BREAKING NEWS

कश्मीर से कन्याकुमारी तक लोगों ने कोरोना से लड़ने का लिया संकल्प◾कोविड 19 : कोरोना के खिलाफ एकजुट दिखा भारत, मोदी की अपील पर देशवासियों समेत कई बड़े नेताओं ने जलाए दीये ◾रक्षा प्रमुख अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने दिल्ली में कोविड-19 शिविर का किया दौरा◾उपराज्यपाल ने स्वास्थ्य विभाग को दिए निर्देश, कहा- ऐसे निजी अस्पतालों की करे पहचान जहां हो सके कोविड-19 का इलाज ◾स्वास्थ्य मंत्रालय : देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3,577 तक पहुंची, अब तक 83 लोगों की मौत ◾राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के लॉकडाउन तोड़ने का विडियो निकला फर्जी, झूठे दावे के साथ किया गया था वायरल ◾देश के 274 जिले कोरोना वायरस से प्रभावित, मृतकों की संख्या 79 पहुंची : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾कोरोना संकट के मद्देनजर PM मोदी ने सोनिया, प्रणव सहित अन्य शीर्ष नेताओं से फोन पर की बात◾रिलीफ फ्लाइट से मलेशिया भागने की कोशिश कर रहे तबलीगी जमात के 8 संदिग्ध दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर धरे गए◾PM मोदी ने ट्वीट कर रात 9 बजे 9 मिनट के लिए देशवासियों को लाइट बंद करने की याद दिलाई ◾Coronavirus : दुनियाभर में 12 लाख से अधिक पॉजिटिव केस की पुष्टि, लगभग 65,000 लोगों की अब तक मौत◾कोरोना संदिग्ध ने दिल्ली AIIMS की तीसरी मंजिल से लगाई छलांग, पैरों में हुआ फ्रैक्चर◾जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटे में मुठभेड़ में सेना द्वारा मारे गए 9 आतंकवादी, जवाबी कार्यवाही जारी ◾दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट के 2 नर्सिंग स्टाफ कोरोना संक्रमित, अब तक कुल 6 मामले आए सामने◾PM मोदी की अपील पर आज रात 9 बजे 9 मिनट के लिए देश भर की लाइट होंगी बंद◾जमातियों का जमघट : देर रात इंडोनेशियाई की 5 महिला मौलवी सहित मस्जिद में छिपे 15 दबोचे गए◾कोरोना वायरस : देश में संक्रमितों की संख्या 3,300 के पार, 77 लोगों की मौत की पुष्टि ◾अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण मामलों की संख्या 3 लाख के पार हुई, इटली में 15362 लोगों की मौत ◾कोविड-19: दिल्ली में संक्रमण के मामले बढ़कर हुए 445, उनमें से 301 लोग हुए थे निजामुद्दीन के कार्यक्रम में शामिल ◾लॉकडाउन : शहर में फंसे विदेशियों के लिए ट्रांजिट पास जारी करेगी दिल्ली सरकार◾

इस दीवाली SBI समेत 4 बैंकों ने दिया गिफ्ट, घटी EMI, Loan भी हुआ सस्ता

नई दिल्ली: इस दिवाली अगर आप घर, दुकान, कार या कुछ भी खरीदने का प्लान बना रहे हैं लेकिन बढ़ी हुई ब्याज दरों और महंगी ईएमआई से परेशान है तो घबराइए मत क्योंकि एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, ऑरियन्टल बैंक ऑफ कॉमर्स और आन्ध्रा बैंक ने अपने बेस रेट में कटौती कर दी है। इससे कर्ज तो सस्ता होगा ही ईएमआई भी घटेगी। यह फैसला रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की अगले हफ्ते होने वाली मैद्रिक नीति की घोषणा करने से पहले आया है। बैंकों की ये दरें 1 अक्टूबर से प्रभावी हो जाएंगी।

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने बेस रेट में 0.05 फीसदी की कटौती कर दी है। इस कटौती के बाद नई दर 8.95 फीसदी हो गई है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने बेस रेट में 35 बेसिस प्वाइंट यानी 0.35 फीसदी की कटौती कर दी है। इस कटौती के बाद बेस रेट 9.15 फीसदी हो गया है, जो पहले 9.50 फीसदी थी। इसके अलावा ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने बेस रेट में 0.05 फीसदी तक कटौती की है। बैंक का बेस रेट अब 9.50 फीसदी से घट कर 9.45 फीसदी हो गया। आंध्रा बैंक ने बेस रेट को 9.70 फीसदी से घटाकर 9.55 फीसदी कर दिया है। यानी आंध्रा बैंक ने 15 बेसिस प्वाइंट के हिसाब से 0.15 फीसदी की कटौती की है।

दरअसल आरबीआई की अगस्‍त में हुई मौद्रिक नीति की बैठक में रेपो रेट में 0.25 फीसदी कटौती हुई थी, जिसके बाद बैंकों पर भी इस कटौती का फायदा ग्राहकों तक पहुंचाने का दवाब है। यहां एक ध्यान देने वाली बात ये भी है बैंकों ने अपने बेस रेट में कटौती की है, ना कि एमसीएलआर रेट में। एमसीएलआर रेट अप्रैल 2016 से लोन लेने वालों पर लागू है, जबकि बेस रेट इससे पहले से चल रहे लोन पर लागू होता है. बैंकों के इस कदम से बेस रेट पर लोन लेने वाले पुराने ग्राहकों को फायदा होगा। जो ग्राहक अपने लोन को एमसीएलआर पर स्विच करा चुके हैं उनके लिए ये खबर बुरी हो सकती है।