BREAKING NEWS

4 दिसंबर को होगी SKM की अहम बैठक, रणनीति को लेकर होगी बड़ी घोषणा, टिकैत बोले- आंदोलन रहेगा जारी ◾मप्र में शिवराज सरकार के लिए मुसीबत का सबब बने भाजपा के नेताओं के विवादित बयान ◾निलंबन के खिलाफ महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने विपक्ष का प्रदर्शन, राहुल समेत कई नेता हुए शामिल ◾EWS वर्ग की आय सीमा मापदंड पर केंद्र करेगी पुनर्विचार, SC की फटकार के बाद किया समिति का गठन ◾Today's Corona Update : एक दिन में 8 हजार से ज्यादा नए मामले, 1 लाख से कम हुए एक्टिव केस◾जम्मू-कश्मीर : पुलवामा मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के शीर्ष कमांडर समेत 2 आतंकी ढेर◾Winter Session: लोकसभा में आज 'ओमिक्रॉन' पर हो सकती है चर्चा, सदन में कई बिल पेश होने की संभावना ◾महंगाई : महीने की शुरुआत में कॉमर्श‍ियल सिलेंडर की कीमतों में हुआ इजाफा, रेस्टोरेंट का खाना हो सकता है मंहगा◾UPTET 2021 पेपर लीक मामले में परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय गिरफ्तार◾कोरोना के नए वेरिएंट के बीच भारतीय एयरलाइन कंपनियों ने दोगुनी की कीमतें, जानिए कितना देना होगा किराया ◾IPL नीलामी से पहले कोहली, रोहित, धोनी रिटेन ; दिल्ली की कमान संभालेंगे ऋषभ पंत, पढ़ें रिटेंशन की पूरी लिस्ट ◾गृह मंत्री अमित शाह दो दिन के राजस्थान दौरे पर जाएंगे, BSF जवानों की करेंगे हौसला अफजाई◾पंजाबः AAP नेता चड्ढा ने सभी राजनीतिक दलों पर लगाया आरोप, कहा- विधानसभा चुनाव में केजरीवाल बनाम सभी पार्टी होगा◾'ओमिक्रॉन' के बढ़ते खतरे के बीच क्या भारत में लगेगी बूस्टर डोज! सरकार ने दिया ये जवाब ◾2021 में पेट्रोल-डीजल से मिलने वाला उत्पाद शुल्क कलेक्शन हुआ दोगुना, सरकार ने राज्यसभा में दी जानकारी ◾केंद्र सरकार ने MSP समेत दूसरे मुद्दों पर बातचीत के लिए SKM से मांगे प्रतिनिधियों के 5 नाम◾क्या कमर तोड़ महंगाई से अब मिलेगाी निजात? दूसरी तिमाही में 8.4% रही GDP ग्रोथ ◾उमर अब्दुल्ला का BJP पर आरोप, बोले- सरकार ने NC की कमजोरी का फायदा उठाकर J&K से धारा 370 हटाई◾LAC पर तैनात किए गए 4 इजरायली हेरॉन ड्रोन, अब चीन की हर हरकत पर होगी भारतीय सेना की नजर ◾Omicron वेरिएंट को लेकर दिल्ली सरकार हुई सतर्क, सीएम केजरीवाल ने बताई कितनी है तैयारी◾

Share Market : शुरुआती कारोबार में 100 अंक चढ़ा सेंसेक्स, निफ्टी 18,105 पर पहुंचा

एशियाई बाजारों में कमजोर रुख और विदेशी फंडों के निरंतर बहिर्वाह के बावजूद आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस और एलएंडटी के शेयरों में बढ़त के कारण प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स ने मंगलवार को शुरुआती कारोबार में 100 अंक से अधिक की छलांग लगाई। 

शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाला सूचकांक 118.07 अंक या 0.20 फीसदी की तेजी के साथ 60,663.68 पर पहुंच गया। इसी तरह, उच्च अस्थिरता के बीच निफ्टी 36.45 अंक या 0.20 प्रतिशत बढ़कर 18,105 पर पहुंच गया। सेंसेक्स कारोबार में एमएंडएम दो प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ शीर्ष पर रहा, जिसके बाद इंडसइंड बैंक, बजाज ऑटो, एलएंडटी और टीसीएस का स्थान रहा। 

कोरोना के घटते प्रभाव के बीच एक बार फिर पटरी पर लौट रही अर्थव्यवस्था, GDP 10.50 प्रतिशत रहने का अनुमान

दूसरी ओर, नेस्ले इंडिया, एचडीएफसी बैंक, पावरग्रिड और एशियन पेंट्स के शेयर में गिरावट आई। पिछले सत्र में, सेंसेक्स 477.99 अंक या 0.80 प्रतिशत बढ़कर 60,545.61 पर और निफ्टी 151.75 अंक या 0.85 प्रतिशत बढ़कर 18,068.55 पर बंद हुआ था। 

एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता थे, क्योंकि उन्होंने सोमवार को 860.65 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की। बाजार में मौजूदा प्रवृत्ति के अनुसार उच्च मूल्यांकन के बावजूद बाजार में लचीलापन बना रहेगा। 

एशिया में अन्य जगहों में, शंघाई, हांगकांग, टोक्यो और सियोल के शेयर बाजार में मध्य सत्रीय कारोबार में शेयर घाटे के साथ कारोबार कर रहे थे। वॉल स्ट्रीट पर प्रमुख सूचकांक रात्रि सत्र में मामूली सकारात्मक रुख के साथ समाप्त हुए। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.10 फीसदी गिरकर 83.35 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।