BREAKING NEWS

लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾अनुच्छेद 370 को रद्द किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ कल से करेगी सुनवाई ◾दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के नजदीक जेएनयू के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ◾नागरिकता संशोधन विधेयक भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा, जनता ने इसे मंजूर किया : अमित शाह◾कर्नाटक उपचुनाव : BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत ◾कर्नाटक : सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा◾JNU छात्रों ने राष्ट्रपति भवन तक शुरू किया मार्च, पुलिस ने की शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील◾रॉबर्ट वाड्रा को कोर्ट से बड़ी राहत, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए विदेश जाने की मिली अनुमति◾बीजेपी ने छह सीटें जीतने के साथ कर्नाटक विधानसभा में बहुमत किया हासिल ◾झारखंड में बोले राहुल- सत्ता में आने पर लोगों को जल, जंगल और जमीन लौटाया जाएगा◾कांग्रेस ने धर्म के आधार पर देश विभाजन किया जिसके कारण नागरिकता कानून में संशोधन की जरूरत पड़ी : अमित शाह◾अखिलेश यादव ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया भारत और संविधान का अपमान◾झारखंड में बोले PM मोदी- कांग्रेस कभी भी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरी◾

व्यापार

सेंसेक्स 453 अंक उछला

 sensex

मुंबई : वैश्विक बाजारों में तेजी के समर्थन से घरेलू शेयर बाजारों में भी बृहस्पतिवार को लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में तेजी रही। बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स में बृहस्पतिवार को 453 अंक का उछाल दर्ज किया गया। ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच ब्रेक्जिट समझौता होने की खबरों को निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया। वित्त मंत्री सीतारमण के और सुधारों को बढ़ाये जाने के संकेत के बाद घरेलू कारोबारियों में भी उत्साह दिखा। 

वित्त मंत्री ने अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को भारत में निवेश का आग्रह करते हुए प्रोत्साहन उपायों का संकेत दिया। तीस शेयरों वाला सेंसेक्स बढ़त के साथ खुला ओर पूरे दिन सकारात्मक दायरे में रहा। अंत में यह 453.07 अंक यानी 1.17 प्रतिशत की तेजी के साथ 39,052.06 अंक बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह ऊंचे में 39,104.69 और नीचे में 38,557.43 अंक तक गया। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 122.35 अंक यानी 1.07 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,586.35 अंक पर बंद हुआ। 

सेंसेक्स के शेयरों में येस बैंक सर्वाधिक लाभ में रहा। इसमें 15.19 प्रतिशत की तेजी रही। उसके बाद क्रमश: टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक, एसबीआई, बजाज आटो, एशियन पेंट्स, एक्सिस बैंक, टाटा स्टील और मारुति का स्थान रहा। इनमें 9.82 प्रतिशत तक की तेजी आयी। वहीं दूसरी तरफ एचसीएल टेक, वेदांता, पावर ग्रिड, कोटक बैंक, इन्फोसिस, ओएनजीसी, टेक महिंद्रा, एल एंड टी और एचडीएफसी बैंक 1.04 प्रतिशत तक नीचे आये। कारोबारियों के अनुसार घरेलू बाजार पर यूरोपीय शेयर बाजारों का असर रहा।