BREAKING NEWS

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए शाह ने आज योगी,केजरीवाल और खट्टर की बुलाई बैठक ◾ जम्मू-कश्मीर के पुंछ में पाकिस्तानी सेना ने एक बार फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन ◾देश के पहले 'प्लाज्मा बैंक' का CM केजरीवाल ने किया उद्घाटन, जाने कैसे डोनेट कर सकते हैं प्लाज्मा◾मध्यप्रदेश : शिवराज चौहान के मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, 20 कैबिनेट और 8 राज्यमंत्री ने ली शपथ ◾देश में कोरोना का आंकड़ा 6 लाख के पार, पिछले 20 दिनों के अंदर 3 लाख से अधिक केस आए सामने ◾दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 6 लाख के पार, अब तक 5 लाख से अधिक लोगों ने गंवाई जान ◾असम में बाढ़ से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 33 हुई, 15 लाख लोग हुए प्रभावित◾प्रियंका गांधी का मकान खाली कराने का कदम PM मोदी और CM योगी की बेचैनी दिखाता है : कांग्रेस◾रेलवे ने दी निजी यात्री ट्रेने शुरू करने को हरी झंडी, 30,000 करोड़ रुपये का होगा निवेश◾भारत के साथ सैन्य कमांडरों की बातचीत में प्रगति का चीन ने किया स्वागत, कहा - तनाव जल्द कम होगा ◾चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के फैसले पर भारत के साथ खड़ा हुआ अमेरिका, कहा - सुरक्षा के लिए जरूरी ◾दिल्ली में 2,442 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 89 हजार के पार ◾UAPA कानून के तहत गृह मंत्रालय ने खालिस्तानी समूहों से जुड़े नौ लोगों को आतंकवादी घोषित किया ◾ 5,537 नए मामलों के साथ महाराष्ट्र में कोरोना मीटर पहुंचा 1,80,298, अबतक 8,053 मरीजों की मौत ◾59 चीनी ऐप बैन करने के बाद पीएम मोदी ने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफार्म वीबो को कहा अलविदा ◾कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से एक महीने में सरकारी बंगला खाली करने का आदेश◾चीन की दादागिरी पर अमेरिका सख्त,कहा - अगर हांगकांग को “निगलने” की कोशिश की हम चुप नहीं बैठेंगे ◾कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई में 15 जुलाई तक लगाई गई धारा 144◾सैन्य तैयारियों का जायजा लेने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को कर सकते है लद्दाख दौरा ◾आनंदीबेन पटेल ने मध्यप्रदेश के प्रभारी राज्यपाल पद की शपथ ली ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

शेयर बाजार में लगातार चौथे दिन तेजी का क्रम जारी, सेंसेक्स 997 अंक चढ़ा, निफ्टी 9,850 अंक के पार

वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेतों के बीच ऊर्जा, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और बैंकिंग शेयरों में बढ़त के चलते बृहस्पतिवार को घरेलू शेयर बाजार में लगातार चौथे दिन तेजी का क्रम जारी रहा और सेंसेक्स 997 अंक चढ़ गया। कारोबारियों ने कहा कि अप्रैल श्रृंखला के वायदा एवं विकल्प अनुबंधों की अवधि समाप्त होने के कारण हुई खरीदारी ने भी बाजार की धारणा को बल दिया। 

बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक कारोबार के दौरान 1,167 अंक बढ़ने के बाद अंतत: 997.46 अंक यानी 3.05 प्रतिशत की मजबूती के साथ 33,717.62 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 33,887.25 अंक के दिवस के उच्चतम स्तर तक पहुंच गया था।  इसी तरह, एनएसई का निफ्टी 306.55 अंक यानी 3.21 प्रतिशत चढ़कर 9,859.90 अंक पर बंद हुआ। 

सेंसेक्स की कंपनियों में ओएनजीसी में सर्वाधिक 13 प्रतिशत से अधिक की तेजी रही। इसके अलावा एचसीएल टेक, हीरो मोटोकॉर्प, एनटीपीसी, टीसीएस, एमएंडएम, इंफोसिस और मारुति सुजुकी के शेयरों में भी तेजी रही। रिलायंस इंडस्ट्रीज और टेक महिंद्रा के शेयर तिमाही परिणामों की घोषणा से पहले करीब 3 फीसदी ऊपर चढ़े। हालांकि, हिंदुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) का शेयर गिरावट में रहा। सन फार्मा, इंडसइंड बैंक और एशियन पेंट्स भी नुकसान के साथ बंद हुए। 

कोटक सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष (पीसीजी रिसर्च) संजीव जरबड़े ने कहा कि कई देशों ने लॉकडाउन हटाने की बातें शुरू कर दी हैं। इससे अधिकांश प्रमुख वैश्विक बाजारों में इस सप्ताह तेजी का माहौल है। उन्होंने कहा, ‘‘कोरोना वायरस के संक्रमण के इलाज में गिलियड की दवा के उत्साहजनक नतीजे आने की खबरों तथा टीके का मानव परीक्षण शुरू होने से भी बाजार की तेजी को बल मिला। अमेरिका के शीर्ष महामारी विशेषज्ञ एंथोनी फौसी ने कहा कि गिलियड साइंसेज के रीम्डेसिविर ने मरीजों के उबरने के समय में स्पष्ट, महत्वपूर्ण और सकारात्मक कमी लायी है। 

शुरुआती कारोबार के दौरान शेयर बाजार गुलजार रहा, सेंसेक्स 33500 के ऊपर

एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट और जापान का निक्की ठीक-ठाक बढ़त के साथ बंद हुआ। हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कोस्पी सार्वजनिक अवकाश को लेकर बंद रहा। यूरोपीय बाजार शुरुआती कारोबार में कुछ बढ़त में चल रहे हैं। इस बीच कच्चा तेल का अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का वायदा नौ प्रतिशत की तेजी के साथ 26.40 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था। कारोबारियों ने कहा कि इसके अलावा सरकार द्वारा उद्योगों पर केंद्रित एक और प्रोत्साहन पैकेज की बढ़ती चर्चा ने भी निवेशकों की धारणा को सकारात्मक बनाया। 

विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 57 पैसे बढ़कर 75.09 पर बंद हुआ। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस से दुनिया भर में संक्रमित लोगों की संख्या 31.93 लाख हो गयी है। इससे मरने वालों की संख्या भी बढ़कर करीब 2.27 लाख पर पहुंच गयी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में कोविड-19 की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,074 हो गयी है और संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 33,050 हो गयी है।