BREAKING NEWS

Nupur Sharma: बेपरवाह अंदाज में मुस्कुरा रहा चिश्ती..., पुलिस कस्टडी में दिखाया टशन, BJP हमलावर! ◾पश्चिम बंगाल : TMC नेता समेत 3 लोगों की हत्या, अंधाधुंध फायरिंग कर आरोपी फरार ◾जुबैर की याचिका पर SC में कल होगी सुनवाई, हाई कोर्ट के FIR रद्द नहीं करने के आदेश को दी है चुनौती◾Udaipur Murder Case: CCTV फुटेज आया सामने, हत्या के बाद गौस-रियाज ने की थी इस शख्स से मुलाकात ◾नूपुर शर्मा को धमकी देने वाले चिश्ती का हमदर्द बन रहे DSP पर गिरी गाज, हुए लाइन हाजिर ◾देश में कोरोना संक्रमण ने पकड़ी रफ़्तार, एक दिन में 19 हजार के करीब नए मामले दर्ज◾'काली' पोस्टर के बाद डायरेक्टर लीना ने किया नया Tweet, BJP बोली- यह जानबूझकर उकसावे का मामला◾PM मोदी आज वाराणसी में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का करेंगे उद्घाटन ◾आज का राशिफल ( 07 जुलाई 2022)◾नकवी और आरसीपी सिंह ने केंद्रीय मंत्रिमंडल से दिया इस्तीफा ; स्मृति ईरानी बनीं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री, सिंधिया को मिला इस्पात मंत्रालय◾एकनाथ शिंदे ने शरद पवार से मुलाकात का किया खंडन ◾दक्षिणी राज्यों की चार दिग्गज हस्तियां राज्यसभा के लिये मनोनीत◾देवी काली विवाद : Twitter ने निर्देशक का Tweet हटाया, महुआ मोइत्रा के खिलाफ FIR दर्ज◾PM मोदी 12 जुलाई को देवघर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, एम्स का करेंगे उद्घाटन ◾राष्ट्रपति ने नकवी और इस्पात मंत्री रामचंद्र प्रसाद सिंह के इस्तीफे को किया मंजूर◾Lalu Yadav Health : लालू को बेहतर उपचार के लिए दिल्ली के एम्स लाया जा रहा है - तेजस्वी ◾'भारत में रोजाना विमान संबंधी करीब 30 घटनाएं घटती हैं, अधिकतर में कोई सुरक्षा संबंधी परिणाम नहीं'◾ शिवसेना की टीम ठाकरे ने लोकसभा में बदला पार्टी का चीफ व्हिप, भावना गवली की जगह राजन विचारे हुए नामित◾COVID-19: कोविड-19 टीके की दूसरी एवं एहतियाती खुराक के बीच अंतराल घटाकर छह माह किया गया◾ Farooq Abdullah News: अपने घर रखना... 'हर घर तिरंगा' के सवाल पर फारूक अब्दुल्ला का अजीबों खरीब बयान◾

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 100 अंक से अधिक गिरा, निफ्टी 11,750 अंक से नीचे

रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक और इंफोसिस जैसी बड़ी कंपनियों के गिरावट के कारण मंगलवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में 100 अंक से अधिक की गिरावट रही। वैश्विक बाजारों की गिरावट का भी घरेलू स्तर पर दबाव देखने को मिला। 

बीएसई के 30 शेयरों वाले संवेदी सूचकांक सेंसेक्स ने कारोबार की शुरुआत बढ़त के साथ की। हालांकि कुछ ही देर में यह पलटी मार गया और 123.22 अंक यानी 0.31 प्रतिशत की गिरावट के साथ 40,022.28 अंक पर आ गया। इसी तरह एनएसई का निफ्टी भी 29.65 अंक यानी 0.25 प्रतिशत गिरकर 11,738.10 अंक पर रहा। सेंसेक्स की कंपनियों में इंडसइंड बैंक में सर्वाधिक करीब तीन प्रतिशत की गिरावट रही। इसके बाद आईसीआईसीआई बैंक, ओएनजीसी, एसबीआई, एचडीएफसी, इंफोसिस और रिलायंस इंडस्ट्रीज का स्थान रहा। 

दूसरी ओर, कोटक बैंक ने लगभग 6 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की। इसके बाद एनटीपीसी, नेस्ले इंडिया, एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा और महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) में भी तेजी रही। पिछले सत्र में सेंसेक्स 540 अंक यानी 1.33 प्रतिशत की गिरावट के साथ 40,145.50 पर बंद हुआ था। निफ्टी 162.60 अंक यानी 1.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,767.75 पर बंद हुआ था। 

शेयर बाजारों के आंकड़ों से पता चला कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने सोमवार को शुद्ध आधार पर 119.42 करोड़ रुपये की बिकवाली की। एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग और जापान का निक्की कारोबार के दौरान गिरावट में चल रहा था। हालांकि दक्षिण कोरिया का कोस्पी बढ़त में था। इस बीच कच्चा तेल का अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड 0.54 प्रतिशत बढ़कर USD 41.03 प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। 

पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी पर ब्रेक जारी, जानिए रेट