BREAKING NEWS

‘किंगमेकर’ माने जाने वाले कुमारस्वामी बने ‘किंग’, लेकिन राजगद्दी जल्दी ही हाथ से निकली ◾कर्नाटक में गिरी कुमारस्वामी सरकार, विश्वास प्रस्ताव के पक्ष पड़े 99 वोट , BJP पेश करेगी सरकार बनाने का दावा ◾येदियुरप्पा के शपथ लेने के बाद मुम्बई से लौटेंगे कर्नाटक के बागी विधायक◾कश्मीर के बारे में ट्रंप के प्रस्ताव पर भारत की प्रतिक्रिया से चकित हूं : इमरान खान ◾खुशी से पद छोड़ने को तैयार हूं : कुमारस्वामी ◾बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए PM, यूरोपीय संघ से देश को बाहर निकालना होगी बड़ी चुनौती◾कश्मीर मुद्दे पर नरेंद्र मोदी और इमरान खान को मिलकर करनी चाहिए पहल - फारुख अब्दुल्ला◾Top 20 News 23 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾भाजपा ने ट्रंप के दावे पर विपक्ष के रूख को गैर जिम्मेदाराना बताया ◾कर्नाटक संकट: भाजपा ने कुमारस्वामी पर करदाताओं का पैसा बर्बाद करने का लगाया आरोप◾गृह मंत्रालय ने घटाई लालू यादव, चिराग पासवान समेत कई बड़े नेताओं की सुरक्षा◾SC ने NRC प्रकाशन की समय सीमा बढ़ाई, 20 फीसदी नमूनों के पुन: सत्यापन का अनुरोध ठुकराया◾PM मोदी देश को बताएं कि उनकी ट्रंप से क्या बात हुई थी : राहुल गांधी◾SC ने आम्रपाली समूह का रेरा पंजीकरण किया रद्द, NBCC को लंबित परियोजनाएं पूरी करने का निर्देश◾ट्रंप के दावे पर लोकसभा में विपक्षी सदस्यों का हंगामा, PM से जवाब देने की मांग की◾ट्रंप के बयान पर संसद में हंगामा, जयशंकर ने कहा- मोदी ने नहीं की मध्यस्थता की बात◾RTI कानून खत्म करना चाहती है सरकार, हर नागरिक होगा कमजोर : सोनिया गांधी ◾कश्मीर पर मध्यस्थता की ट्रंप की पेशकश का इमरान खान ने किया स्वागत, कहा- इसे दो पक्ष नहीं सुलझा सकते◾PM मोदी जवाब दें कि मध्यस्थता की पेशकश की या ट्रंप की बात झूठ है : कांग्रेस◾कश्मीर मुद्दे पर अमेरिका का यू-टर्न, बोला- ये भारत-पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा◾

व्यापार

सेंसेक्स 266 अंक उछला

मुंबई : बीएसई सेंसेक्स में हाल की गिरावट पर विराम लगा और वैश्विक बाजार में मजबूत रुख के बीच धातु, वाहन और वित्तीय कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में बीएसई सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 266 अंक मजबूत हुआ। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पावेल के इस महीने के अंत में नीतिगत दर में कटौती के संकेत से वैश्विक बाजारों की धारणा मजबूत हुई है। 

कारोबार के दौरान 335 अंक चढ़ने के बाद 30 शेयरों वाला सूचकांक 266.07 अंक यानी 0.69 प्रतिशत मजबूत होकर 38,823.11 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सूचकांक ऊंचे में 38,892.50 तथा नीचे में 38,631.31 तक गया। इसी प्रकार, नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 84 अंक यानी 0.73 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,582.90 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 11,519.50 अंक से 11,599 के दायरे में रहा। 

वैश्विक बाजारों को पावेल के बयान से बल मिला। उन्होंने संसद की एक समिति के समक्ष बुधवार को कहा कि केंद्रीय बैंक विभिन्न चुनौतियों के बीच वृद्धि को गति देने के लिये उपयुक्त कदम उठाएगा। निवेशक इसी महीने में फेडरल रिजर्व की तरफ से नीतिगत दर में कटौती की उम्मीद कर रहे हैं। सेंसेक्स के शेयरों में हीरो मोटो कार्प सर्वाधिक लाभ में रहा। यह 4.46 प्रतिशत मजबूत हुआ। 

इसके अलावा इंडसइंड बैंक, टाटा मोटर्स, वेदांता, एसबीआई, महिंद्रा एंड महिंद्रा, सन फार्मा, टाटा स्टील और एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी 3.63 प्रतिशत तक मजबूत हुए। वहीं दूसरी तरफ टेक महिंद्रा, यस बैंक, टीसीएस, एल एंड टी, एक्सिस बैंक तथा एनटीपीसी 1.27 तक नीचे आये। सैंकटम वेल्थ मैनेजमेंट के मुख्य निवेश अधिकारी सुनील शर्मा ने कहा कि फेडरल रिजर्व प्रमुख जेरोम पावेल के बयान से नीतिगत दर में कटौती के संकेत मिले हैं।

इससे वैश्विक बाजारों में तेजी आयी और भारत इससे अछूता नहीं रहा, ब्याज दर में कटौती से नकदी की स्थिति वैश्विक स्तर पर सुधरेगी और अंतत: उभरते बाजारों में जाएगा जिससे निवेश धारण मजबूत होगी।