BREAKING NEWS

शरद पवार का ऐलान- महाराष्ट्र में 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी NCP और कांग्रेस◾हिंदी को लेकर अमित शाह के बयान पर बोले कमल हासन - कोई 'शाह' नहीं तोड़ सकता, 1950 का वादा◾CJI रंजन गोगोई बोले-जरूरत हुई तो मैं खुद जाऊंगा जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट◾गंगवार के बयान पर प्रियंका का वार, कहा-मंत्री जी, 5 साल में कितने उत्तर भारतीयों को दी हैं नौकरियां◾SC ने गुलाम नबी आजाद को कश्मीर जाने की दी अनुमति, कोई राजनीतिक रैली न करने का दिया आदेश◾हिंद महासागर में दिखा चीनी युद्धपोत जियान-32, अलर्ट पर भारतीय नौसेना◾कश्मीर में स्थिति सामान्य करने के लिए हरसंभव प्रयास करें केंद्र : सुप्रीम कोर्ट◾SC ने फारूक अब्दुल्ला को पेश करने संबंधी याचिका पर केंद्र को जारी किया नोटिस ◾जन्मदिन पर चिदंबरम को बेटे कार्ति का पत्र, लिखा-कोई 56 इंच वाला आपको रोक नहीं सकता◾Howdy Modi कार्यक्रम में शामिल होने के ट्रंप के फैसले की PM ने की प्रशंसा, ट्वीट कर कही यह बात◾अयोध्या विवाद में सुन्नी वक्फ बोर्ड और निर्वाणी अखाड़े ने सुप्रीम कोर्ट के मध्यस्थता पैनल को लिखा पत्र◾पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम तिहाड़ जेल में मनाएंगे अपना 74वां जन्मदिन◾‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शामिल होंगे ट्रम्प, भारतीय-अमेरिकी लोगों को एक साथ करेंगे संबोधित◾पुंछ: पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, तीन जवान घायल◾अखिलेश यादव बोले- तानाशाही से सरकार चलाकर अपना लोकतंत्र चला रही है भाजपा◾शरद पवार ने NCP छोड़ने वाले नेताओं को बताया ‘कायर’◾जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करना भाजपा की राष्ट्रीय प्रतिबद्धता थी : नड्डा ◾आजाद ने अपने गृह राज्य जाने की अनुमति के लिए उच्चतम न्यायालय का किया रुख◾सिद्धारमैया ने बाढ़ राहत को लेकर केन्द्र कर्नाटक सरकार की आलोचना की◾बेरोजगारी पर बोले श्रम मंत्री-उत्तर भारत में योग्य लोगों की कमी, विपक्ष ने किया पलटवार ◾

व्यापार

शीला दीक्षित के बदौलत इटावा को NTPC संयत्र का मिला था तोहफा

दिल्ली की विकास दूत के तौर पर अमिट छाप छोड़ने वाली कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के प्रयासों की बदौलत उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) के संयंत्र की स्थापना हुयी थी। 

इटावा के पड़सी जिले कन्नौज की सांसद की हैसियत से उन्होने दिबियापुर इलाके में नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन एनटीपीसी की स्थापना का खाका तैयार किया था जो क्षेत्र में हजारों लोगों के रोजगार का माध्यम बना। 

वर्ष 1984 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद देश में हुए संसदीय चुनाव में शीला दीक्षित इटावा के पड़सी कन्नौज संसदीय क्षेत्र से चुनाव मैदान में कांग्रेसी उम्मीदवार के तौर पर उतरी थी। उस समय इटावा की भरथना और बिधूना विधानसभा कन्नौज संसदीय क्षेत्र का हिस्सा हुआ करता था। इसी वजह से शीला दीक्षित को इस क्षेत्र में भी लोगों के संपर्क में रहना पड़ता था। 

कन्नौज संसदीय सीट से चुनाव मे शीला ने मुलायम के करीबी छोटे सिंह यादव को पराजित किया था। कन्नौज मे शीला दीक्षित के रूप मे कांग्रेस पार्टी की यह अब तक की अंतिम जीत है। कन्नौज की जीत से श्रीमती दीक्षित संसद के गलियारे में पहुंची तो उनको राजीव गांधी मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री के तौर पर जगह मिली। 

शीला दीक्षित ने राज्यमंत्री के तौर पर अपनी काबिलियत साबित करने के लिए उत्तर प्रदेश के अति पिछड़ समझे जाने वाले इटावा जिले के दिबियापुर इलाके में नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन एनटीपीसी की स्थापना का खाका तैयार किया जिसको मूर्त रूप देने के लिए प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने उस पर अमलीजामा पहनाया। 

जब नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन की स्थापना की जा रही थी उस वक्त इटावा और इटावा के आसपास के ढेर सारे लोगों को रोजगार भी मिला। 

वरिष्ठ पत्रकार सुभाष त्रिपाठी बताते हैं कि जब नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन की स्थापना की घोषणा की गई थी उस समय खुद प्रधानमंत्री राजीव गांधी इटावा में बड़ जनसभा को संबोधित करने के लिए यहां पर पहुंचे हुए थे।उनके साथ शीला दीक्षित भी थी भारी जनसमुदाय के बीच जनसभा तो हुई लेकिन बड़ स्तर पर बरसात ने मित्रात्र को बदल दिया था। 

त्रिपाठी बताते हैं कि शीला दीक्षित को कालीचाय बहुत ही पसंद हुआ करते थी जब कभी भी शीला दीक्षित इटावा के दौरे पर आया करती थी तो वह अमूमन उनके कार्यालय में आकर के काली चाय पीना पसंद करते थे। 

कांग्रेस पार्टी के जिलाअध्यक्ष उदय भान सिंह यादव ने कहा है कि श्रीमती दीक्षित से इटावा के बाशिंदों का करीब तीन दशक पुराना गहरा नाता रहा है। इटावा के लोगों से उनकी करीबियत का अंदात्रा इसी बात से लगाया जा सकता है क्यों कि वे आज भी इटावा के लोगो से सीधे जुड़ हुई थी।