BREAKING NEWS

बीजेपी बताए कि उसे चुनावी बॉन्ड के जरिए कितने हजार करोड़ रुपये का चंदा मिला : कांग्रेस ◾संसद का शीतकालीन सत्र LIVE : राज्यसभा के 250वें सत्र पर PM मोदी का संबोधन, कहा-इसमें शामिल होना मेरा सौभाग्य◾CM केजरीवाल बोले- प्रदूषण का स्तर कम हुआ, अब Odd-Even योजना की कोई आवश्यकता नहीं है ◾महाराष्ट्र: शिवसेना संग गठबंधन पर शरद पवार का यू-टर्न, दिया ये बयान◾ JNU स्टूडेंट्स का संसद तक मार्च शुरू, छात्रों ने तोड़ा बैरिकेड, पुलिस की 10 कंपनियां तैनात◾शीतकालीन सत्र: NDA से अलग होते ही शिवसेना ने दिखाए तेवर, संसद में किसानों के मुद्दे पर किया प्रदर्शन◾शीतकालीन सत्र: चिदंबरम ने कांग्रेस से कहा- मोदी सरकार को अर्थव्यवस्था पर करें बेनकाब◾ PM मोदी ने शीतकालीन सत्र शुरू होने से पहले सभी दलों से सहयोग की उम्मीद जताई ◾संजय राउत ने ट्वीट कर BJP पर साधा निशाना, कहा- '...उसको अपने खुदा होने पर इतना यकीं था'◾देश के 47वें CJI बने जस्टिस बोबडे, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिलाई शपथ◾राजस्थान के श्री डूंगरगढ़ के पास बस और ट्रक की भीषण टक्कर, 10 लोगों की मौत◾मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ का जन्मदिन आज, PM मोदी ने दी बधाई◾संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू, नागरिकता विधेयक से लेकर आर्थिक सुस्ती पर घमासान के आसार◾भाजपा के नकारेपन के चलते जीतेंगे झारखंड : कांग्रेस◾UP में मुआवजे के लिए किसानों का प्रदर्शन हुआ उग्र ◾भाजपा के नकारेपन के चलते जीतेंगे झारखंड : कांग्रेस◾अयोध्या फैसले पर बोले यशवंत सिन्हा- इस फैसले में कुछ खामियां हैं, लेकिन हमें आगे बढ़ने की जरूरत◾UEA के नागरिकों को अब भारत आने पर सीधे मिलेगा वीजा◾महाराष्ट्र सरकार गठन : सोमवार को पवार सोनिया गांधी से करेंगे मुलाकात ◾विपक्ष ने संसद में अपनी संख्या बढ़ाई ◾

व्यापार

सेंसेक्स 266 अंक उछला

मुंबई : बीएसई सेंसेक्स में हाल की गिरावट पर विराम लगा और वैश्विक बाजार में मजबूत रुख के बीच धातु, वाहन और वित्तीय कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में बीएसई सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 266 अंक मजबूत हुआ। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पावेल के इस महीने के अंत में नीतिगत दर में कटौती के संकेत से वैश्विक बाजारों की धारणा मजबूत हुई है। 

कारोबार के दौरान 335 अंक चढ़ने के बाद 30 शेयरों वाला सूचकांक 266.07 अंक यानी 0.69 प्रतिशत मजबूत होकर 38,823.11 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सूचकांक ऊंचे में 38,892.50 तथा नीचे में 38,631.31 तक गया। इसी प्रकार, नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 84 अंक यानी 0.73 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,582.90 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 11,519.50 अंक से 11,599 के दायरे में रहा। 

वैश्विक बाजारों को पावेल के बयान से बल मिला। उन्होंने संसद की एक समिति के समक्ष बुधवार को कहा कि केंद्रीय बैंक विभिन्न चुनौतियों के बीच वृद्धि को गति देने के लिये उपयुक्त कदम उठाएगा। निवेशक इसी महीने में फेडरल रिजर्व की तरफ से नीतिगत दर में कटौती की उम्मीद कर रहे हैं। सेंसेक्स के शेयरों में हीरो मोटो कार्प सर्वाधिक लाभ में रहा। यह 4.46 प्रतिशत मजबूत हुआ। 

इसके अलावा इंडसइंड बैंक, टाटा मोटर्स, वेदांता, एसबीआई, महिंद्रा एंड महिंद्रा, सन फार्मा, टाटा स्टील और एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी 3.63 प्रतिशत तक मजबूत हुए। वहीं दूसरी तरफ टेक महिंद्रा, यस बैंक, टीसीएस, एल एंड टी, एक्सिस बैंक तथा एनटीपीसी 1.27 तक नीचे आये। सैंकटम वेल्थ मैनेजमेंट के मुख्य निवेश अधिकारी सुनील शर्मा ने कहा कि फेडरल रिजर्व प्रमुख जेरोम पावेल के बयान से नीतिगत दर में कटौती के संकेत मिले हैं।

इससे वैश्विक बाजारों में तेजी आयी और भारत इससे अछूता नहीं रहा, ब्याज दर में कटौती से नकदी की स्थिति वैश्विक स्तर पर सुधरेगी और अंतत: उभरते बाजारों में जाएगा जिससे निवेश धारण मजबूत होगी।