BREAKING NEWS

राहुल गांधी का पीएम पर तंज, कहा- प्रधानमंत्री का नारा ‘बेटी बचाओ’ और भाजपा के कर्म ‘बलात्कारी बचाओ’◾ Haryana News: सीएम खट्टर ने कहा- स्वतंत्रता संग्राम की गाथा पर जागरूकता फैलाने... के लिए कार्यक्रम आयोजित करें ◾ जयशंकर की पाकिस्तान-अमेरिकी संबंधों को लेकर की गयी टिप्पणी पर 'पाकिस्तान' ने दी प्रतिक्रिया ◾29-30 सितंबर को गुजरात जाएंगे पीएम मोदी, गृहराज्य को कई बड़ी सौगातों से नवाजेंगे ◾ उद्धव को सुप्रीम झटका, चुनाव आयोग की कार्रवाई रोकने की मांग करने वाली याचिका खारिज◾SC ने EWS 10 फीसदी कोटा आपत्ति याचिका पर फैसला सुरक्षित, एक सवाल को लेकर फंसा पेंच ◾दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के बाद LG ने ट्वीट किया- ‘सत्यमेव जयते’, AAP ने लगाए थे गंभीर आरोप ◾jharkhand News: झारखंड में खौफनाक मामला! डायन बताकर एक महिला की गई हत्या, आरोपी गिरफ्तार, जानें मामला ◾ राजस्थान में मचे सियासी तूफान के बीच पायलट की दिल्ली दरबार में दस्तक, मीडिया के सवालों से बचे◾गहलोत के शक्ति प्रदर्शन पर थरूर को फायदा ! अध्यक्ष पद की दौड़ में बंसल भी शामिल◾प्यारे दोस्त शिंजो को PM की अंतिम विदाई, Tweet कर बोले-लाखों लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगे आप◾ विवादों में सेमखोर,फिल्म में संस्कृति को गलत चित्रण करने का आरोप ◾दिल्ली : बारिश के बाद अब डेंगू के मामलों में हुई बढ़ोतरी, पिछले 4 दिनों में आए 129 नए केस ◾पायलट के अलावा कोई और नहीं है CM का विकल्प, गहलोत के मंत्री की राय◾CM मान ने सदन और पंजाब के लोगों को किया गुमराह, मुद्दे पर नहीं हुई बात : कांग्रेस◾गहलोत पर एक्शन तय ! शक्ति प्रदर्शन कर हाईकमान को नीचे दिखाने की थी कोशिश◾ मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री आशा पारेख को किया जाएगा दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित ◾PFI लोकतंत्र का दुश्मन, राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में शामिल: मुख्तार अब्बास नकवी◾‘भारत जोड़ो यात्रा’ से BJP पर वार! जयराम रमेश बोले- राहुल के नेतृत्व में शुरू व्यापक यात्रा, 14km का तय होगा सफर ◾बैकफुट पर गहलोत समर्थक विधायक? खाचरियावास बोले-मानेसर जाने वालों पर होनी चाहिए कार्रवाई◾

आपकी भी कट कर आती है सैलरी? जानिए इससे बचने के आसान टिप्स

नौकरी पेशा वाले लोगों की सैलरी हर महीने की 10 तारीख तक आ जाती है, ऐसे में आपकी अप्रैल की सैलरी खाते में आ चुकी होगी या फिर अगले कुछ दिनों में आने वाली होगी। तो रुकिए जरा, अगर आपकी सैलरी कट कर आई है, तो ये खबर आपके लिए ही है। आइए जानते है कि आखिर आपकी सैलरी क्यों कट कर आई है।   

सैलरी कटनी की ये है वजह 

ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि कई कर्मचारी अपना टैक्स प्रूफ सबमिशन समय से नहीं करते हैं और इसका खामियाजा टैक्स कटने के रूप में भुगतना पड़ता है। यहां हम आपको बताएंगे कि ऐसा होने से बचने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और कटा हुआ पैसा कैसे वापस आएगा।  


टैक्स प्लानिंग करना बेहद जरूरी  

कई बार ऐसा होता है कि आपका सारा साल अच्छे से टैक्स नहीं कटता और वित्त वर्ष के आखिरी दो या तीन महीने में सारा टैक्स एक साथ कट जाता है, जिसकी वजह से सारी सैलरी का बहुत कम हिस्सा आपके पास आता है। अगर आप भी इस समस्या को झेल चुके हैं तो आपको समझ आ गया होगा कि टैक्स प्लानिंग करना कितना जरूरी है और इसके जरिए आप कैसे अपनी गाढ़ी कमाई का हिस्सा अपने लिए सुरक्षित रख सकते हैं। 

इस तरह से बनाएं टैक्स की योजना  

सबसे पहले जरूरी है कि आप नए वित्तीय साल की शुरुआत में ही अपने नियोक्ता या कर्मचारी को इस बात की जानकारी दे दें कि आप साल भर में कितना निवेश करने वाले हैं और कितने पैसे अलग-अलग मदों में निवेश की सीमा के तहत लगाएंगे। इसके अलावा ये भी बहुत जरूरी है कि आप साल खत्म होने से पहले या जब आपका नियोक्ता इंवेस्टमेंट प्रूफ मांगे तो उसे सही तरीके से मुहैया कराएं। 

घर से शुरू करे ये छोटा-सा बिजनेस! कम खर्च में होगी मोटी कमाई, पढ़े पूरी खबर

सैलरी पाने वाले करते हैं ये गलती 

नौकरी पेशा लोग अक्सर ये बड़ी गलती करते हैं कि वो समय से अपने इवेंस्टमेंट डिक्ल्येरेशन और इंवेस्टमेंट प्रूफ नियोक्ता को नहीं देते हैं, लिहाजा उसका डेटा समय से अपडेट नहीं हो पाता है और सैलरी से बड़ा हिस्सा टैक्स के रूप में कट जाता है।  

इस तरह से वापिस आएगा कटा हुआ पैसा, जानें 

आपके लिए इसका सबसे बड़ा उपाय यही है कि इनकम टैक्स रिटर्न विंडो खुलने पर समय से आयकर रिटर्न भर दें और अपने सारे इंवेस्टमेंट और एफडी, आरडी, खातों आदि के बारे में सही से जानकारी दे दें तो समय से आपका जितना एक्स्ट्रा टैक्स कटा है वो वापस आ जाएगा।