BREAKING NEWS

कोविड-19 : देश में संक्रमण के मामले 18 लाख के पार, स्वस्थ होने वालों की संख्या 11.86 लाख हुई◾पीएम मोदी, राजनाथ, नड्डा ने रक्षा बंधन पर दी देशवासियों को शुभकामनाएं ◾दिल्लीः उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री केजरीवाल ने रक्षाबंधन की बधाई दी ◾सुशांत राजपूत मामले की जांच के लिए मुंबई पहुंचे IPS विनय तिवारी को बीएमसी ने किया क्वारनटीन◾कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा भी कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में कराए गए भर्ती◾विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए गाइडलाइन्स जारी किए ◾बिहार में बाढ़ की स्थिति और बिगड़ी, 53.67 लाख लोग बेहाल और जनजीवन बुरी तरह प्रभावित◾आईपीएल के लिए सरकार ने दी हरी झंडी, फाइनल 10 नवंबर को, चीनी प्रायोजक बरकरार ◾महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 4.41 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 9,509 नए केस◾ममता बनर्जी समेत अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के जल्द स्वस्थ होने की कामना की◾राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रेम और भाईचारे के त्योहार रक्षाबंधन के अवसर पर देशवासियों को दी शुभकामनाएं◾तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित कोरोना पॉजिटिव पाए गए◾8 महीने बाद भी लटका है CAA , गृह मंत्रालय ने नियम बनाने के लिए तीन और महीने का समय मांगा◾बीते 24 घंटों में रिकॉर्ड 51,000 कोरोना मरीज हुए स्वस्थ, रिकवरी रेट बढ़कर हुआ 65.44 प्रतिशत◾कोरोना वायरस की चपेट में आए गृहमंत्री अमित शाह, ट्वीट कर दी जानकारी ◾राम मंदिर भूमि पूजन में शामिल होंगे महंत नरेंद्र गिरी, सुन्नी वक्फ बोर्ड को भी न्योता◾सुशांत सुसाइड केस : जांच में तेजी लाने के लिए पटना के सिटी SP विनय तिवारी को भेजा गया मुंबई ◾सुशांत सिंह राजपूत केस : केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने CBI जांच की मांग को बताया जायज◾गैरकानूनी तरीके से नेताओं को हिरासत में लेने पर देश के लोकतंत्र को पहुंचता है नुकसान : राहुल गांधी◾UP की कैबिनेट मंत्री कमल वरुण का कोरोना संक्रमण से निधन, CM योगी ने जताया शोक ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

कंपनियों को चेयरमैन, एमडी पद अलग करने के लिए दो साल की मोहलत

मुंबई : शेयर बाजार के रेग्युलेटर सेबी ने 500 लिस्टेड कंपनियों के लिए चेयरमैन और एमडी के पद अलग-अलग करने की समयसीमा 2 साल बढ़ा दी है। अब अप्रैल 2022 तक इस नियम का पालन करना होगा। पहले अप्रैल 2020 की डेडलाइन थी। सेबी ने समयसीमा बढ़ाने की वजह नहीं बताई। न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि अर्थव्यवस्था में सुस्ती को देखते खर्च कम रखने के मकसद से कंपनियां ज्यादा समय मांग रही थीं। 

चेयरमैन-एमडी का पद अलग-अलग करने का नियम कॉर्पोरेट गवर्नेंस पर सेबी की ओर से नियुक्त कोटक कमेटी की सिफारिशों का हिस्सा हैं। चेयरमैन और एमडी या सीईओ की एक पोस्ट होने से बोर्ड ऑफ डायरेक्टर और मैनेजमेंट के हितों में टकराव की आशंका रहती है। रिलायंस इंडस्ट्रीज समेत कई कंपनियों में चेयरमैन और एमडी की जिम्मेदारी एक ही व्यक्ति संभाल रहा है। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) को लेकर तो नए एमडी की चर्चाएं शुरू भी हो गई थीं। फिलहाल मुकेश अंबानी आरआईएल के चेयरमैन और एमडी हैं। न्यूज एजेंसी ने रिपोर्ट दी थी कि इस साल एक अप्रैल से सेबी के नियम लागू हुए तो  मुताबिक मुकेश अंबानी नॉन-एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और अंबानी परिवार से बाहर का कोई व्यक्ति एमडी बन सकता है। ऐसा हुआ तो रिलायंस के इतिहास में यह पहली बार होगा। 

रिपोर्ट में बताया गया कि एमडी पद के लिए निखिल मेसवानी और मनोज मोदी के नाम की ज्यादा चर्चा है। मेसवानी आरआईएल में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। वे मुकेश अंबानी के करीबी और भरोसेमंद माने जाते हैं। मनोज मोदी रिलायंस के बोर्ड में तो शामिल नहीं, लेकिन वे भी मुकेश अंबानी के करीबी समझे जाते हैं। इनके अलावा निखिल मेसवानी के छोटे भाई हितल और पीएमएस प्रसाद के नाम भी चर्चा में होने की रिपोर्ट थी।