BREAKING NEWS

मप्र में शिवराज सरकार के लिए मुसीबत का सबब बने भाजपा के नेताओं के विवादित बयान ◾निलंबन के खिलाफ महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने विपक्ष का प्रदर्शन, राहुल समेत कई नेता हुए शामिल ◾EWS वर्ग की आय सीमा मापदंड पर केंद्र करेगी पुनर्विचार, SC की फटकार के बाद किया समिति का गठन ◾Today's Corona Update : एक दिन में 8 हजार से ज्यादा नए मामले, 1 लाख से कम हुए एक्टिव केस◾जम्मू-कश्मीर : पुलवामा मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के शीर्ष कमांडर समेत 2 आतंकी ढेर◾Winter Session: लोकसभा में आज 'ओमिक्रॉन' पर हो सकती है चर्चा, सदन में कई बिल पेश होने की संभावना ◾महंगाई : महीने की शुरुआत में कॉमर्श‍ियल सिलेंडर की कीमतों में हुआ इजाफा, रेस्टोरेंट का खाना हो सकता है मंहगा◾UPTET 2021 पेपर लीक मामले में परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय गिरफ्तार◾कोरोना के नए वेरिएंट के बीच भारतीय एयरलाइन कंपनियों ने दोगुनी की कीमतें, जानिए कितना देना होगा किराया ◾IPL नीलामी से पहले कोहली, रोहित, धोनी रिटेन ; दिल्ली की कमान संभालेंगे ऋषभ पंत, पढ़ें रिटेंशन की पूरी लिस्ट ◾गृह मंत्री अमित शाह दो दिन के राजस्थान दौरे पर जाएंगे, BSF जवानों की करेंगे हौसला अफजाई◾पंजाबः AAP नेता चड्ढा ने सभी राजनीतिक दलों पर लगाया आरोप, कहा- विधानसभा चुनाव में केजरीवाल बनाम सभी पार्टी होगा◾'ओमिक्रॉन' के बढ़ते खतरे के बीच क्या भारत में लगेगी बूस्टर डोज! सरकार ने दिया ये जवाब ◾2021 में पेट्रोल-डीजल से मिलने वाला उत्पाद शुल्क कलेक्शन हुआ दोगुना, सरकार ने राज्यसभा में दी जानकारी ◾केंद्र सरकार ने MSP समेत दूसरे मुद्दों पर बातचीत के लिए SKM से मांगे प्रतिनिधियों के 5 नाम◾क्या कमर तोड़ महंगाई से अब मिलेगाी निजात? दूसरी तिमाही में 8.4% रही GDP ग्रोथ ◾उमर अब्दुल्ला का BJP पर आरोप, बोले- सरकार ने NC की कमजोरी का फायदा उठाकर J&K से धारा 370 हटाई◾LAC पर तैनात किए गए 4 इजरायली हेरॉन ड्रोन, अब चीन की हर हरकत पर होगी भारतीय सेना की नजर ◾Omicron वेरिएंट को लेकर दिल्ली सरकार हुई सतर्क, सीएम केजरीवाल ने बताई कितनी है तैयारी◾NIA की हिरासत मेरे जीवन का सबसे ‘दर्दनाक समय’, मैं अब भी सदमे में हूं : सचिन वाजे ◾

Share Market : शुरुआती कारोबार में Sensex 400 अंक से अधिक टूटा, RIL में 4 प्रतिशत की गिरावट

कमजोर वैश्विक संकेतों और लगातार विदेशी कोषों के बाहर जाने के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, कोटक बैंक और बजाज फाइनेंस जैसे बड़े शेयरों में गिरावट के चलते प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स सोमवार को शुरुआती कारोबार में 400 अंक से अधिक टूट गया। 

इस दौरान 30 शेयरों वाला सूचकांक 435.74 अंक या 0.73 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59,200.27 पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह निफ्टी 129.85 अंक या 0.73 फीसदी गिरकर 17,634.95 पर पहुंच गया। सेंसेक्स में सबसे अधिक चार प्रतिशत की गिरावट रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) में हुई। 

कंपनी द्वारा अपने तेल रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल कारोबार में 20 फीसदी हिस्सेदारी सऊदी अरामको को 15 अरब डॉलर में बेचने के प्रस्तावित सौदे को रद्द करने की खबर के बाद यह गिरावट हुई। इसके अलावा मारुति, बजाज फाइनेंस, कोटक बैंक और बजाज फिनसर्व भी लाल निशान में थे।

दूसरी ओर, भारती एयरटेल, पावरग्रिड, एशियन पेंट्स, इंडसइंड बैंक और आईटीसी में बढ़त के साथ कारोबार हो रहा था। पिछले सत्र में सेंसेक्स 372.32 अंक या 0.62 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59,636.01 पर बंद हुआ था। इसी तरह एनएसई निफ्टी 133.85 अंक या 0.75 फीसदी गिरकर 17,764.80 पर बंद हुआ। 

शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को सकल आधार पर 3,930.62 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। शेयर बाजार शुक्रवार को गुरु नानक जयंती के अवसर पर बंद रहे। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.06 प्रतिशत गिरकर 78.84 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आ गया।