BREAKING NEWS

World Corona : दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 23.18 करोड़ के करीब, 47.4 लाख से अधिक लोगों की मौत ◾किसानों के भारत बंद के मद्देनजर दिल्ली में मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ी,पुलिस अलर्ट पर ◾भारत बंद : कृषि कानूनों के खिलाफ गाजीपुर बॉर्डर समेत दिल्ली-अमृतसर नेशनल हाइवे को किसानों ने किया जाम◾दस साल तक प्रदर्शन के लिए तैयार हैं, लेकिन कृषि कानूनों को लागू नहीं होने देंगे : राकेश टिकैत◾संयुक्त किसान मोर्चा की सोमवार को भारत बंद के दौरान शांति की अपील, कई राजनीतिक दलों ने दिया समर्थन◾मंत्रिमंडल विस्तार में भाजपा ने विधानसभा चुनाव को लक्ष्य कर जातीय और क्षेत्रीय समीकरण साधा◾दिग्विजय सिंह ने RSS संचालित सरस्वती शिशु मंदिर के खिलाफ दिया विवादित बयान◾PM मोदी ने नए संसद भवन के निर्माण स्थल का किया दौरा ◾RCB vs MI : पटेल की हैट्रिक और मैक्सवेल के शानदार प्रदर्शन से आरसीबी ने मुंबई इंडियंस को 54 से हराया◾अर्थव्यवस्था की जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत को ‘एसबीआई जैसे’ 4-5 बैंकों की जरूरत : सीतारमण◾आरएसएस से जुड़ी साप्ताहिक पत्रिका 'पांचजन्य' ने अमेजन को 'ईस्ट इंडिया कंपनी 2.0' बताया◾‘भारत बंद’ से पहले दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में पुलिस ने गश्त बढ़ायी, अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती की◾गन्ना खरीद मूल्य 350 रुपये किए जाने पर प्रियंका का CM योगी पर तंज, कहा- किसानों के साथ किया धोखा◾पारंपरिक पोशाक पहनने वालों को प्रवेश नहीं देने वाले रेस्तरां के खिलाफ हो कार्रवाई : कांग्रेस◾बिहार : CM नीतीश कुमार बोले- राष्ट्र हित में है जातिगत जनगणना◾UP: योगी कैबिनेट में शामिल हुए 7 नए मंत्री, इन विधायकों ने ली शपथ◾पंजाब : चन्नी कैबिनेट में शामिल हुए 15 नए चेहरे, जाने किसको मिली जगह तो किसका कटा पत्ता ◾योगी सरकार का किसानो के लिए बड़ा फैसला, गन्ने का समर्थन मूल्य 325 रूपए से बढ़ाकर 350 किया ◾MP में एक व्यक्ति की अजीबोगरीब मांग, कहा- प्रधानमंत्री की मौजूदगी में ही लगवाउंगा वैक्सीन ◾स्वास्थ्य मंत्री ने AIIMS के डॉक्टरों का बड़े पैमाने पर तबादले वाली खबरों का बताया गलत, कही ये बात ◾

ईंधन के दामों में आज नहीं हुआ कोई इजाफा, जानें अपने शहर में प्रति लीटर का भाव

तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने लगातार ग्यारहवें दिन ईंधन की कीमतों में संशोधन पर लगाम लगाया हुआ है, जो हफ्तों में सबसे लंबी अवधि है, क्योंकि तेल उत्पादन पर वैश्विक विकास और अमेरिकी इन्वेंट्री बढ़ने से कच्चे तेल और उत्पाद की कीमतों में नरमी आई है।

उन्होंने पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य को कम करने से रोक दिया क्योंकि किसी भी गिरावट के संशोधन से पहले तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का अध्ययन करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी। पिछले कुछ दिनों से कच्चे तेल में थोड़ी तेजी आई है और इससे ओएमसी द्वारा कीमतों में कटौती को रोका जा सकता है।

बुधवार को कीमतों में कोई बदलाव नहीं होने से राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि डीजल भी 89.87 रुपये प्रति लीटर के अपरिवर्तित मूल्य पर बेचा जा रहा है। ईंधन की पंप कीमत 18 जुलाई से स्थिर है। इससे एक दिन पहले पेट्रोल में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई, जबकि डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

ईंधन की कीमतों में वृद्धि में ठहराव के मुख्य कारणों में से एक वैश्विक तेल की कीमतों में 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट है, जिसमें बेंचमार्क क्रूड 69 डॉलर प्रति बैरल है, जो कुछ हफ्ते पहले 77 डॉलर प्रति बैरल से अधिक था। मजबूत मांग अनुमानों से यह फिर से बढ़कर 75 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गया था। ओपेक के कच्चे उत्पादन को बढ़ाने के लिए एक समझौते पर पहुंचने के साथ, तेल की कीमतें नरम रहने की उम्मीद है। यह लंबे अंतराल के बाद भारत में ईंधन की कीमतों में वास्तव में गिरावट का रास्ता बना सकता है।

मुंबई शहर में जहां पेट्रोल की कीमतें 29 मई को पहली बार 100 रुपये के पार हो गई हैं, वहीं ईंधन की कीमत 107.83 रुपये प्रति लीटर है। शहर में डीजल की कीमत भी 97.45 रुपये है, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है। सभी महानगरों में पेट्रोल की कीमतें अब 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गई हैं। ईंधन की कीमतों में 41 दिनों की वृद्धि और 1 मई से 47 दिनों तक अपरिवर्तित रहने के बाद सप्ताह भर का मूल्य विराम आया है। 41 की बढ़ोतरी ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 11.44 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इसी तरह, राष्ट्रीय राजधानी में डीजल में 9.14 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

अप्रैल 2020 के बाद से दिल्ली में पेट्रोल के दाम 69.59 रुपये प्रति लीटर से 32.25 रुपये प्रति लीटर बढ़कर अब 101.84 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। इसी तरह, राष्ट्रीय राजधानी में इस अवधि के दौरान डीजल की कीमतें 27.58 रुपये प्रति लीटर 62.29 रुपये से बढ़कर 89.87 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

विपक्ष के हंगामे के बाद राज्यसभा स्थगित, पेगासस मामले में राहुल ने दिया लोकसभा अध्यक्ष को स्थगन प्रस्ताव