी में उड़ा वेस्ट इंडीज, एंटीगा टेस्ट में 318 रन से जीता भारत◾राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत अन्य नेताओं ने सिंधू को शानदार जीत पर बधाई दी ◾PM मोदी ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस के साथ ‘सार्थक चर्चा’ की◾J&K : केंद्र सरकार ने राज्य के लिए की 85 विकास योजनाओं की शुरुआत◾फ्रांस में PM मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन से की मुलाकात◾विपक्ष, प्रेस को जम्मू कश्मीर में लोगों पर बल के बर्बर प्रयोग का अहसास हुआ : राहुल◾जेटली के निधन से भाजपा में ‘दिल्ली-4’ दौर हुआ समाप्त ◾जेटली राजनीतिक दिग्गज, देश के लिए अमूल्य संपत्ति थे : लोकसभा अध्यक्ष◾केरल के कांग्रेस नेताओं ने PM मोदी की प्रशंसा करने पर शशि थरूर की आलोचना की ◾PM मोदी G-7 शिखर सम्मेलन के लिए पहुंचे फ्रांस◾सचिवालय से हटाया गया जम्मू कश्मीर का झंडा ◾TOP 20 NEWS 25 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾पीवी सिंधु का सुनहरा कारनामा, बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय ख़िलाड़ी ◾अब संसद में नहीं गूंजेगी अरुण जेटली की आवाज, खलेगी कमी : राहुल गांधी◾दवाओं की कोई कमी नहीं, फोन पर पाबंदी से जिंदगियां बचीं : सत्यपाल मलिक◾निगमबोध घाट पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ अरुण जेटली का अंतिम संस्कार किया गया◾मन की बात: PM मोदी ने दो अक्टूबर से प्लास्टिक कचरे के खिलाफ जन आंदोलन का किया आह्वान ◾लोकतांत्रिक अधिकारों को समाप्त करने से अधिक राजनीतिक और राष्ट्र-विरोधी कुछ नहीं : प्रियंका गांधी◾जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए PM मोदी फ्रांस रवाना◾सोनिया गांधी ने कहा- सीट बंटवारे को जल्द अंतिम रूप दें महाराष्ट्र के नेता◾

व्यापार

सेंसेक्स में लगातार नौवें दिन गिरावट, 372 अंक टूटा

मुंबई : देश के शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार नौवें कारोबारी दिन गिरावट का रुख रहा। आखिरी दौर की बिकवाली से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 372 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 130 अंक टूट गये। कारोबार के अंतिम समय में आईटीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईसीआईसीआई बैंक जैसे अधिक वजन रखने वाले शेयरों में बिकवाली बढ़ने से सेंसेक्स तेजी से नीचे आ गया। प्रतिशत की यदि बात की जाये तो सबसे ज्यादा गिरावट सन फार्मा में 9.39 प्रतिशत की दर्ज की गई।

कारोबार के दौरान इसमें 20 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई। सेंसेक्स में वजन रखने वाले अन्य शेयरों में यस बैंक, टाटा स्टील और इंडसइंड बैंक प्रमुख रहे जिनके शेयरों में 5.58 प्रतिशत तक की गिरावट रही। कारोबार के शुरुआती दौर में सीमित दायरे में रहने के बाद बीएसई का 30- शेयरों पर आधारित सूचकांक अंतिम घंटे में तेजी से लुढ़कता हुआ 372.17 अंक यानी 0.99 प्रतिशत घटकर 37,090.82 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान दिन में यह ऊंचे में 37,583.57 अंक और नीचे में 36,999.84 अंक तक गया।

इसी प्रकार व्यापक आधार वाला नेशनल स्टॉक एक्सचेंज निफ्टी भी कारोबार की समाप्ति पर 130.70 अंक यानी 1.16 प्रतिशत घटकर 11,148.20 अंक पर बंद हुआ। दिन के दौरान यह नीचे में 11,125.60 अंक और ऊंचे में 11,300.20 अंक तक घटबढ में रहा। आईटीसी कंपनी के शेयर में 2.64 प्रतिशत तक की गिरावट रही। कंपनी ने आज अपने तिमाही परिणाम जारी किये। मार्च में समाप्त तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 18.72 प्रतिशत बढ़कर 3,481.90 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी ने प्रबंध निदेशक संजीव पुरी को प्रोन्नत कर आईटीसी का अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक बना दिया। वाई.सी. देवेश्वर के निधन के बाद यह कदम उठाया गया।