Reliance के बाद Airtel भी बंद करेगा अपनी ये सर्विस


airtel

एयरटेल ने ऐलान किया है कि वो आने वाले कुछ सालों में अपनी 3जी इंटरनेट सर्विस पूरी तरह बंद कर देगा। कंपनी के अनुसार 4G नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। एयरटेल के प्रबंध निदेशक व सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा, हम 3G पर लगभग कुछ भी खर्च नहीं कर रहे हैं। हमारा विचार है कि अगले तीन चार साल में हो सकता है कि 2G नेटवर्क की तुलना में 3G नेटवर्क तेजी से बंद ही हो जाए। क्योंकि भारत में बिकने वाले 50 प्रतिशत अब भी फीचर फोन हैं।

बता दें कि एयरटेल की नजर अब 4जी सब्सक्राइबर पर है, क्योंकि जियो के 1,500 रुपये वाले 4जी फीचर के बाजार में आने के बाद स्थिति बदल गई है। वहीं जियो के इस कदम के बाद एयरटेल भी कार्बन, सेलकॉन जैसी घरेलू मोबाइल निर्माता कंपनियों से पार्टनरशिप कर रहा है। अभी हाल ही में एयरटेल ने सेलकॉन और कार्बन के साथ मिलकर सस्ता 4जी स्मार्टफोन पेश किया है।

साथ ही आपको बता दें, भारती एयरटेल को वित्त वर्ष 2017-28 की दूसरी तिमाही में कमाई में 76.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। कंपनी के बयान के मुताबिक एयरटेल ने चाल वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 343 करोड़ रुपये का फायदा कमाया. जबकि वित्त वर्ष 2016-17 की इसी तिमाही में कंपनी की कमाई 1,431 करोड़ रुपये थी।

एयरटेल के मैनैजिंग डायरेक्टर और सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा कि, राजस्व में दोहरे अंकों की गिरावट के कारण उद्योग वित्तीय तनाव में है और आगे आईयूसी (इंटर-कनेक्शन यूजेज चार्ज) में कमी से आगे यह और बढ़ेगा। इससे ऑपरेटरों के समेकन को बल मिलेगा, जैसा हमने हाल ही में देखा है।