BREAKING NEWS

किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए सरकार ने बनाया रोडमैप : कृषि मंत्री ◾उत्तर भारत में बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, दिल्ली में भी हुई बारिश ◾भाजपा नेता विनय कटियार को मिली जान से मारने की धमकी◾नागरिकता विधेयक पर बवाल के बीच गुवाहाटी के पुलिस प्रमुख हटाए गए, अन्य अधिकारियों का भी तबादला ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी, कानून बना ◾राज्यों की जीएसटी क्षतिपूर्ति के वादे को पूरा करेगा केन्द्र, समयसीमा नहीं बताई - सीतारमण◾ठाकरे ने गृह शिवसेना, वित्त राकांपा और राजस्व कांग्रेस को दिया ◾फिर बढ़े प्याज के दाम, सरकार ने किए 12660 टन आयात के नए सौदे◾असम के हथकरघा मंत्री के आवास पर हमला, तेजपुर, ढेकियाजुली में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू◾जब लोकसभा में मुलायम सिंह ने पूछा ... ‘‘सत्ता पक्ष कहां है''◾केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक को लोकसभा की मंजूरी, निशंक ने सभी भारतीय भाषाओं को सशक्त बनाने पर दिया जोर ◾भारत और अमेरिका के बीच ‘टू प्लस टू’ वार्ता 18 दिसम्बर को वाशिंगटन में होगी : विदेश मंत्रालय◾TOP 20 NEWS 12 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सभी पुनर्विचार याचिकाएं◾महाराष्ट्र में BJP की कोर समिति की सदस्य नहीं, बावजूद पार्टी नहीं छोड़ूंगी : पंकजा मुंडे◾झारखंड में महागठबंधन की सरकार बनते ही किसानों का ऋण किया जाएगा माफ : राहुल गांधी ◾CAB :बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भारत दौरा किया रद्द ◾झारखंड विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण में 17 सीटों पर वोटिंग जारी, दोपहर 1 बजे तक 45.14 प्रतिशत मतदान◾झारखंड : धनबाद में रैली को संबोधित करते हुए बोले PM मोदी-कांग्रेस में सोच और संकल्प की कमी◾असम के लोगों से PM की अपील, कांग्रेस बोली- मोदी जी, वहां इंटरनेट सेवा बंद है◾

व्यापार

त्रिपुरा प्राकृतिक गैस उत्पादन में शीर्ष पर : प्रधान

 dharmendra-pradhan-1

अगरतला : केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि त्रिपुरा प्राकृतिक गैस उत्पादन करने के मामले में देश में शीर्ष पर पहुंच गया है। उन्होंने यहां कई तेल एवं गैस परियोजनाओं की आधारशिला रखने तथा उद्घाटन के मौके पर यह बात कही। प्रधान ने रिमोट के जरिये यहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए कहा कि त्रिपुरा प्रति दिन 49.60 लाख मानक घन मीटर गैस का उत्पादन करता है जो देश में सर्वाधिक है। हम उत्पादन और बढ़ाना चाहते हैं जिसके लिये हमने प्रति दिन 100 लाख मानक घन मीटर गैस उत्पादन का लक्ष्य रखा है।

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर के लोगों का जीवनस्तर बेहतर बनाने के लिये प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के आपसी सहयोग के प्रयासों के साथ ही तेल एवं गैस कंपनियों का योगदान त्रिपुरा की अर्थव्यवस्था में विकास का बदलाव ला रहा है। धर्मेंद्र प्रधान ने सिपाहीजला जिले में ओएनजीसी के सोनामुरा गैस संग्रह स्टेशन और पश्चिमी त्रिपुरा जिले में प्राकृतिक गैस की पाइप से आपूर्ति के कनेक्शन का उद्घाटन किया।

उन्होंने गोमती जिले में उदयपुर में पहले सीएनजी स्टेशन और आनंद नगर में महिलाओं के लिये राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि सोनामुरा गैस संग्रह स्टेशन को 215 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। यह त्रिपुरा तथा पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों के लिये बिजली उत्पादन करने वाले नीपको मोनारचक बिजली संयत्र को अतिरिक्त गैस की आपूर्ति करेगा। प्रधान ने कहा कि पहले सीएनजी स्टेशन की शुरुआत से दक्षिण त्रिपुरा, गोमती, सिपाहीजला और पश्चिम त्रिपुरा जिले में हरित गालियारा तैयार होगा।

उन्होंने कहा कि गेल का खिलपारा मदर स्टेशन गोमती जिले में शहरी गैस वितरण नेटवर्क के केंद्र का काम करेगा और क्षेत्र में गैस आधारित अर्थव्यवस्था के विकास में मदद करेगा। इससे क्षेत्र में रोजगार के प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष अवसर भी सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि अगरतला में बनने वाला राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान त्रिपुरा तथा अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में महिलाओं के कौशल प्रशिक्षण की जरूरतों की पूर्ति करेगा। उन्होंने कहा कि त्रिपुरा में 150 नये पेट्रोल पंप, एक नया एलपीजी सिलिंडर भरने वाला संयंत्र शुरू किया जाएगा तथा उत्तरी त्रिपुरा जिले में धर्मनगर स्थित पेट्रोल डिपो की भंडारण क्षमता को बढ़ाया जाएगा।

इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री विप्लव कुमार देव भी उपस्थित रहे। देव ने इस मौके पर कहा कि विकास की शर्तों पर त्रिपुरा एक मॉडल स्टेट है क्योंकि केंद्र और राज्य के बीच अच्छा तालमेल है। उन्होंने कहा कि वर्षों से नजरअंदाज किये गये त्रिपुरा के विकास के लिये केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य को हाल ही में 2,300 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि आवंटित की है।