– दिन की शुरुआत से आखिर तक मिलेगा असाधारण आराम
– पहली और एकमात्र वॉटर ग्रेडिएंट कॉन्टैक्ट लेंस; इसमें कोर से सतह तक वॉटर कंटेंट 33 फ़ीसदी से >80
फ़ीसदी बढ़ने की विशेषता, बाहरी सतह पर 100 फ़ीसदी तक पहुंचता है
– प्रतिदिन पहने जाने वाली डिस्पोजेबल कॉन्टैक्ट लेंस में सबसे अधिक ऑक्सीजन पहुंचाने की योग्यता

क्या आपको आंखों में थकान या एक लंबे दिन के बाद आपको कॉन्टैक्ट लेंस में शुष्कता महसूस होती है? हालांकि अब DAILIES TOTAL1 वॉटर ग्रेडिएंट कॉन्टैक्ट लेंस से आंखों के आराम के लिए एक नया समय आ गया है। एल्कॉन ने रोज़ाना आसानी से पहने जाने वाले अनूठे डिस्पोसेबल कॉन्टैक्ट लेंस लॉन्च किए हैं। इन लेंस में बिल्ट-इन ‘वॉटर ग्रेडिएंट’ मौजूद है जो लेंस को आरामदायक बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण खोज है।

10 में से नौ DAILIES TOTAL1 कॉन्टैक्ट लेंस पहनने वालों ने इस बात पर सहमति जताई कि यह लेंस बेहद आरामदायक हैं और इसे पहनने से उन्हें असहज महसूस नहीं हुआ। कॉन्टैक्ट लेंस पहनने वालों की सबसे बड़ी शिकायत असहजता ही है। 44 फ़ीसदी कॉन्टैक्ट लेंस धारकों को असहजता, शुष्कता या आंखें लाल होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 48 फ़ीसदी लोगों ने सबसे ज्यादा असहजता की ही शिकायत की जिसके चलते वह कॉन्टैक्ट लेंस पहनना बंद कर देते हैं।

यह आंकड़े इसलिए और महत्व रखते हैं क्योंकि अकेले एशिया/पैसिफिक रिम में ही 31 फ़ीसदी कॉन्टैक्ट लेंस धारक हर वर्ष अपनी कॉन्टैक्ट लेंस पहनना छोड़ देते हैं। लोग एक व्यस्त जीवन भी व्यतीत करते हैं-औसतन ग्राहक प्रतिदिन 16 घंटे से अधिक समय काम, घरेलू कामकाज, दूसरों की देखभाल या आराम में बिताता है जिससे चलते किसी असहज कॉन्टैक्ट लेंस को स्वीकारा नहीं जा
सकता।

सर्वे के नतीजों में देखा गया कि कॉन्टैक्ट लेंस धारकों ने 13:1 अनुपात से अपने नियमित ब्रांड के बजाय

DAILIES TOTAL1 वॉटर ग्रेडिएंट कॉन्टैक्ट लेंस को पसंद किया। सर्वे के नतीजों में यह भी देखा गया कि:
– 85 फ़ीसदी लोगों का कहना है कि दिनभर DAILIES TOTAL1 वॉटर ग्रेडिएंट कॉन्टैक्ट लेंस पहनने
के बाद भी उन्हें सहजता महसूस हुई।

– 93 फ़ीसदी ने कहा कि दिनभर लेंस पहनने के बाद भी उनका देखने की क्षमता अच्छी रही।
एक क्लिनिकल अध्ययन के दौरान मरीज़ों ने DAILIES TOTAL1 कॉन्टैक्ट लेंस को पहनने में
सुविधा के लिए 10 में से औसतन 9.6 और दिनभर लेंस पहनने के बाद की सहजता के लिए

-10 में से 9.2 दिए। DAILIES TOTAL1 कॉन्टैक्ट लेंस को विशेष रूप से कॉन्टैक्ट लेंस पहनने में होने वाली असहजता को मद्देनज़र रखते हुए बनाया गया है। इन लेंस में किसी भी अन्य प्रतिदिन पहने जाने वाली डिस्पोजेबल लेंस की तुलना में सबसे ज्यादा चिकनापन और ऑक्सीजन पहुंचाने की योग्यता है जिससे दिनभर विशेष आराम मिलता है।

वॉटर ग्रेडिएंट का अंतर :DAILIES TOTAL1 कॉन्टैक्ट लेंस के वॉटर ग्रेडिएंट में वॉटर कंटेंट कोर पर 33 फ़ीसदी और सतह पर 80 फ़ीसदी से अधिक में परिवर्तित होता रहता है जिससे बाहरी सतह पर यह 100 फ़ीसदी पहुंचता है। यह दिनभर लेंस पहनने के बाद भी 100 फ़ीसदी प्रारंभिक चिकनापन बनाए रखता है। इनसानों की आंखें प्रतिदिन 14 हज़ार बार झपकती है अर्थात कोमिया (और कॉन्टैक्ट लेंस) के ऊपर पलक हर छह सेकंड में एक बार झपकती है। चिकनापन होने से आंखों के संवेदनशील ऊतकों के बीच घर्षण कम होता है और DAILIES TOTAL1 कॉन्टैक्ट लेंस की सतह पर चिकनापन यह घर्षण कम करता है जिससे लेंस पहनना आरामदायक लगता है।

ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाना :

DAILIES TOTAL1 कॉन्टैक्ट लेंस को डेलेफिलकॉन A नामक पदार्थ से बनाया गया है क्योंकि इससे ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन आंखों तक पहुंचती है। आंखों को स्वस्थ रहने के लिए ऑक्सीजन चाहिए। पर्याप्त ऑक्सीजन न मिलने पर आंखों को दिनभर के बाद असहजता, शुष्कता और लाल होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके
अतिरिक्त, सतह की तुलना में कोर में कम (33 फ़ीसदी) वॉटर कंटेंट वाले वॉटर ग्रेडिएंट से लेंस के ज़रिए अधिक ऑक्सीजन का प्रवाह होता है जो एक स्वस्थ कॉन्टैक्ट लेंस पहनने के लिए आवश्यक है। DAILIES TOTAL1 कॉन्टैक्ट लेंस मार्केट में मौजूद प्रतिदिन पहने जाने वाली कोई भी डिस्पोजेबल कॉन्टैक्ट लेंस की तुलना में सबसे अधिक ऑक्सीजन पहुंचाने की योग्यता है।

एल्कॉन के बारे में:

एल्कॉन आई केयर में एक वैश्विक तौर पर अग्रणी है। हम लोगों की दृष्टि बढ़ाने और उनके जीवन में सुधार करने के लिए उत्पादों की सबसे बड़ी श्रेँणी की पेशकश करते हैं। हमारे उत्पाद प्रतिवर्ष उन 26 करोड़ लोगों तक पहुंचते हैं जो मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, रेटिना संबंधी बीमारियों और अपवर्तक त्रुटि के साथ जीवन व्यतीत कर रहे हैं। ऎसे लाखों और लोग हैं जो आंखों से संबंधित समस्याओं के निदान की राह देख रहे हैं। हमारा उद्देश्य आई केयर को दोबारा बनाना है और यह हम नवीन उत्पादों, आई केयर पेशेवरों के साथ साझेदारी और आई केयर की गुणवत्ता सुधारने के लिए योजनाओं के ज़रिए करते हैं।