BREAKING NEWS

भारत, फिलीपीन ने आतंकवाद से लड़ाई में सहयोग जारी रखने की प्रतिबद्धता जतायी ◾एनएससीएन (आईएम) ने मोदी पर जताया भरोसा◾पवार का दावा, इंदापुर सीट पर हर्षवर्धन को मनाने की कोशिश की ◾PM मोदी ने बॉलीवुड कलाकारों और फिल्म निर्माताओं से की मुलाकात◾18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग◾कांग्रेस ने बीजेपी पर साधा निशाना - UP में 'जगंल राज', तिवारी की हत्या के मामले में हो कार्रवाई◾मोदी लोगों को बताएं, किसने पाकिस्तान को दो भागों में बांटा : कांग्रेस◾हरियाणा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा चुस्त ◾महाराष्ट्र, हरियाणा में फीका रहा कांग्रेस का चुनाव प्रचार ◾कांग्रेस की गलत नीतियों ने देश को कर दिया बर्बाद : PM मोदी◾हरियाणा ,महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव के लिए थमा चुनाव प्रचार, 21 अक्टूबर को होगा मतदान , मतगणना 24 अक्टूबर को◾हरियाणा चुनाव 2019 : गोपाल कांडा के भाई के समर्थन में उतरीं सपना चौधरी, भाजपा नाराज◾सीतारमण बोली- सुस्ती के प्रभाव को कम करने के लिए सम्मलित प्रयास हो ◾TOP 20 NEWS 19 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रेवाड़ी में बोले मोदी- कांग्रेस 1964 में वादा करने के बावजूद अनुच्छेद 370 समाप्त करने में नाकाम रही◾कमलेश तिवारी हत्याकांड: CM योगी बोले- इस मामले में शामिल आरोपियों को नहीं छोड़ेंगे◾प्रधानमंत्री जनता से बोलें कि कांग्रेस सरकार ने पाकिस्तान के दो टुकड़े किए : कपिल सिब्बल◾अमित शाह की राहुल को चुनौती, बोले- घोषणा करें कि सत्ता में वापसी के बाद अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को करेंगे लागू◾हरियाणा चुनाव: PM मोदी बोले- कांग्रेस ने अपनी गलत नीतियों से देश को किया बर्बाद ◾प्रियंका का तंज- भाजपा के मंत्रियों का काम अर्थव्यवस्था सुधारना है, 'कॉमेडी सर्कस' चलाना नहीं◾

व्यापार

शेयर बाजारों में तेजी थमी; बैंकिंग, वाहन कंपनियों के शेयरों में गिरावट

औद्योगिक वृद्धि और मुद्रास्फीति जैसे वृहद आर्थिक आंकड़े जारी होने से पहले निवेशकों की मुनाफावसूली से बृहस्पतिवार को सेंसेक्स 166.54 अंक गिरकर बंद हुआ। 

बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिनभर के कारोबार में भारी उतार - चढ़ाव के बाद 166.54 अंक यानी 0.45 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,104.28 अंक पर बंद हुआ। 

इसी प्रकार , नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 52.90 अंक यानी 0.48 प्रतिशत गिरकर 10,982.80 अंक पर बंद हुआ। 

कारोबारियों ने कहा कि औद्योगिक उत्पादन और मुद्रास्फीति के आंकड़े आने से पहले घरेलू निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से चीन से आयात होने वाली वस्तुओं पर अतिरिक्त शुल्क लगाने को 15 दिन टालने के बाद विवाद सुलझने की उम्मीदों के बीच वैश्विक मोर्चे पर शेयर बाजार में तेजी रही। 

सेंसेक्स के शेयरों में येस बैंक में बृहस्पतिवार को सबसे ज्यादा 5.10 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। बुधवार को इसमें सबसे ज्यादा तेजी दर्ज की गई थी। वहीं , टाटा मोटर्स , मारुति , एक्सिस बैंक , भारती एयरटेल , रिलायंस इंडस्ट्रीज , एनटीपीसी , बजाज ऑटो , एशियन पेंट्स , आईटीसी , कोटक बैंक , बजाज फाइनेंस और टीसीएस में 4.76 प्रतिशत तक की गिरावट आई। 

वहीं दूसरी तरफ आईसीआईसीआई बैंक , सन फार्मा , इंडसइंड बैंक , एचडीएफसी बैंक , एचडीएफसी , एसबीआई , टेक महिंद्रा और ओएनजीसी के शेयरों में 2.13 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई। 

जियोजित फाइनेंस सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा , ' पिछले एक हफ्ते में बाजार ने अच्छा प्रदर्शन किया है और इसमें सुधार देखा गया। '

 

उन्होंने कहा , ' निवेशक औद्योगिक वृद्धि और मुद्रास्फीति के आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं ताकि पता चल सके कि अर्थव्यवस्था में जारी सुस्ती खत्म हुई है या फिर अल्प अवधि में यह जारी रहेगी। आगामी आंकड़ों को लेकर परिदृश्य कमजोर है , जिसका असर अगले महीने वाली आरबीआई की मौद्रिक नीति बैठक में भी दिखने की संभावना है। '

एशियाई बाजारों में , शंघाई कंपोजिट सूचकांक और निक्की में तेजी दर्ज की गई जबकि हेंगसेंग मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। 

यूरोपीय बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा।