BREAKING NEWS

दिल्ली-NCR में सांस लेना हुआ दूभर, गंभीर श्रेणी में पहुंची हवा◾राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी ने गुरु नानक जयंती की दी शुभकामनाएं◾भारत को गुजरात में बदलने के प्रयास : तृणमूल कांग्रेस सांसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने डच समकक्ष के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की ◾महाराष्ट्र गतिरोध : राकांपा नेता अजित पवार राज्यपाल से मिलेंगे ◾महाराष्ट्र : शिवसेना का समर्थन करना है या नहीं, इस पर राकांपा से और बात करेगी कांग्रेस ◾महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार◾CM गहलोत, CM बघेल ने रिसॉर्ट पहुंचकर महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ◾दोडामार्ग जमीन सौदे को लेकर आरोपों पर स्थिति स्पष्ट करें गोवा CM : दिग्विजय सिंह ◾सरकार गठन फैसले से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती◾महाराष्ट्र: सरकार गठन में उद्धव ठाकरे को सबसे बड़ी परीक्षा का करना पड़ेगा सामना !◾महाराष्ट्र गतिरोध: उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से की मुलाकात, सरकार गठन के लिए NCP का मांगा समर्थन ◾अरविंद सावंत ने दिया इस्तीफा, बोले- महाराष्ट्र में नई सरकार और नया गठबंधन बनेगा◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले नवाब मलिक- कांग्रेस के साथ सहमति बना कर ही NCP लेगी फैसला◾CWC की बैठक खत्म, महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर शाम 4 बजे होगा फैसला◾कांग्रेस का महाराष्ट्र पर मंथन, संजय निरुपम ने जल्द चुनाव की जताई आशंका◾महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर कांग्रेस-NCP ने नहीं खोले पत्ते, प्रफुल्ल पटेल ने दिया ये बयान◾BJP अगर वादा पूरा करने को तैयार नहीं, तो गठबंधन में बने रहने का कोई मतलब नहीं : संजय राउत◾महाराष्ट्र सरकार गठन: NCP ने बुलाई कोर कमेटी की बैठक, शरद पवार ने अरविंद के इस्तीफे पर दिया ये बयान ◾संजय राउत का ट्वीट- रास्ते की परवाह करूँगा तो मंजिल बुरा मान जाएगी◾

व्यापार

ढांचागत सुधारों से भारत हुआ मजबूत

नई दिल्ली : आर्थिक मामलों के सचिव एस सी गर्ग ने कहा है कि कराधान एवं कर्ज वसूली जैसे क्षेत्रों में किए गए आधारभूत सुधारों से भारत को वैश्विक बाजार के उतार-चढ़ावों को पहले से अधिक आसानी से निपटने में मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि यही वजह है कि तमाम चुनौतियों के बावजूद भारत की वृद्धि दर मजबूत बनी हुयी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि नीतियों के मोर्चे पर उठाये जा रहे विवेकपूर्ण कदमों से इस समय दिख रहे वित्तीय दबावों और तेल की कीमतों में उछाल से जुड़ी दिक्कतों को भी काबू करने में मदद मिलेगी।

एस सी गर्ग (S C GARG ) ने शुक्रवार को इंडोनेशिया के बाली में आयोजित अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की वार्षिक बैठक में कहा कि डिजिटल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हो रहे बदलाव भाप इंजन के अविष्कार से भी ज्यादा मौलिक बदलाव ला रहे हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटल क्रांति पूरी दुनिया में बदलाव ला रही है। गर्ग ने हाल में जारी मानव पूंजी सूचकांक (एचसीआई) पर बोलते हुये कि मानव पूंजी को लगातार विकसित करने की जरूरत है।

विश्वबैंक ने पहली बार शिक्षा और स्वास्थ्य के आधार पर पहली बार मानव पूंजी सूचकांक (एचसीआई) जारी किया है। विश्वबैंक ने कुल 157 देशों की सूची में भारत को 115वें पायदान पर रखा है। सरकार ने इस रिपोर्ट को खारिज करते हुए इसकी आलोचना की है। सूची में भारत के पड़ोसी देशों बांग्लादेश (106), नेपाल (102) और श्रीलंका (74) को उससे ऊपर रखा गया है। यह सूचकांक बच्चों के जीवित रहने की संभावना, स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे पैमानों पर देशों का आकंलन करता है।