BREAKING NEWS

लॉकडाउन-5 में अनलॉक हुई दिल्ली, खुलेंगी सभी दुकानें, एक हफ्ते के लिए बॉर्डर रहेंगे सील◾PM मोदी बोले- आज दुनिया हमारे डॉक्टरों को आशा और कृतज्ञता के साथ देख रही है◾अनलॉक-1 के पहले दिन दिल्ली की सीमाओं पर बढ़ी वाहनों की संख्या, जाम में लोगों के छूटे पसीने◾कोरोना संकट के बीच LPG सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी, आज से लागू होगी नई कीमतें ◾अमेरिका : जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर व्हाइट हाउस के बाहर हिंसक प्रदर्शन, बंकर में ले जाए गए थे राष्ट्रपति ट्रंप◾विश्व में महामारी का कहर जारी, अब तक कोरोना मरीजों का आंकड़ा 61 लाख के पार हुआ ◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 90 हजार के पार, अब तक करीब 5400 लोगों की मौत ◾चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर गृह मंत्री शाह बोले- समस्या के हल के लिए राजनयिक व सैन्य वार्ता जारी◾Lockdown 5.0 का आज पहला दिन, एक क्लिक में पढ़िए किस राज्य में क्या मिलेगी छूट, क्या रहेगा बंद◾लॉकडाउन के बीच, आज से पटरी पर दौड़ेंगी 200 नॉन एसी ट्रेनें, पहले दिन 1.45 लाख से ज्यादा यात्री करेंगे सफर ◾तनाव के बीच लद्दाख सीमा पर चीन ने भारी सैन्य उपकरण - तोप किये तैनात, भारत ने भी बढ़ाई सेना ◾जासूसी के आरोप में पाक उच्चायोग के दो अफसर गिरफ्तार, 24 घंटे के अंदर देश छोड़ने का आदेश ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, आज सामने आए 2,487 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 67 हजार के पार ◾दिल्ली से नोएडा-गाजियाबाद जाने पर जारी रहेगी पाबंदी, बॉर्डर सील करने के आदेश लागू रहेंगे◾महाराष्ट्र सरकार का ‘मिशन बिगिन अगेन’, जानिये नए लॉकडाउन में कहां मिली राहत और क्या रहेगा बंद ◾Covid-19 : दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 1295 मामलों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार के करीब ◾वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिये मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी उद्योग जगत को देंगे वृद्धि की राह का मंत्र◾UP अनलॉक-1 : योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन, खुलेंगें सैलून और पार्लर, साप्ताहिक बाजारों को भी अनुमति◾श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में 80 मजदूरों की मौत पर बोलीं प्रियंका-शुरू से की गई उपेक्षा◾कपिल सिब्बल का प्रधानमंत्री पर वार, कहा-PM Cares Fund से प्रवासी मजदूरों को कितने रुपए दिए बताएं◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

क्रेडिट और डेबिट कार्ड की सुविधा में 16 मार्च से ये होंगे बदलाव

अगर आप क्रेडिट और डेबिट कार्ड होल्डर हैं और ट्रांजैक्शन के लिए कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह खबर जानना बेहद जरूरी है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा जारी किए नए नोटिफिकेशन के अनुसार 16 मार्च से कुछ खास तरह के क्रेडिट और डेबिट कार्ड की ऑनलाइन सुविधा बंद हो सकती है। क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से खरीददारी पहले के मुकाबले अधिक सुरक्षित करने के चलते आरबीआई ने यह कदम उठाया है।

बीते दिनों RBI ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था। नोटिफिकेशन के अनुसार, 16 मार्च 2020 तक अगर आपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कॉन्टैक्टलेस या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं किया है तो यह सुविधा बंद हो जाएगी। अगर आप चाहते हैं कि आपकी ये सुविधा कार्ड में जारी रहे तो 16 मार्च के पहले एक बार  कॉन्टैक्टलेस या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना होगा। ज्ञात हो कि कॉन्टैक्टलेस टेक्नॉलजी की मदद से ट्रांजैक्शन के लिए कार्ड को स्वाइप करने की जरूरत नहीं होती है।

साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने के लिए आरबीआई 16 मार्च से कई तरह की नई सुविधा शुरू करेगा। 16 मार्च से इंटरनेशल, डोमेस्टिक, पीओएस ट्रांजैक्शन, एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट की ऑन/ऑफ करने की सुविधा, कार्ड धारक अपनी जरूरत के हिसाब से कार्ड खुद ब्लॉक या अनब्लॉक करने की भी सुविधा मिलेगी। इनसब के अलावा कार्ड धारकों के स्टेटस में किसी तरह का बदलाव होने पर कार्ड होल्डर को अलर्ट जाएगा।

बता दें कि RBI ने यह सभी बदलाव ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए किया है। जिसके अंतरगत मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले कार्ड को ईएमवी चिप वाले कार्ड में बदलने को कहा गया था। जिसके बाद बैंकों ने अपने ग्राहकों के कार्ड बदलने शुरू कर दिए थे।